Monday, May 20, 2024
Advertisement

Breaking News in Hindi Highlights: चुनाव में 400 दिन बाकी, हर व्यक्ति तक संगठन के कार्यकर्ता पहुंचें-पीएम मोदी

Breaking News in Hindi Highlights: देश-दुनिया की सभी बड़ी खबरें अगर आप एक ही प्लेटफॉर्म पर पाना चाहते हैं तो इस लाइव ब्लॉग को पढ़ें। यहां आपको देश में घटने वाली प्रमुख घटनाओं, राजनीतिक हलचल और विदेशों के बड़े अपडेट्स मिलेंगे।

Edited By: India TV News Desk
Updated on: January 18, 2023 0:21 IST
Hindi Breaking News- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV हिंदी ब्रेकिंग न्यूज

बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक का आज दूसरा दिन है, और इसके साथ ही 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए पार्टी की तैयारी तेज हो गई है। वहीं, कंगाली के बाद पाकिस्तान के सुर बदले हुए लग रहे हैं और पीएम शहबाज शरीफ ने भारत से बातचीत का प्रस्ताव रख दिया है। इस बीच राहुल गांधी के 'रिमोट कंट्रोल' वाले बयान पर पलटवार करते हुए भगवंत मान ने कहा है कि उन्हें जनता ने मुख्यमंत्री बनाया है। भारत की सियासत से लेकर दुनिया की हर छोटी-बड़ी घटना पर हम ऐसे ही नजर बनाए हुए हैं। देश-दुनिया की ताजा खबरें और अपडेट्स पाने के लिए हमारे साथ बने रहें:

Latest India News

Breaking News Live 17 January

Auto Refresh
Refresh
  • 11:14 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    राजस्थान में अपराध की घटनाओं में कमी आई-अशोक गहलोत

    NCRB के अनुसार 2019 की तुलना में 2021 में राजस्थान में अपराधों की संख्या में 5% की कमी आई है। जबकि गुजरात, मध्य प्रदेश सहित 17 राज्यों में अपराध में बढ़ोत्तरी हुई है। गुजरात में 69%, हरियाणा में 24% और मध्य प्रदेश में 20% की बढ़ोत्तरी हुई है: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

     

  • 11:06 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    नोएडा में मेट्रो स्टेशन के पास बेहोश होकर गिरा व्यक्ति, मौत

    नोएडा के सेक्टर-101 मेट्रो स्टेशन के पास एक व्यक्ति बेहोशी की अवस्था में पुलिस को मिला। पुलिस ने उसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया, जहां पर डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया। शख्स की पहचान सुभाष गुप्ता (50) के तौर पर हुई है। वे सेक्टर-118 में रहते थे। वे अपने भतीजे के साथ फोन पर बात करते हुए जा रहे थे कि अचानक बेहोश होकर सड़क पर गिर पड़े।

  • 10:18 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    मप्र : बार-बार की डांट से नाराज बेटे ने मां की गोली मारकर हत्या की

    मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ शहर में बार-बार मां के डांटने और पीटने से नाराज 16 वर्षीय लड़के ने कथित तौर पर अपनी मां की गोली मारकर हत्या कर दी। पुलिस के मुताबिक 11 वीं कक्षा के छात्र ने अपने पिता की लाइसेंसी राइफल से घर में अपनी 43 वर्षीय मां को गोली मार दी जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गयी। आरोपी के पिता घटना के समय घर पर नहीं थे जो एक बैंक में सुरक्षा प्रहरी के तौर पर काम करते हैं। अधिकारी ने कहा कि किशोर ने खुद ही पुलिस को सूचित किया और पुलिस के घटनास्थल पर पहुंचने का इंतजार किया। हत्या का मामला दर्ज कर किशोर को हिरासत में ले लिया गया है। 

  • 10:16 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    इंदौर : हवाई अड्डा कर्मचारियों पर भड़कीं जया बच्चन

    राज्यसभा सदस्य जया बच्चन ने इंदौर के देवी अहिल्याबाई होलकर अंतरराष्ट्रीय विमान पत्तन पर उनकी तस्वीरें लेने से मना करने की बात नहीं माने जाने के कारण हवाई अड्डा कर्मचारियों पर नाराजगी जताई। पुलिस के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। एयरोड्रम पुलिस थाने के प्रभारी संजय शुक्ला ने बताया कि हवाई अड्डे के कुछ अस्थायी कर्मचारी उस वक्त बच्चन की तस्वीरें ले रहे थे, जब वह अपने पति अमिताभ बच्चन के साथ एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने इंदौर पहुंची थीं। 

  • 9:05 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    गुरुग्राम: चिंतल परदेसियो निर्माण मामले में सीबीआई ने मामला दर्ज किया

    सीबीआई गुरुग्राम के सेक्टर 109, चिंतल परदेसियो के टॉवर डी के निर्माण में कथित अनियमितताओं की जांच के लिए मामला दर्ज किया। पिछले साल फरवरी में हुए हादसे में दो मौतें हुईं थी और कई घायल हुए थे। चिंतल परदेसियो के एमडी अशोक सालोमन पर कथित गैर इरादतन हत्या, धोखाधड़ी और बेईमानी से संपत्ति की सुपुर्दगी के लिए मामला दर्ज किया गया है।

  • 8:56 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    जम्मू-कश्मीर के डीजीपी ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की

    श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने आज घाटी के अपराध और सुरक्षा परिदृश्य की समीक्षा के लिए कश्मीर क्षेत्र के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने आगामी गणतंत्र दिवस कार्यक्रमों के लिए सुरक्षा व्यवस्था की भी समीक्षा की।

  • 7:04 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    चुनाव में 400 दिन बाकी, हर व्यक्ति तक संगठन के कार्यकर्ता पहुंचें-पीएम मोदी

    पीएम ने बीजेपी कार्यकारिणी की बैठक में कहा कि आम चुनाव में 400 दिन बचे हैं। हर व्यक्ति के पास संगठन के कार्यकर्ता पहुंचें और बताएं कि चाहे वैक्सीनेशन हो या फ्री राशन या सर्जिकल स्ट्राइक। हरेक काम इसलिए हुआ क्योंकि उनलोगों ने वोट दिया । (देवेंद्र पराशर)

  • 7:02 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    बालासाहेब ठाकरे के तैलचित्र का अनावरण

    23 जनवरी को बालासाहेब ठाकरे की जयंती है। महाराष्ट्र विधानभवन के सेंट्रल हॉल में इस दिन बालासाहेब ठाकरे के तैलचित्र का अनावरण किया जाएगा। इस कार्यक्रम में ठाकरे परिवार के सभी सदस्यों को आमंत्रित किया गया है। ठाकरे परिवार के अलावा मुख्यमंत्री शिंदे, उप मुख्यमंत्री फडणवीस, सहित कई सांसद, विधायक भी मौजूद रहेंगे। फिल्म जगत से अमिताभ बच्चन, सचिन तेंदुलकर, माधुरी दीक्षित, नवाजुद्दीन सिद्दीकी सहित अन्य फिल्मी हस्तियों को भी निमंत्रण भेजा गया है। अगर उद्धव ठाकरे इस कार्यक्रम में आते है तो यह पहला मौका होगा जब बगावत के बाद शिंदे और ठाकरे एकसाथ एक मंच पर दिखाई देंगे। (रिपोर्ट- दिनेश मौर्य)

  • 6:17 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    मुस्लिमों के बीच जाए बीजेपी: पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि बीजेपी मुस्लिमों के बीच जाए और प्रोफेशनल मुस्लिमों तक अपनी बात ठीक से पहुंचाए। मुस्लिम समाज के बारे में गलत बयान ना दें। बीजेपी नेता बेवजह बयानबाजी से बचें। इसके अलावा पीएम मोदी ने ये भी कहा कि पसमांदा मुस्लिमों के बीच बीजेपी कार्यकर्ता पहुंचे।  

  • 6:11 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    बीजेपी के कार्यकर्ता बॉर्डर के गांव तक जाएं: पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि बीजेपी के कार्यकर्ता बॉर्डर के गांव तक जाएं। एक राज्य में दूसरे राज्य का सांस्कृतिक कार्यक्रम हो। बीजेपी को सामाजिक आंदोलन बनाएं। इसके अलावा पीएम मोदी ने कार्यकर्ताओं से खूब मेहनत करने के लिए कहा।

     

  • 6:09 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    बैठक में बारे में जानकारी दे रहे हैं महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस

    बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में क्या हुआ, इसके बारे में बीजेपी नेता और महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस जानकारी दे रहे हैं। 

  • 6:07 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक खत्म

    बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक खत्म हो गई है। इसमें पीएम मोदी ने समापन भाषण दिया है। 

  • 5:44 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    जोशीमठ के 4 वार्ड पूरी तरह असुरक्षित

    देहरादून में आपदा प्रबंधन सचिव रंजित कुमार सिन्हा ने कहा- 'जोशीमठ के 4 वार्ड पूरी तरह असुरक्षित घोषित किए गए हैं। शेष वार्ड आंशिक रूप से प्रभावित हैं। कई संस्थाएं अपनी जांच कर रही हैं। हम जल्द ही फाइनल रिपोर्ट लेकर आएंगे। बारिश होने की स्थिति में भी हमने तैयारी कर ली है'

  • 4:56 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    बेंगलुरु : हादसे के बाद शख्स को घसीटता रहा स्कूटी सवार

    बेंगलुरु के मगदी रोड पर एक शख्स को स्कूटर के पीछे घसीटने का वीडियो सामने आया है। पीड़ित का इलाज चल रहा है। स्कूटर के चालक को पुलिस ने गोविंदराज नगर पुलिस स्टेशन से पकड़ा है।

  • 3:55 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ा

    भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ा दिया गया है। वे जून 2024 तक बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने रहेंगे। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ऐलान किया।

  • 2:36 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    सिबी जार्ज को मार्शल आईलैंड में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया

    भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी सिबी जार्ज को मार्शल आईलैंड में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है। वे अभी जापान में भारत के राजदूत है और दोनों स्थानों पर यह दायित्व साथ-साथ संभालेंगे। विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, भारतीय विदेश सेवा के 1993 बैच के अधिकारी सिबी जार्ज अभी जापान में भारत के राजदूत हैं और उन्हें इसके साथ मार्शल आईलैंड में भी भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है। वे तोक्यो में स्थित रहेंगे। मंत्रालय ने कहा कि वे जल्द ही कार्यभार संभाल सकते हैं।

  • 2:35 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    छत्तीसगढ़ के बस्तर में स्थानीय बीजेपी नेता का शव बरामद

    छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक स्थानीय नेता का शव बरामद किया गया है जिनके चेहरे पर चोट के निशान हैं। पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी। पारपा इलाके के उपमंडल पुलिस अधिकारी (एसडीओपी) ऐश्वर्य चंद्राकर ने बताया कि सोमवार को बुधराम करतम (35) का शव जगदलपुर और गीदम को जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग पर किलेपल गांव के पास एक पुलिया के नीचे मिला। करतम भाजपा की जिला इकाई के सचिव थे। चंद्राकर ने बताया कि करतम सुबह सैर के लिए निकले थे और जब वह घर नहीं लौटे तो उनके परिवार के सदस्यों ने उनकी तलाश शुरू की।

    स्थानीय लोगों ने करतम को उनके घर से करीब दो किलोमीटर दूर मृत अवस्था में पाया। उन्होंने कहा कि शव को डिमरापाल के मेडिकल कॉलेज में पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है और फोरेंसिक टीम ने मौके से साक्ष्य एकत्र किए हैं। चंद्राकर ने कहा, ‘‘मौत की सही वजह पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद पता चल सकेगी। प्रथम दृष्टया चेहरे पर चोट के निशान किसी धारदार हथियार के नहीं लग रहे हैं। हालांकि, पुलिस दुर्घटना सहित सभी संभावित पहलुओं से जांच कर रही है।’

  • 2:05 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    रिटायर्ड रेलवे अफसर के यहां छापे में मिली करोड़ों की संपत्ति

    सीबीआई ने आईआरटीसी रेलवे टेक्निकल सर्विस 89 बैच के नवंबर में रिटायर हुए अफसर प्रमोद कुमार जैना के यहां से 1.57 करोड़ रुपए कैश लॉकर्स से बरामद किए है, ज्वैलरी 17 किलो जिसकी कीमत साढ़े 8 करोड़ रुपए कीमत है। करीब ढाई करोड़ की एफडीआर मिली है, प्लॉट, मकान के बड़े लेवल पर कागजात मिले है। भुवनेश्वर में रेड्स अभी जारी है। (रिपोर्ट: अभय पाराशर)

  • 1:28 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    राजस्थान के मुख्यमंत्री गहलोत ने मंत्रियों के कामकाज पर संतोष जताया

    राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कांग्रेस पार्टी के चुनावी घोषणा पत्र और पिछले 4 वर्षों के दौरान बजटीय घोषणाओं के क्रियान्वयन में मंत्रियों और उनके विभागों के प्रदर्शन पर मंगलवार को संतोष व्यक्त किया। गहलोत ने राज्य सरकार के विभिन्न विभागों के कामकाज की समीक्षा के लिए यहां आयोजित ‘चिंतन शिविर’ के दूसरे दिन पत्रकारों से कहा कि मंत्रियों ने अपने विभागों द्वारा किए गए कार्यों के बारे में जानकारी दी है। उन्होंने कहा, ‘ज्यादातर मंत्रियों ने अच्छा प्रदर्शन किया है। उनका काम कुल मिलाकर संतोषजनक है।’ गहलोत ने कहा कि पिछली बार जब उनके नेतृत्व वाली सरकारी थी तब भी विभागों के प्रदर्शन की समीक्षा की ऐसी ही पहल की गई थी। गहलोत ने कहा कि आमतौर पर विभागों के सचिव जानकारी देते हैं, लेकिन इस बार मंत्री विभाग के काम की जानकारी दे हैं। यह दो दिवसीय शिविर सोमवार से शुरू हुआ था। पहले दिन सोमवार को विभिन्न सत्रों में 14 विभागों के कामकाज की समीक्षा की गई। 

  • 1:28 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    हमारी पार्टी में नेतृत्व की कमी नहीं है: राहुल गांधी

    पंजाब को दिल्ली से नहीं चलाया जा सकता। कांग्रेस एक लोकतांत्रिक पार्टी है। हमारी पार्टी में नेतृत्व की कमी नहीं है: राहुल गांधी

  • 1:24 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    विपक्ष को अब सरकार और संस्थाओं से लड़ना है: राहुल गांधी

    राहुल गांधी ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि देश के सारे संस्थानों पर BJP और RSS का कब्जा हो गया है। उन्होंने कहा कि विपक्ष को अब सरकार के साथ-साथ संस्थाओं से भी लड़ना है।

  • 1:21 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    राहुल गांधी ने कहा, देश में अमीर और अमीर, गरीब और गरीब हो रहा है

    देश में अमीर और अमीर, गरीब और गरीब हो रहा है। सिर्फ 21 लोगों के पास ही उतना पैसा है जितना देश की 70 करोड़ आबादी के पास है: राहुल गांधी

  • 12:44 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    यूपी में पिता के शराब पीने से रोकने पर बेटे ने की आत्महत्या

    उत्तर प्रदेश के बलिया जिले के बांसडीह रोड थाना क्षेत्र के शंकरपुर गांव में परिवार के कथित तौर पर शराब पीने से रोकने पर 18 वर्षीय किशोर ने आत्महत्या कर ली। पुलिस उपाधीक्षक राजेश कुमार तिवारी ने मंगलवार को बताया कि बांसडीह रोड थाना क्षेत्र के शंकरपुर गांव में सोमवार को रितिक (18) का शव उसके घर के एक कमरे में फंदे से लटका मिला। पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। उन्होंने बताया कि रितिक 11वीं कक्षा का छात्र था और उसे शराब पीने की आदत हो गई थी। सोमवार को रितिक के पिता राजेश प्रसाद ने उसे इसको लेकर डांटा था, जिसके बाद रितिक ने कथित तौर पर आत्महत्या कर ली।

  • 12:43 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    अमित चावड़ा गुजरात में कांग्रेस विधायक दल के नेता नियुक्त

    कांग्रेस ने गुजरात में मंगलवार को अमित चावड़ा को अपने विधायक दल का नेता तथा शैलेश परमार को उपनेता नियुक्त किया। चावड़ा पहले कांग्रेस की गुजरात इकाई के प्रमुख रह चुके हैं। अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (एआईसीसी) के महासचिव के सी वेणुगोपाल ने गुजरात इकाई के प्रमुख जगदीश ठाकोर को भेजे पत्र में कहा कि पार्टी अध्यक्ष ने राज्य में कांग्रेस विधायक दल के नेता के तौर पर चावड़ा और उपनेता के तौर पर परमार के नामांकन के लिए भेजे प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

    गुजरात विधानसभा सचिवालय ने हाल में विपक्षी कांग्रेस से 19 जनवरी से पहले सदन में नेता या अपने ‘‘अधिकृत व्यक्ति’’ को नियुक्त करने के लिए कहा था। चावड़ा (46) मध्य गुजरात के आणंद जिले से पांच बार के विधायक हैं। वह 2018 से 2021 के बीच प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भी रहे। दिसंबर 2022 में हुए गुजरात विधानसभा चुनाव में चावड़ा ने भारतीय जनता पार्टी के गुलाबसिंह पढियार को हराकर आणंद में अंकलव सीट से जीत दर्ज की। वहीं, 53 वर्षीय परमार ने भाजपा के नरेश व्यास को हराकर पिछले साल अहमदाबाद की दानीलिमड़ा सीट से चौथी बार चुनाव जीता।

    नियम के अनुसार, विपक्षी दलों को विधानसभा के नव निर्वाचित सदस्यों के शपथ ग्रहण के 30 दिन के भीतर सदन में अपने-अपने नेताओं को नियुक्त करना होता है। गुजरात में 15वीं विधानसभा के सदस्यों ने 19 दिसंबर 2022 को शपथ ली थी। विधानसभा चुनावों में भाजपा ने राज्य की 182 सीटों में से 156 सीटें और कांग्रेस ने 17 सीटें जीतीं। आम आदमी पार्टी ने पांच सीटें जीतीं, तीन सीटें निर्दलीय उम्मीदवारों ने और एक सीट समाजवादी पार्टी ने जीती। 

  • 11:07 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    यूपी के सुलतानपुर में 4 पशु तस्कर गिरफ्तार, 18 मवेशी बरामद

    उत्तर प्रदेश के सुलतानपुर के कादीपुर इलाके में मवेशियों की तस्करी में शामिल 4 लोगों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 18 मवेशी बरामद किए गए हैं। पुलिस सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि एक सूचना मिलने पर पुलिस ने कादीपुर क्षेत्र में महमूद, आजाद, शाह मोहम्मद और मेराज को सोमवार को गिरफ्तार किया और उनके कब्जे से एक ट्रक में रखे गए 18 मवेशी बरामद किए। पुलिस ने आरोपियों के पास से एक देशी पिस्तौल और कारतूस भी बरामद किए हैं। सूत्रों ने कहा कि आरोपियों के खिलाफ शस्त्र अधिनियम और पशु क्रूरता अधिनियम की सुसंगत धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है। 

  • 10:59 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    जम्मू कश्मीर के बडगाम में आतंकियों, सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़

    जम्मू कश्मीर के बडगाम शहर में मंगलवार को जिला अदालत परिसर के पास आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गयी। सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में दो आतंकियों को ढेर कर दिया है। बताया जा रहा है कि आतंकियों की सूमो कार रोके जाने के बाद मुठभेड़ शुरू हुई। (रिपोर्ट: मंजूर मीर)

  • 8:58 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    गाजियाबाद में फूड कैफे के अंदर चल रहा था अवैध बार

    गाजियाबाद पुलिस और आबकारी विभाग ने संयुक्त अभियान में यहां एक फूड कैफे के अंदर चल रहे अवैध बार का पता लगाया। बिना अनुमति के बार चल रहा था और यहां ग्राहकों को विदेशी ब्रांड की शराब परोसी जा रही थी, इसके अलावा रूसी लड़कियों को बार में नर्तकियों के रूप में नियुक्त किया जाता था।

    पुलिस के मुताबिक गाजियाबाद के कविनगर थाना क्षेत्र के आरडीसी राज नगर स्थित टासा रेस्टोरेंट के अंदर अवैध रूप से बार चल रहा था। पुलिस और आबकारी टीम ने रेस्टोरेंट में छापा मारा तो पाया कि, उसके पास बार चलाने का लाइसेंस नहीं है। सूत्रों की माने तो बार संचालक संयम कोहली खुद को भाजपा युवा मोर्चा नगर इकाई का कोषाध्यक्ष बताता है।

  • 8:53 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    चीन की आर्थिक विकास दर 3 प्रतिशत तक गिरी

    चीन में पिछले साल कोरोना वायरस से निपटने के लिए लगाई गईं पाबंदियों, रियल एस्टेट मंदी के कारण आर्थिक विकास दर तीन प्रतिशत तक गिर गई। हालांकि पाबंदियां हटाने के बाद से धीरे-धीरे इसमें सुधार हो रहा है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में वृद्धि एक साल में 2.9 प्रतिशत तक गिरी। विशेषज्ञों का कहना है कि पाबंदियां हटने के बाद से धीरे-धीरे शॉपिंग मॉल और रेस्तरां में लोगों की मौजूदगी बढ़ रही है। वहीं सरकार के अनुसार ऐसा प्रतीत होता है कि संक्रमण की मौजूदा लहर गुजर चुकी है। गौरतलब है कि पिछले साल की आर्थिक विकास दर 2021 की 8.1 प्रतिशत से आधे से भी कम थी।

  • 7:51 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    नाबालिग से रेप के 2 आरोपी गिरफ्तार, एक जुवेनाइल भी पकड़ा गया

    छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले में 13 वर्षीय बालिका से बलात्कार के मामले में पुलिस ने 2 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है तथा एक नाबालिग आरोपी को पकड़ा है, एक अन्य आरोपी फरार है। पुलिस अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि जिले के बोधघाट थाना क्षेत्र के अंतर्गत बैलाबाजार इलाके में बालिका से बलात्कार के मामले में पुलिस ने 2 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है तथा एक नाबालिग पकड़ा गया है। इस मामले में एक अन्य आरोपी फरार है।

  • 7:41 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    भारत और ब्रिटेन 28 फरवरी को ‘यंग प्रोफेशनल्स स्कीम’ की शुरुआत करेंगे

    भारत और ब्रिटेन अगले माह ‘यंग प्रोफेशनल्स स्कीम’ की शुरुआत करेंगे, जो 18 से 30 वर्ष की आयु के डिग्री धारक भारतीय नागरिकों को दो साल तक ब्रिटेन में रहने और काम करने की अनुमति देगा। विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई है। इस योजना की शुरुआत 28 फरवरी को की जाएगी। 15वीं भारत-ब्रिटेन विदेश कार्यालय मंत्रणा (एफओसी) के बाद यह जानकारी दी गई।

    विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया, जबकि ब्रिटेन के दल की अगुवाई फिलिप बार्टन ने की। वह विदेश, राष्ट्रमंडल एवं विकास कार्यालय में स्थाई अवर सचिव हैं। बार्टन ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी बातचीत की। जयशंकर ने बार्टन से मुलाकात के बाद ट्वीट किया, ‘बार्टन से रोडमैप 2030 के तहत हुई प्रगति और वैश्विक मुद्दों सहित हमारे बढ़ते द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की।’

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement