Sunday, April 28, 2024
Advertisement

खास होगा मैक्रों का भारत दौरा, इस ऐतिहासिक शहर में करेंगे पीएम मोदी संग रोड शो

पीएम मोदी ने इस साल गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि के तौर पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को आमंत्रित किया था। मैक्रों ने निमंत्रण को स्वीकार करते हुए पीएम मोदी को धन्यवाद कहा था।

Reported By : Manish Bhattacharya Edited By : Subhash Kumar Updated on: January 23, 2024 15:05 IST
इमैनुएल मैक्रों का भारत दौरा। - India TV Hindi
Image Source : PTI इमैनुएल मैक्रों का भारत दौरा।

भारत में 26 जनवरी की तारीख को होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह के लिए जोर-शोर से तैयारियां पूरी की जा रही हैं। सेना के विभिन्न अंगों के जवान कर्तव्य पथ पर होने वाली परेड के लिए तैयारियां कर रहे हैं। बता दें कि इस साल गणतंत्र दिवस समारोह में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया है।  विदेश मंत्रालय ने बताया है कि मैक्रों प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निमंत्रण पर भारत की यात्रा पर आएंगे।

जयपुर में पीएम मोदी संग रोड शो

फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के 25 जनवरी को जयपुर में पहुंचने वाले हैं। ताजा अपडेट के मुताबिक, पीएम मोदी भी 25 जनवरी को जयपुर के प्रस्तावित दौरे पर होंगे। अब तक मिली जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी और मैक्रों जयपुर में रोड शो करेंगे। ये रोड शो सांगानेरी गेट से शुरू होगा। रोड शो जोहरी बाजार, बढ़ी चौपड़ से गुजरेते हुए बड़ी चौपड़ और त्रिपोलिया गेट पहुंचेगा। दोनों का रोड शो त्रिपोलिया से अंदर जंतर मंतर, सिटी पैलेस, हवामहल पहुंचेगा। हवामहल से रोड शो वापस सांगानेरी गेट जाएगा। इसके बाद पीएम मोदी सांगानेर से होटल रामबा के लिए रवाना होंगे। 

मैक्रों ने पीएम को कहा था शुक्रिया

पीएम मोदी ने गणतंत्र दिवस के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति को आमंत्रित करते हुए लिखा था- "मेरे प्रिय मित्र राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, हम 75वें गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में आपका स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं। हम भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी और लोकतांत्रिक मूल्यों में साझा विश्वास का भी जश्न मनाएंगे।” वहीं, मैक्रों ने मोदी को जवाब देते हुए लिखा था- “निमंत्रण देने के लिए बहुत शुक्रिया मेरे प्रिय मित्र नरेन्द्र मोदी। मैं आपके साथ भारत का गणतंत्र दिवस मनाउंगा।” 

सीएम भजनलाल की उच्च स्तरीय बैठक

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के 25 जनवरी को जयपुर में प्रस्तावित आगमन की तैयारियों को लेकर शुक्रवार को उच्च स्तरीय बैठक भी की है। सीएम ने कहा कि फ्रांस के राष्ट्रपति के स्वागत की सभी तैयारियां समयबद्ध रूप से पूरी कर ली जाएं। एक सरकारी बयान के मुताबिक, शर्मा ने कहा कि जयपुर हवाई अड्डे समेत उन सभी स्थानों और मार्गों पर आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली जाएं जहां फ्रांस के राष्ट्रपति जाएंगे। उन्होंने कहा कि विभिन्न स्थानों पर राजस्थान की कला व संस्कृति से सम्बंधित होर्डिंग भी लगाए जाएं।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement