Sunday, May 12, 2024
Advertisement

मस्जिदों से लाउड स्पीकर हटाने की मांग पहुंची गोवा तक, कार्रवाई नहीं होने पर आंदोलन करेगा संगठन

मस्जिदों में लाउडस्पीकर के जरिये अजान का विवाद अब गोवा भी पहुंच गया है। गोवा के हिंदूवादी संगठन हिंदू जनजागृति समिति ने साउथ और नॉर्थ गोवा की मस्जिदों में अजान के लिए लाउडस्पीकर के इस्तेमाल को रोकने की मांग की है।

Jayprakash Singh Reported by: Jayprakash Singh @jayprakashindia
Published on: April 13, 2022 17:15 IST
सांकेतिक तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : PTI सांकेतिक तस्वीर

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे द्वारा एक तरफ महाराष्ट्र के मस्जिद कमेटियों को अल्टीमेटम दिया गया है कि 3 मई तक सभी मस्जिदों के ऊपर से लाउडस्पीकर हटा लिए जाए, वरना जहां मस्जिद दिखी वहां हनुमान चालीसा का पाठ शुरू कर दिया जाएगा। 

ठाणे की अपनी रैली में राज ठाकरे ने ये भाषण दिया। उनके खिलाफ ठाणे पुलिस ने आईपीसी की अलग-अलग धाराओं में मंच पर तलवार लहराने का मामला दर्ज कर लिया है। राज ठाकरे ने मस्जिद के ऊपर लगे लाउडस्पीकर का मुद्दा क्या उठाया इसका समर्थन अब कई हिंदू वादी संगठन करने लगे हैं। 

कर्नाटक में बीजेपी ने भी मस्जिद से भोंपू हटाने की मांग छेड़ दी है। वहीं, गोवा के हिंदू जनजागृति समिति ने उत्तरी गोवा और दक्षिण गोवा के कलेक्टर से मिलकर गोवा के अंदर जितनी भी मस्जिदें हैं, सबसे लाउड स्पीकर हटाने की मांग करते हुए ज्ञापन भी दे दिया है।

मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने की मांग-

 
मस्जिदों में लाउडस्पीकर के जरिये अजान का विवाद अब गोवा भी पहुंच गया है। गोवा के हिंदूवादी संगठन हिंदू जनजागृति समिति ने साउथ और नॉर्थ गोवा की मस्जिदों में अजान के लिए लाउडस्पीकर के इस्तेमाल को रोकने की मांग की है।

इसके लिए इस संगठन ने बीजेपी सरकार से प्रशासनिक आदेश लागू करने का आह्वान किया है। गोवा में हिंदू जनजागृति समिति के एक प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को नॉर्थ गोवा और बुधवार को साउथ गोवा के  जिलाधिकारी से मुलाकात की और उन्हें ज्ञापन सौंपा।
 
समिति के गोवा संयोजक सत्यविजय नाईक ने कहा कि हाई कोर्ट की गोवा पीठ ने गोवा प्रशासन को निर्देश दिया था कि वह मार्च 2021 में वरुण प्रियोलकर द्वारा दायर एक याचिका पर संज्ञान ले, जिसके बाद उत्तरी गोवा के अतिरिक्त कलेक्टर ने अजान के लिए लाउडस्पीकर के अवैध इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया।
 
उन्होंने कहा कि उच्च न्यायालय ने उत्तरी गोवा के अतिरिक्त कलेक्टर को प्रियोलकर की शिकायत का समाधान करने का निर्देश दिया है। ज्ञापन में कहा गया कि अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट ने प्रियोलकर की शिकायत को सुनने के बाद और मस्जिदों से जवाब मांगते हुए मस्जिदों को संबंधित प्राधिकारों की पूर्व अनुमति के बिना लाउडस्पीकर या किसी अन्य ध्वनि विस्तारक यंत्र का उपयोग नहीं करने का निर्देश दिया था।
 
पुलिस को उक्त मस्जिदों पर नियमित नज़र रखने और उक्त आदेश का पालन सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए गए हैं। समिति ने दावा किया कि इन निर्देशों के बावजूद यह देखा गया है कि अजान के लिए लाउडस्पीकर के उपयोग के साथ गोवा में मस्जिदों से शोर की समस्या जारी है।
 
हिंदू समिति ने कहा, मस्जिदों से अजान की तेज आवाज के कारण हर कोई अपने धर्म की परवाह किए बिना जोर से नमाज सुनने को मजबूर है। यह धर्म की स्वतंत्रता नहीं है। इसी सिद्धांत का प्रयोग करते हुए यदि अन्य सभी धर्म अपने-अपने धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर लगाने लगें तो यह बड़ी समस्या होगी।
 
गोवा हिंदू जनजागृति समिति ने मंगलवार 12 अप्रैल को नॉर्थ गोवा तो बुधवार 13 अप्रैल को साउथ गोवा के कलेक्टर से मुलाकात कर दोनों कलेक्टर को गुजारिश की है कि वो मस्जिदों पर से लाउड स्पीकर हटाये जाने की कार्यवाही करें वरना समिति आंदोलन करने को मजबूर होगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement