Saturday, May 11, 2024
Advertisement

Dog News: भारतीय सेना के जवानों को बचाने के लिए डॉग ने दी अपनी जान, आज किया जायेगा अंतिम संस्कार

Dog News: एक्सल ने बीती रात कश्मीर में एक एंटी टेरिरेस्ट मिशन में अपनी जान गंवा दी। 2 वर्षीय AXEL-26 आर्मी डॉग यूनिट (Army Dog Unit) के 10 सेक्टर आरआर काउंटर-इंसर्जेंसी फोर्स के क्षेत्र में 29 राष्ट्रीय राइफल्स यूनिट के साथ आतंकवाद विरोधी अभियान में तैनात किया गया था।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: July 31, 2022 10:12 IST
Indian Army Dog 'AXAL'- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Indian Army Dog 'AXAL'

Highlights

  • 2 साल का था मृतक डॉग एक्सल
  • 9 RR यूनिट के साथ आतंकवाद विरोधी अभियान में तैनात किया गया था
  • सुरक्षाबालों के साथ आतंकवाद विरोधी अभियान में गए थे दो डॉग्स

Dog News: जानवरों में डॉग्स को सबसे वफादार बताया जाता है। इन्हें इंसानों का सबसे बेहतरीन दोस्त भी कहते हैं। कहा जाता है कि वे अपनी जान दे देंगे लेकिन अपने मालिक या यूं कहें उनकी देखभाल करने वाले को आंच भी नहीं आने देंगे। कल शनिवार को जम्मू-कश्मीर में यह साबित भी हो गया। जम्मू-कश्मीर में शनिवार को आतंकियों से मुठभेड़ के दौरान एक दुखद घटना घटित हुई। भारतीय सेना के साथ एक अभियान में गए AXAL नामक कुत्ते की मौत हो गई। AXAL की मौत आतंकियों के द्वारा की गई गोलीबार में हुई। 

29 राष्ट्रीय रायफल्स के अधिकारियों ने बताया कि, "भारतीय सेना के डॉग ‘एक्सल’ ने बीती रात कश्मीर में एक एंटी टेरिरेस्ट मिशन में अपनी जान गंवा दी। दो वर्षीय AXEL-26 आर्मी डॉग यूनिट (Army Dog Unit) के 10 सेक्टर आरआर काउंटर-इंसर्जेंसी फोर्स के क्षेत्र में 29 राष्ट्रीय राइफल्स यूनिट के साथ आतंकवाद विरोधी अभियान में तैनात किया गया था।" 

Indian Army Dog 'AXAL'

Image Source : INDIA TV
Indian Army Dog 'AXAL'

अभियान में गए थे 2 डॉग्स 

सेना के अधिकारियों ने बताया कि आतंकियों की गोलियों की चपेट में आने के बाद उसकी मौत हो गई। प्राप्त जानकारी के अनुसार इस ऑपरेशन में दो कुत्ते गए थे। ऑपरेशन की शुरुआत में बिल्डिंग क्लीयरेंस के लिए पहले एक अन्य कुत्ते ‘बालाजी’ को भेजा गया था। बिल्डिंग के कोरिडोर को सैनिटाइज करने के बाद AXEL को भेजा गया।

घायल होने के बाद भी निभाया फर्ज 

एक्सल ने जैसे ही दूसरे कमरे में घुसा, वहां पहले से मौजूद आतंकियों ने सु पर गोलियां बरसाना शुरू कर दिया। कई राउंड की गोलीबार के बाद भी एक्सल वहां से भागा नहीं और जवानों को सचेत कर दिया। एक लंबी चीख के बाद एक्सल अपनी जगह पर खड़ा रहा और कुछ समय बाद वो लड़खड़ाते हुए गिर गया। 

Indian Army Dog 'AXAL'

Image Source : INDIA TV
Indian Army Dog 'AXAL'

एक्सल को लगी कई गोलियां 

इसके बाद जवानों ने भी गोलीबारी की लेकिन तब तक देरी हो चुकी थी। ऑपरेशन खत्म होने के बाद एक्सेल के शव को वहां से बरामद किया गया। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में सामने आया है कि उसे गोली लगने के अलावा फ्रैक्चर के साथ 10 से ज्यादा और भी घाव थे। अधिकारियों ने बताया कि एक्सल को कई गोलियां लगी हैं। हालांकि इस अभियान में उनके साथ गया दूसरा डॉग 'बालाजी' पूरी तरह से सुरक्षित है। आज एक्सल का अंतिम संस्कार पूरे सैन्य सम्मान के साथ किया जाएगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement