Atal Bihari Vajpayee: जब पाकिस्तानी महिला पत्रकार ने रखा अटल बिहारी से शादी करने का प्रस्ताव, तब उन्होंने दहेज में रखी ये मांग

Atal Bihari Vajpayee: यह किस्सा वर्ष 1999 का है, प्रधानमंत्री की कुर्सी पर बैठने के बाद अटल बिहारी वाजपेयी ने पाकिस्तान के साथ रिश्तों को मधुर बनाने के लिए अमृतसर से लाहौर के बीच बस सेवा शुरू की थी।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: August 16, 2022 12:13 IST
Atal Bihari Vajpayee- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV Atal Bihari Vajpayee

Highlights

  • पाकिस्तानी पत्रकार ने रखा अटल बिहारी वाजपेयी से शादी का प्रस्ताव
  • अमृतसर से लाहौर के बीच बस सेवा शुरू करने के बाद आयोजित हुई थी प्रेस कांफ्रेंस
  • अटल बिहारी वाजपेयी का निधन 16 अगस्त, 2018 को हुआ था

Atal Bihari Vajpayee: भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई की आज चौथी पुण्यतिथि है। वो देश के तीन बार प्रधानमंत्री रहे। पहली बार वो मात्र 13 दिनों के प्रधानमंत्री रहे उअर दूसरी बार वो 13 महीनों तक पीएम रहे और आखिरी बार अर्थात 1999 से सन 2004 तक वे पूरे 5 सालों तक पीएम रहे। वो देश के पहले ऐसे गैरकांग्रेसी पीएम थे, जिन्होंने अपना कार्यकाल पूरा किया था। 

अटल बिहारी वाजपेई को न केवल एक गंभीर राजनेता के तौर पर जाना जाता था बल्कि वो एक बेहतरीन लेखक और कवि थे। सदन और सदन के बाहर उनकी कही गई कई कविताएं लोग आज भी गुगुनाते हैं। बीजेपी की सभाओं में उनकी कविताओं की रिकॉर्डिंग बजाई जाती है। इसके साथ ही उनकी हाजिर जवाबी का हर कोई कायल था। इसकी बानगी तब देखने को मिली जब उन्होंने एक पाकिस्तानी पत्रकार से दहेज़ में पूरा पाकिस्तान ही मांग लिया। 

Atal Bihari Vajpayee

Image Source : INDIA TV
Atal Bihari Vajpayee

पाकिस्तानी पत्रकार ने रखा अटल बिहारी वाजपेई से शादी का प्रस्ताव 

एक बार पाकिस्तानी महिला पत्रकार ने प्रेस कांफ्रेंस में उनसे शादी का प्रस्ताव रख दिया। जिसके बाद उनकी हाजिर जवाबी से पूरा माहौल ही बदल गया और पूरा हॉल हंसी के ठहाकों से गूंज उठा। हुआ यूं कि उस महिला पत्रकार ने उनके सामने एक सार्वजनिक तौर पर शादी का प्रस्ताव रख दिया और मुंह दिखाई की रस्म अदायगी में कश्मीर मांग लिया। पत्रकार के इस प्रस्ताव से पूरे हॉल में सन्नाटा पसार गया। अन्य पत्रकारी के मुंह चिंता की लकीरें पसर गईं। इसके जवाब में पूर्व पीएम ने पाकिस्तान की महिला पत्रकार से ही दहेज के रूप में पूरा पाकिस्तान मांग लिया था। अटल जी के इस जवाब के बाद ठहाकों की गूंज के बीच पाकिस्तानी महिला पत्रकार भी मुस्कुराने पर मजबूर हो गईं। 

Atal Bihari Vajpayee and Nawaz Sharif

Image Source : AP
Atal Bihari Vajpayee and Nawaz Sharif

अमृतसर से लाहौर के बीच बस सेवा शुरू करने के बाद आयोजित हुई थी प्रेस कांफ्रेंस  

दरअसल यह किस्सा वर्ष 1999 का है, प्रधानमंत्री की कुर्सी पर बैठने के बाद अटल बिहारी वाजपेई ने पाकिस्तान के साथ रिश्तों को मधुर बनाने के लिए अमृतसर से लाहौर के बीच बस सेवा शुरू की थी। वह खुद भी इसी बस से पाकिस्तान पहुंचे, जहां अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) का जोरदार स्वागत हुआ। स्वागत के बाद मीडिया के साथ एक संवाद रखा गया था और यहीं उनसे मुंह दिखाई में कश्मीर मांगा गया जिसके बाद उन्होंने दहेज़ में पूरा पाकिस्तान ही मांग लिया।

Atal Bihari Vajpayee

Image Source : FILE
Atal Bihari Vajpayee

अगस्त 2018 में हुआ था निधन 

गौरतलब है कि अटल बिहारी वाजपेयी का निधन 16 अगस्त, 2018 को हुआ था। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को कामयाबी के शिखर पर ले जाने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका थी। नब्बे के दशक में वह पार्टी का मुख्य चेहरा बनकर उभरे और केंद्र में पहली बार भाजपा के नेतृत्व में सरकार बनी। प्रधानमंत्री के तौर पर वाजपेयी के कार्यकाल के दौरान देश में उदारीकरण को बढ़ावा मिला और बुनियादी ढांचे तथा विकास को गति मिली।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन