Monday, May 20, 2024
Advertisement

क्या सच में छत्तीसगढ़ में एक ही पटरी पर आमने-सामने आ गई थीं यात्री ट्रेन और मालगाड़ी? रेलवे ने बताई वायरल VIDEO की सच्चाई

वायरल वीडियो में दिख रहा था कि एक मेमू ट्रेन और मालगाड़ी एक ही पटरी पर आ गई थी। मेमू लोकल ट्रेन कोरबा आ रही थी। अब इस वीडियो को लेकर रेलवे ने स्पष्टीकरण जारी किया है।

Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: June 11, 2023 22:22 IST
सामने आई वायरल वीडियो की सच्चाई- India TV Hindi
सामने आई वायरल वीडियो की सच्चाई

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा था, जिसको लेकर कहा जा रहा था कि छत्तीसगढ़ में बड़ा ट्रेन हादसा होते-होते टल गया। यहां एक ही रेलवे ट्रैक पर यात्री गाड़ी और मालगाड़ी आ गई। हालांकि, दोनों ट्रेनों के बीच फासले के कारण ट्रेनों को तुरंत रोक दिया गया था। अब इस वायरल वीडियो पर रेलवे ने स्पष्टीकरण जारी किया है। 

क्या है पूरा मामला

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ, जिसको लेकर कहा गया कि दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर जोन के अंतर्गत एक ही रेलवे ट्रैक पर यात्री ट्रेन और मालगाड़ी आ गई। बिलासपुर जिले के जयरामनगर और जांजगीर-चांपा जिले के कोटमीसोनर के बीच मेमू ट्रेन और मालगाड़ी एक ही पटरी पर आ गई। मेमू लोकल ट्रेन कोरबा आ रही थी। समय रहते इस मानवीय और तकनीकी गलती को सुधारा गया और दोनों गाड़ियों को रोका गया। 

रेलवे ने जारी किया स्पष्टीकरण

इस वायरल वीडियो पर रेलवे ने स्पष्टीकरण जारी किया। रेलवे ने कहा, 'विभिन्न वाट्सऐप ग्रुप में वायरल हो रहा वीडियो जयरामनगर-बिलासपुर सेक्शन का है, जिसमें यह दिखाया जा रहा है कि दो गाड़ी आमने सामने खड़ी हैं। इस संबंध में यह स्पष्ट किया जाता है कि जयरामनगर-बिलासपुर सेक्शन ऑटोमेटिक सिग्नलिंग ब्लॉक सेक्शन है | रेलवे सामान्य नियम के अनुसार जहां भी ऑटोमेटिक सिग्नलिंग ब्लॉक सेक्शन है, वहां एक ही लाइन पर एक से अधिक गाड़ियों का सुरक्षित परिचालन एक ही समय में सिग्नल के आधार पर किया जाता है | इन गाड़ियों का परिचालन भी इसी नियम के अनुसार किया गया। रेलवे के अलग-अलग खंडों के ऑटोमेटिक सिग्नलिंग ब्लॉक सेक्शन में गाड़ियों का परिचालन इसी नियम के अनुसार किया जाता है।' (रिपोर्ट/सिकंदर खान)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement