Bank Holiday: फेस्टिवल सीजन में अगले 15 दिन में 10 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां जानिए कब कब रहेंगी छुट्टियां

Bank Holiday: फेस्टिवल सीजन की तैयारियां चल रही है। लेकिन ऐसे में यदि आप बैंक का कोई जरूरी काम निपटाना चाहते हैं तो समय से निपटा लें। क्योंकि त्योहारी दिनों में अगले 15 दिन में 10 दिन बैंक बंद रहेंगे। हर प्रांत में फेस्टिवल और अलग अलग आंचलिक पर्वों के दौरान अलग अलग तारीखों में बैंक बंद रहेंगे।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: October 15, 2022 14:28 IST
Bank Holidays- India TV Hindi
Image Source : FILE Bank Holidays

Highlights

  • अगले 15 दिन में कई प्रमुख त्योहार
  • ऑनलाइन जारी रहेगी सर्विस
  • 16 अक्टूबर से बैंक छुट्टियों का ये है लेखा जोखा

Bank Holiday: देश में इस समय त्योहारी सीजन चल रहा है। लोग दीपावली की तैयारियों में जुटे हुए हैं। बाजारों में भी रौनक दिखाई दे रही है। वैसे जब भी त्योहार आते हैं अपने साथ छुट्टियां भी लेकर आते हैं। अक्टूबर के महीने में जमकर छुट्टियां हैं। ऐसे में यदि आप  बैंक से जुड़ा कोई काम निपटाना चाहते हैें, तो तुरंत निपटा लीजिए। क्योंकि अगले 15 दिनों के दौरान देश भर में कुल 10 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। 

अगले 15 दिन में कई प्रमुख त्योहार

रिजर्व बैंक के 15 अक्टूबर के बाद के हॉलिडे कैलेंडर को देखें तो दिवाली, गोवर्धन पूजा और भाईदूज के अवसर पर बैंक बंद रहने वाले हैं। हालांकि, राज्यों और शहरों में बैंकों की छुट्टियां अलग-अलग होती हैं। कई राज्यों के प्रमुख त्योहारों पर सिर्फ उन्हीं राज्यों में बैंकों में अवकाश होता है। 

ऑनलाइन जारी रहेगी सर्विस

दरअसल, बैंकिंग अवकाश विभिन्न राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों या उन राज्यों में होने वाले अन्य आयोजनों पर भी निर्भर करते हैं। त्योहारी सीजन में भले ही बैंकों के ब्रांच बंद रहें, लेकिन इस दौरान आप बैंकिंग से जुड़े काम ऑनलाइन कर सकते हैं। ये सेवा हमेशा की तरह ही जारी रहेगी। आप किसी भी प्रकार का लेन-देन ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से आसानी कर सकते हैं। हालांकि, इस बात का भी ध्यान रखें कि बैंक महीने के पहले और तीसरे शनिवार को खुले रहते हैं। अगर शनिवार को आपके दफ्तर की छुट्टी रहती है, तो आप इस दिन जाकर अपने काम निपटा सकते हैं।

16 अक्टूबर से बैंक छुट्टियों का ये है लेखा जोखा

16 अक्टूबर रविवार सभी जगह अवकाश रहेगा। 18 अक्टूबर को असम, 22 अक्टूबर चौथा शनिवार सभी जगह, 23 अक्टूबर रविवार सभी जगह,

24 अक्टूबर को गंगटोक, हैदराबाद, इंफाल छोड़ सभी जगह अवकाश रहेगा। 25 अक्टूबर गंगटोक, हैदराबाद, इंफाल और जयपुर में अवकाश रहेगा। 26 अक्टूबर को अहमदाबाद,बेलापुर, बेंगलुरु, देहरादून, गंगटोक, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, शिमला और श्रीनगर में अवकाश को रहेगा। 27 अक्टूबर भाईदूज पर गंगटोक, इंफाल, कानपुर और लखनऊ, 30 अक्टूबर रविवार को सभी जगह और 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभभाई पटेल जयंती पर रांची, पटना और अहमदाबाद में अवकाश रहेगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
gujarat-elections-2022