1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. डिस्पोजेबल सर्जिकल मास्क में कीड़े होते हैं? जानिए वायरल VIDEO की सच्चाई

डिस्पोजेबल सर्जिकल मास्क में कीड़े होते हैं? जानिए वायरल VIDEO की सच्चाई

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में एक शख्स पुलिस की मौजूदगी में डिस्पोजेबल सर्जिकल फेस मास्क (Disposable surgical masks) जला रहा है। शख्स का कहना है कि डिस्पोजेबल सर्जिकल मास्क में काले रंग के सूक्ष्म कीड़े होते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 20, 2022 22:34 IST
डिस्पोजेबल सर्जिकल मास्क में कीड़े होते हैं, जानिए वायरल VIDEO की सच्चाई- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV डिस्पोजेबल सर्जिकल मास्क में कीड़े होते हैं, जानिए वायरल VIDEO की सच्चाई

Highlights

  • सर्जिकल मास्क में काले रंग के सूक्ष्म कीड़े होते हैं?
  • मास्क पहनकर सांस लेने पर ये कीड़े फेंफड़ों में प्रवेश करते हैं- शख्स का दावा
  • वैज्ञानिक मानकों के अनुसार तैयार किए गए किसी भी मास्क में कीटाणु नहीं होते हैं- PIB फैक्ट चेक

नई दिल्ली। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में मास्क (Mask) ही एकमात्र बचाव का उपाय है। डॉक्टर और विशेषज्ञ लगातार लोगों से सही से मास्क पहनने की अपील कर रहे हैं। देश के की राज्यों में मास्क नहीं पहनने पर जुर्माने का प्रावधान भी है। एक शख्स का कहना है कि कोरोना से बचाव के लिए उपयोग किए जाने वाले डिस्पोजेबल सर्जिकल मास्क में कीड़े होते हैं, जो कि गर्मी से बाहर आ जाते हैं। मास्क पहनकर सांस लेने पर ये कीड़े फेंफड़ों में प्रवेश करते हैं। वीडियो में शख्य दावा कर रहा है कि उसने खुद इस पर रिसर्च किया है कि कोरोना की बीमारी इस मास्क की वजह से फैल रही है।  

सर्जिकल मास्क में काले रंग के सूक्ष्म कीड़े होते हैं?

एक वायरल वीडियो में डिस्पोजेबल सर्जिकल मास्क को बीमारी का घर बताया जा रहा है। दरअसल, सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में एक शख्स पुलिस की मौजूदगी में डिस्पोजेबल सर्जिकल फेस मास्क (Disposable surgical masks) जला रहा है। शख्स का कहना है कि डिस्पोजेबल सर्जिकल मास्क में काले रंग के सूक्ष्म कीड़े होते हैं। वो वीडियो में जूम करके मास्क में काले रंग के धागे जैसा कुछ दिखता है जिसे ‘कीड़े’ बताया गया है। वीडियो में ये शख्स कहता है कि ये कीड़े गर्मी के कारण बाहर आते हैं, जब हम मास्क पहनते हैं तब हमारी सांसों की गर्म हवा से ये कीड़े दिखते हैं। सांसों के साथ ही ये कीड़े हमारे अंदर भी जाते हैं। बता दें, डिस्पोजेबल सर्जिकल मास्क सिंगल यूज के लिए होता है, उसे वॉश करके दोबारा इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

जानिए क्या है सच्चाई?

सरकारी के लिए सोशल मीडिया पर वायरल भ्रामक मैसेज की जांच करने वाली फैक्ट चेक एजेंसी (PIBFactCheck) ने सोशल मीडिया पर वायरल इस वीडियो की सच्चाई सामने ला दी है। पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा है कि- एक वीडियो में फर्जी दावा किया जा रहा है कि डिस्पोजेबल सर्जिकल मास्क में कीड़े होते हैं, #PIBFactCheck वैज्ञानिक मानकों के अनुसार तैयार किए गए किसी भी मास्क में कीटाणु नहीं होते हैं, कोरोना से बचाव के लिए नाक और मुँह को सही से ढकने वाले किसी भी मास्क का प्रयोग किया जा सकता है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने भी कोरोना से बचाव के लिए सही तरीके से मास्क पहनने की सलाह दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि अपने आप को सुरक्षित रखें। हमेशा मास्क पहनें। याद रखें, सफाई, दवाई, कड़ाई, जीतेंगे कोरोना से लड़ाई।

erussia-ukraine-news