Tuesday, April 30, 2024
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Vande Bharat: सिर्फ 3 घंटे में हो जाएगा दिल्ली से चंडीगढ़ का सफर, चौथी वंदे भारत ट्रेन का आज से शुभारंभ, जानें खासियत

Vande Bharat: देश की चौथी वंदे भारत ट्रेन आज पटरी पर दौड़ गई है। पीएम मोदी ने हरी झंडी दिखाकर इसे रवाना किया। इसकी खासियत यह है कि यह सिर्फ 3 घंटे में दिल्ली से चंडीगढ़ पहुंच सकती है। यह ट्रेन दिल्ली से ऊना के अंब अंदौरा रेलवे स्टेशन तक चलेगी। यह सप्ताह में 6 दिनों तक चलेगी। बुधवार के दिन यह बंद रहेगी।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: October 13, 2022 11:12 IST
Vande Bharat Train- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Vande Bharat Train

Vande Bharat: चौथी वंदे भारत ट्रेन शुरू होने से अब यात्री सिर्फ 3 घंटे में दिल्ली से चंडीगढ़ का सफर तय कर सकते हैं। पीएम मोदी के हाथों आज इस ट्रेन का शुभारंभ किया। यह देश में शुरू की जाने वाली चौथी वंदे भारत ट्रेन है। खास बात यह है कि यह पिछली ट्रेनों की तुलना में ज्यादा अपडेट और हल्की है। यह कम समय में टॉप स्पीड तक आसानी से पहुंच सकती है। जानें इसका शेड्यूल और अन्य खासियत।

सप्ताह में 6 दिन चलेगी चौथी वंदे भारत

यह ट्रेन दिल्ली से ऊना के अंब अंदौरा रेलवे स्टेशन तक चलेगी। नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन बुधवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी। इसका स्टॉपेज अंबाला, चंडीगढ़, आनंदपुर साहिब और ऊना में रहेगा। ट्रेन केवल 52 सेकंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेगी।

इससे पहले पीएम मोदी ने 30 सितंबर को तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का शुभारंभ किया था।तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ने भी अपनी रफ्तार से आश्चर्यचकित कर दिया था। तीसरी वंदे भारत पहली दो ट्रेनों से 20 किमी प्रतिघंटा ज्यादा रफ्तार वाली थी। यही रफ्तार चौथी वंदे भारत की भी रहेगी। 

वंदे भारत एक्सप्रेस की खासियत

वंदे भारत एक्सप्रेस में कुल 1128 यात्रियों के बैठने की क्षमता है। पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 15 फरवरी 2019 को नई दिल्ली-वाराणसी रूट पर चली थी। दूसरी ट्रेन नई दिल्ली से श्री वैष्णो देवी माता, कटरा रूट पर चलाई गई थी। फिर तीसरी वंदे भारत ट्रेन गुजरात से चलाई गई, जिसमें कई अपडेशन किए गए। अब आज चौथी वंदे भारत भी देश की पटरियों पर दौड़ गई है।

आधुनिक तकनीक से लैस है यह ‘वंदे भारत‘

देश की वंदे भारत ट्रेनों में पहली बार ‘कवच‘ तकनीक को लॉन्च किया जा रहा है। इस तकनीक की मदद से दो ट्रेनों की आमने सामने से होने वाली टक्कर जैसी दुर्घटनाओं को रोका जा सकेगा। इस तकनीक को देश में ही विकसित किया गया है, जिसके कारण इसकी लागत काफी कम है। केन्द्र सरकार द्वारा 2022 के बजट में 2000 किलोमीटर तक के रेल नेटवर्क को ‘कवच‘ के तहत लाने की योजना के बारे में एलान किया गया था। 

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