Anurag Thakur On National Flag: 'कभी कश्मीर में तिरंगा जलाया जाता था, आज फहराया जाता है', जानें केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने और क्या कहा

Anurag Thakur On National Flag: ठाकुर ने कहा, ‘‘उस समय, कश्मीर में राष्ट्रध्वज फहराना अपराध था, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में संविधान के अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35ए को हटाए जाने के बाद से अब कोई भी व्यक्ति जम्मू-कश्मीर के किसी भी कोने में और कभी भी राष्ट्रीय ध्वज फहरा सकता है।"

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @rocksiddhartha7
Updated on: August 13, 2022 9:22 IST
Anurag Thakur - India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV GFX Anurag Thakur

Highlights

  • जम्मू-कश्मीर के किसी भी कोने में फहरा सकते हैं राष्ट्रीय ध्वज: ठाकुर
  • कभी कश्मीर में राष्ट्रध्वज फहराना अपराध था लेकिन आज नहीं: ठाकुर
  • मुझे 2011 में राज्य के सीमावर्ती इलाके से गिरफ्तार किया गया: ठाकुर

Anurag Thakur On National Flag: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कश्मीर घाटी में तिरंगा फहराने और आज के हालात पर बयान दिया। उन्होंने शुक्रवार को कहा कि एक समय था, जब कश्मीर घाटी में तिरंगा जलाया जाता था, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में संविधान के अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद से अब कोई भी व्यक्ति जम्मू-कश्मीर के किसी भी कोने में और कभी भी राष्ट्रीय ध्वज फहरा सकता है। 

बता दें कि युवाओं में देशप्रेम की भावना और गहरी करने के लिए संस्कृति मंत्रालय ने ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत आयोजित युवा केंद्रित भागीदारी कार्यक्रम ‘बढ़े चलो’ का भव्य समापन शुक्रवार को दिल्ली में किया। इसी समारोह को संबोधित करते हुए ठाकुर ने यह बात कही। 

पीएम के नेतृत्व के बाद बदले हालात

ठाकुर (Anurag Thakur) ने कहा, ‘‘उस समय, कश्मीर में राष्ट्रध्वज फहराना अपराध था, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में संविधान के अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35ए को हटाए जाने के बाद से अब कोई भी व्यक्ति जम्मू-कश्मीर के किसी भी कोने में और कभी भी राष्ट्रीय ध्वज फहरा सकता है। उन्होंने बताया कि उन्हें और वरिष्ठ नेताओं अरुण जेटली एवं सुषमा स्वराज को 2011 में राज्य के सीमावर्ती इलाके से ‘‘गिरफ्तार’’ किया गया था। उन्होंने कहा, लाल चौक पर राष्ट्रध्वज फहराने के लिए बड़ी संख्या में युवा अपने प्राणों की आहुति देने के लिए तैयार थे। 

जी किशन रेड्डी ने कही ये बात

केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने इस अवसर पर कहा, ‘‘हमें एक युवा भारत, नव भारत, सुरक्षित भारत, समृद्ध भारत और शक्तिशाली भारत का निर्माण करना है।’’ मंत्रालय ने कहा कि ‘बढ़े चलो’ का आयोजन पांच अगस्त से किया गया , जिसमें भारत के 70 शहरों में सात दिन तक शानदार कार्यक्रम हुए।

ठाकुर ने सीएम केजरीवाल पर भी निशाना साधा

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर भी निशाना साधा था। उन्होंने केजरीवाल को ‘‘झूठ मंत्री’’ करार दिया था। केजरीवाल ने आरोप लगाया था कि भारतीय जनता पार्टी (BJP) नीत केंद्र सरकार लोगों को मुफ्त में दी जाने वाली सुविधाओं का ‘‘पुरजोर तरीके से विरोध’’ कर रही है, क्योंकि ‘‘ धनाढ़य मित्रों’’ का करोड़ों रुपये का कर्ज माफ करने के बाद उसके पास इन कल्याणकारी योजनाओं के लिए पैसे नहीं हैं। 

ठाकुर ने दावा किया कि केजरीवाल ने ‘‘दिल्ली के मंत्रियों पर लगे भ्रष्टाचार के आरोपों को छिपाने के लिए’’ केंद्र के खिलाफ भड़ास निकाली है। उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘अरविंद केजरीवाल मुख्यमंत्री नहीं हैं। वह झूठ मंत्री हैं। वह समय-समय पर झूठ बोलते रहते हैं।’’ केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘‘उनके स्वास्थ्य मंत्री आरोपों का सामना कर रहे हैं, उनके उप मुख्यमंत्री भ्रष्टाचार के आोपों का सामना कर रहे हैं। यही बात छिपानी है। उनके पास कहने को कुछ नहीं है, इसलिए वे झूठे आरोप लगा रहे हैं।’’ 

Latest India News

navratri-2022