Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Congress President Election: शशि थरूर से मुकाबले पर मल्लिकार्जुन खड़गे बोले- एक घर में दो भाई, लड़ नहीं रहे, अपनी बात रख रहे

Congress President Election: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पार्टी के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खड़गे रविवार को एक दिवसीय दौरे पर जम्मू कश्मीर पहुंचे हैं। यहां उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए शशि थरूर से मुकाबले को लेकर कहा कि हम एक ही घर के दो भाई जैसे हैं।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: October 09, 2022 17:42 IST
Mallikarjun Kharge And Shashi Tharoor- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Mallikarjun Kharge And Shashi Tharoor

Highlights

  • मुकाबले का मकसद देश और पार्टी की बेहतरी के लिए अपने विचार रखना है: खड़गे
  • मल्लिकार्जुन खड़गे: हम दोनों मिलकर देश और पार्टी के लिए क्या करेंगे, यह अहम है
  • देश का माहौल बिगड़ रहा, हमें इसे शांति और एकजुटता से मजबूत बनाना है: कांग्रेस नेता

Congress President Election: कांग्रेस में 22 साल बाद अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होने जा रहा है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच ये मुकाबला है। इसे लेकर दोनों उम्मीदवार तेजी से प्रचार कर रहे हैं। इस बीच, मल्लिकार्जुन खड़गे आज रविवार को जम्मू कश्मीर के दौरे पर हैं। उन्होंने पहले श्रीनगर में और दोपहर जम्मू में कांग्रेस नेताओं से मुलाकात की। इस दौरान खड़गे ने कहा कि पार्टी अध्यक्ष पद के लिए शशि थरूर के साथ उनके मुकाबले का मकसद देश और पार्टी की बेहतरी के लिए अपने विचार रखना है।

यह आंतरिक चुनाव है: कांग्रेस नेता

80 वर्षीय खड़गे ने श्रीनगर में कांग्रेस कार्यालय में पार्टी प्रतिनिधियों (डेलीगेट) के साथ बातचीत के दौरान यह बात कही और उनसे एआईसीसी अध्यक्ष चुनाव के लिए समर्थन मांगा। उन्होंने कहा, "यह आंतरिक चुनाव है। यह एक घर में ऐसे दो भाइयों की तरह है, जो लड़ नहीं रहे हैं, बल्कि अपनी बात रख रहे हैं और एक-दूसरे को समझाने का प्रयास कर रहे हैं।" 

सवाल यह है कि साथ मिलकर क्या कर सकते हैं- खड़गे

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा कि चुनाव प्रचार का मकसद ये नहीं है कि कोई विशेष उम्मीदवार पार्टी का अध्यक्ष बनने पर क्या करेगा, बल्कि यह है कि वे साथ मिलकर क्या कर सकते हैं। उन्होंने कहा, "मेरा मानना है, सवाल ये नहीं है कि मैं क्या करूंगा। सवाल ये है कि हम दोनों मिलकर देश और पार्टी के लिए क्या करेंगे, यह अहम है।"

अध्यक्ष बना, तो पार्टी के उदयपुर मैनिफेस्टो को लागू करूंगा- खड़गे 

खड़गे ने कहा, "आज देश का माहौल बिगड़ रहा है और हमें इसे शांति और एकजुटता से मजबूत बनाना है। इसलिए 'भारत जोड़ो' यात्रा निकाली जा रही है।" खड़गे ने कहा कि अगर वह अध्यक्ष चुने जाते हैं, तो पार्टी के उदयपुर मैनिफेस्टो को लागू करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि अगर पार्टी को मजबूत एवं ताकतवर बनना है, तो राहुल गांधी एकमात्र विकल्प हैं।"

राहुल गांधी सड़क से संसद तक लड़ते हैं: मल्लिकार्जुन खड़गे

उन्होंने कहा, "जब मैं मैडम (सोनिया) गांधी से मिला, तो मैंने उनसे कहा कि अगर पार्टी को मजबूत और शक्तिशाली बनना है, तो राहुल गांधी के अलावा कोई विकल्प नहीं है, क्योंकि वह सड़क से संसद तक लड़ते हैं और अब उन्होंने 3500 किलोमीटर की यात्रा करने का संकल्प लिया है।" उन्होंने कहा, "यह उनका (राहुल गांधी) संकल्प है। वह सड़कों पर चल रहे हैं और एसी वाले कमरों में बैठकर फैसले नहीं ले रहे हैं। हजारों और लाखों लोग जुड़ रहे हैं। 'भारत जोड़ो' यात्रा देश के लोगों की सोच को बांटने नहीं, बल्कि एकजुट करने के लिए है।" 

देश समृद्ध हो रहा है, तो यह कांग्रेस पार्टी के कारण है: खड़गे

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के इस आरोप पर कि कांग्रेस केवल देश को विभाजित करने की बात करती है, खड़गे ने कहा कि अगर आज देश समृद्ध हो रहा है, तो यह कांग्रेस पार्टी के कारण है। उन्होंने कहा, "हमारे नेताओं ने देश को बहुत कुछ दिया है।" वरिष्ठ नेता ने आरोप लगाया कि शाह की आदत है कि वह जहां भी जाते हैं देश को बांटने की बात करते हैं और इसे एकजुट करने की बात नहीं करते। उन्होंने पूछा कि क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शाह ने देश को आजादी दिलाने में मदद की थी। 

खड़गे ने कहा, "तब वे पैदा भी नहीं हुए थे। महात्मा गांधी जैसे कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने आजादी लड़ाई लड़ी। पंडित जवाहरलाल नेहरू ने देश को एकजुट करने के लिए नौ साल जेल में बिताए। इंदिरा गांधी, राजीव गांधी ने अपने प्राणों की आहुति दी। आपने देश के लिए क्या बलिदान दिया है।"

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement