Sunday, April 28, 2024
Advertisement

नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन के निधन की खबर निकली फर्जी! बेटी नंदना ने कही ये बात

नोबेल पुरस्कार विजेता और भारतीय अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन के निधन की खबरों का उनकी बेटी नंदना देब सेन ने खंडन किया है। ये जानकारी पीटीआई के हवाले से सामने आई थी। बता दें कि अमर्त्य सेन 89 साल के हैं और हार्वर्ड में पढ़ाते हैं।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: October 10, 2023 18:11 IST
Amartya Sen- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE नोबेल पुरस्कार विजेता और भारतीय अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन

नई दिल्ली: नोबेल पुरस्कार विजेता और भारतीय अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन के निधन की खबरों का उनकी बेटी नंदना देब सेन ने खंडन किया है। पीटीआई के हवाले से ये जानकारी सामने आई है। 

नंदना देब सेन ने कही ये बात

नंदना देब सेन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा, 'दोस्तों, आपकी चिंता के लिए धन्यवाद लेकिन यह फर्जी खबर है। बाबा पूरी तरह से ठीक हैं। हमने कैंब्रिज में अपने परिवार के साथ एक शानदार सप्ताह बिताया। कल रात जब हमने बाय कहा तो उनका गले लगाना हमेशा की तरह मजबूत था! वह हार्वर्ड में हर हफ्ते 2 कोर्स पढ़ा रहे हैं और अपनी किताब पर काम कर रहे हैं। हमेशा की तरह व्यस्त!'

निधन की खबर कहां से आई?

दरअसल अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार विजेता क्लाउडिया गोल्डिन के एक अनवेरीफाइड अकाउंट से ट्वीट किया गया था, जिसमें बताया गया था कि अमर्त्य सेन का कुछ मिनट पहले निधन हो गया है। उनके इस ट्वीट के बाद ही ये खबर वायरल होने लगी कि अमर्त्य सेन नहीं रहे। इसके बाद अमर्त्य सेन की बेटी नंदना देब सेन ने निधन की खबरों का खंडन किया। 

कौन हैं अमर्त्य सेन?

अमर्त्य सेन का जन्म 3 नवंबर, 1933 को शांतिनिकेतन, पश्चिम बंगाल में हुआ था। उन्हें अर्थशास्त्र में योगदान के लिए साल 1998 में नोबेल पुरस्कार से नवाजा गया था। उन्हें भारत रत्न और फ्रांस के लीजियन डी'ऑनर सहित दुनिया भर के शीर्ष नागरिक सम्मानों से सम्मानित किया गया है। उनके पास पांच महाद्वीपों के संस्थानों से 100 से अधिक मानद डिग्रियां हैं और साल 2000 में हार्वर्ड लॉ स्कूल से वह डॉक्टर ऑफ लॉ की मानद उपाधि भी प्राप्त कर चुके हैं।

ये भी पढ़ें: 

पुण्यतिथि विशेष: पहलवानी के शौकीन मुलायम सिंह एक शिक्षक से राजनेता कैसे बन गए? अपने दांव से कई दिग्गजों को दी पटखनी

किस देश में कितने वेजिटेरियन लोग? सामने आया आंकड़ा  

 

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement