Saturday, April 20, 2024
Advertisement

भूकंप के झटकों से हिला अंडमान, रिक्टर स्केल पर इतनी रही तीव्रता

अंडमान निकोबार देर रात भूकंप के झटकों से हिल उठा। देर रात 12 बजकर 15 मिनट पर यहां भूकंप के झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रत 4.9 मापी गई है।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 31, 2023 14:09 IST
प्रतीकात्मक तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : फाइल प्रतीकात्मक तस्वीर

अंडमान निकोबार देर रात भूकंप के झटकों से हिल उठा। देर रात 12 बजकर 15 मिनट पर यहां भूकंप के झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रत 4.9 मापी गई है। भूकंप की गहराई जमीन से 77 किमी नीचे थी।

क्यों आता है भूकंप

दरअसल, धरती मुख्य रूप से चार परतों से बनी हुई है, जिन्‍हें इनर कोर, आउटर कोर, मैन्‍टल और क्रस्ट कहा जाता है। क्रस्ट और ऊपरी मैन्टल को लिथोस्फेयर कहा जता है। ये 50 किलोमीटर की मोटी परतें होती हैं, जिन्हें टैक्‍टोनिक प्लेट्स कहा जाता है। ये टैक्‍टोनिक प्लेट्स अपनी जगह से हिलती रहती हैं, घूमती रहती हैं, खिसकती रहती हैं। ये प्‍लेट्स अमूमन हर साल करीब 4-5 मिमी तक अपने स्थान से खिसक जाती हैं। ये क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर , दोनों ही तरह से अपनी जगह से हिल सकती हैं। इस क्रम में कभी कोई प्लेट दूसरी प्लेट के निकट जाती है तो कोई दूर हो जाती है। इस दौरान कभी-कभी ये प्लेट्स एक-दूसरे से टकरा जाती हैं। ऐसे में ही भूकंप आता है और धरती हिल जाती है। ये प्लेटें सतह से करीब 30-50 किमी तक नीचे हैं।

कैसे करें बचाव?

अगर अचानक भूकंप आ जाए घर से बाहर खुले में निकलें। अगर आप घर में फंस गए हों तो बेड या मजबूत टेबल के नीचे छिप जाएं। घर के कोनों में खड़े होकर भी खुद को बचा सकते हैं। भूकंप आने पर लिफ्ट का प्रयोग बिल्कुल न करें। खुले स्थान में जाएं, पेड़ व बिजली की लाइनों से दूर रहें। इसके अलावे भूकंप रोधी मकान भी उतने ही जरूरी होते हैं। यह हालांकि बहुत महंगा नहीं होता, पर इसे लेकर लोगों में जागरूकता की कमी के कारण अक्‍सर लोग इसकी अनदेखी कर बैठते हैं।

ये भी पढ़ें:

Navodaya Vidyalaya: कक्षा 6 के लिए बढ़ी रजिस्ट्रेशन डेट, अब इस तारीख तक कर सकेंगे अप्लाई

यूक्रेन-रूस के बाद अब एशिया में हो सकता है ताइवान-चीन युद्ध! जापान ने जताई आशंका

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement