Friday, April 19, 2024
Advertisement

Diwali Puja 2022: भारत के अलावा इन देशों में भी मनाई जाती है दिवाली, जानिए यहां लोग कैसे करते हैं पूजा?

Diwali Puja 2022: भारत के हर हिस्से में दिवाली की मनाई जा रही है। ऐसा कोई स्थान नहीं होगा। जहां पर दीपावाली का त्योहार नहीं मनाया जाता होगा। इसी दिन भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की पूजी की जाती है। आज दिवाली से ही आपको जुड़ी रोचक जानकारी देने वाले हैं।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Published on: October 23, 2022 23:27 IST
Diwali Puja 2022- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV/PEXELS Diwali Puja 2022

Highlights

  • श्रीलंका में तमिल हिंदू समुदाय की संख्या अधिक है
  • दिवाली प्लोरिडा में भी सेलिब्रट की जाती है
  • दौरान खुब पटाखे जलाए जाते हैं

Diwali Puja 2022: भारत के हर हिस्से में दिवाली की मनाई जा रही है। ऐसा कोई स्थान नहीं होगा। जहां पर दीपावाली का त्योहार नहीं मनाया जाता होगा। इसी दिन भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की पूजी की जाती है। आज दिवाली से ही आपको जुड़ी रोचक जानकारी देने वाले हैं। क्या आपको पता हैं कि भारत के अलावा किन देशों में दीपावली मनाया जाता है। आप सोच रहे होंगे कि दिवाली तो भारत का त्योहार है तो कोई और देशों में क्यो मनाया जाएगा। हां ऐसे कई देश जहां पर दिवाली मनाया जाता है। तो चलिए आपको इन देशों के बारे में बताते हैं।

  • नेपाल- हमारा पड़ोसी देश नेपाल, इस देश में दिवाली बड़े ही धूमधाम से मनाई जाती है। आपको बता दें कि यहां पर दिवाली को कुछ और ही कहा जाता है। नेपाल में दिवाली को 'स्वान्ति' कहा जाता है। इस त्योहार को यहां पर पांच दिनो तक मनाया जाता है, जिसमें पहले दिन कौवे, दूसरे दिन कुत्ते को भोजन कराए जाते हैं। तीसरे दिन मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है और चोथे दिन नए साल के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है। इसके बाद आता है पांचवा दिन, इस दिन भाई टीका होता है, जिसे भारत में भाई दूज भी कहते हैं। 
  • श्रीलंका- ये भी हमारा पड़ोसी मूल्क है। इस देश में दिवाली मनाई जाती है। आप सोच रहे होंगे कि लंका में रावण का वध श्री राम ने किया था तो श्रीलंका में कैसे दिवाली मनाया जाता है। आपको बता दें कि श्रीलंका में तमिल हिंदू समुदाय की संख्या अधिक है। जब प्रभु राम अयोध्या पहुंचे थे तभी यहां पर लोग दिवाली मनाने लगे। यहां पर लोग दिवाली के दिन स्नान करके नए कपड़े पहनते हैं और पोसई (पूजा) करते हैं।
  • प्लोरिडा- जिस तरह से दिवाली भारत में आयोजित की जाती है। उसी प्रकार से दिवाली प्लोरिडा में भी सेलिब्रट की जाती है। लेकिन इसका कोई धार्मिक संबंध नहीं होता है। यहां पर हर साल 31 अक्टूबर और एक नंवबर के बीच सैमहेन फेस्टिवल मनाया जाता है। जिस दौरान खुब पटाखे जलाए जाते हैं। 
  • थाईलैंड- इस देश में भी दिवाली मनाया जाता है। यहां पर दिवाली को लाम क्रियोंघ के नाम से जाना जाता है। थाईलैंड में केले पत्तोंसिर से दीपक बनाकर रात के समय इसे जलाकर शहर को जगमग कर दिया जाता है। जलते हुए दीपक को नदी के पानी में बहा देते हैं। 
  • मलेशिया और सिंगापुर- इन दोनों देशों में भी दिवाली का आयोजन किया जाता है। यहां दीपावली के मौके पर सरकारी छुट्टी रहती है। यहां कई तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होते हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement