Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सिर्फ 2.5 घंटे में पहुंच जाएंगे दिल्ली से देहरादून, कबतक बनकर तैयार हो जाएगा एक्सप्रेस-वे

अबतक 60-70 फीसदी काम पूरा हो चुका है। जानकारी के मुताबिक 6 लेन के इस एक्सप्रेसवे को बनाने का कुल खर्चा 12 हजार करोड़ रुपये है। वर्तमान में दिल्ली-सहारनपुर के रास्ते जाने में 6 घंटे का समय लगता है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Published on: April 08, 2023 18:18 IST
Delhi to Dehradun will reach in just 2.5 hours by when the expressway will be ready- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रतीकात्मक तस्वीर

देश में इन दिनों तेजी से सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के काम की सभी लोग सराहना करते हैं। ऐसे में दिल्ली से देहरादून के बीच एक्सप्रेसवे बनाने की घोषणा हो चुकी है। इस एक्सप्रेस वे के बन जाने का फायदा यह होगा कि मात्र 2.5 घंटे में यात्री दिल्ली से देहरादून की 212 किमी की दूरी तय कर सकेंगे। केंद्र सरकार का इस पर कहना है कि इस साल के दिसंबर तक एक्सप्रेसवे का काम पूरा हो जाएगा। वहीं अबतक 60-70 फीसदी काम पूरा हो चुका है। जानकारी के मुताबिक 6 लेन के इस एक्सप्रेसवे को बनाने का कुल खर्चा 12 हजार करोड़ रुपये है। वर्तमान में दिल्ली-सहारनपुर के रास्ते जाने में 6 घंटे का समय लगता है। 

डेढ़ घंटे में पहुंच जाएंगे हरिद्वार

केंद्र सरकार द्वारा बताया गया कि दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे के तैयार हो जाने के बाद लोग दिल्ली से देहरादून ढाई घंटे में पहुंच जाएंगे। वहीं दिल्ली से हरिद्वारा पहुंचने में मात्र 90 मिनट का समय लगेगा। इस एक्सप्रेसवे को 4 भागों में बांटा गया है। इसे दिल्ली में अक्षरधाम के पास दिल्ली-मुंबई एक्सुप्रेस वे के शुरुआती प्वाइंट से शास्त्री पार्क, खजूरी खास, बागपत, शामली, सहारनपुर से उत्तराखंड और देहरादून तक बनाया जा रहा है। बता दें कि इस हाईवे का काम दिसंबर 2023 तक खत्म हो जाएगा। 

बारीकियों का रखा गया ध्यान

इस एक्सप्रेसवे के निर्माण में बीरीकियों का भी ध्यान रखा गया है। इसमें गणेशपुर से देहरादून तक के मार्ग को वन्यजीवों के लिए सुरक्षित किया गया है। जानकारी के मुताबिक 12 किलोमीटर की एलिवेटेड सड़क, 6 पशु अंडरपास, 2 हाथी अंडरपास, 2 बड़े पुल तथा 13 छोटे पुलों का प्रावधान है। यह एलिवेटेड सड़क गणेशपुर से देहरादून के बीच बनाई जाएगी। इस एक्सप्रेसवे के तैयार होने के बाद दिल्ली से देहरादून की दूरी 235 किमी से घटकर 212 किमी ही रह जाएगी। केंद्र सरकार का इस एक्सप्रेसवे को लेकर कहना है कि इसके निर्माण से उत्तराखंड में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement