Sunday, May 05, 2024
Advertisement

G-20 सम्मेलन के दौरान प्रदर्शनकारियों से निपटने के लिए दिल्ली पुलिस की विशेष तैयारी, जवानों को दिए जा रहे चैन और बेल्ट कटर

प्रगति मैदान के भारत मंडपम समेत कई प्रमुख स्थलों के समीप विक्रांत नामक विशेष वाहनों की तैनाती करेगी, जिसमें एंटी-रॉयट्स इक्‍यूपमेंट मौजूद रहेंगे। मुख्य आयोजन स्थल के पास 6 लोकेशन पर ऐसे ट्रक तैनात किए जाएंगे।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: September 01, 2023 6:07 IST
G-20, Delhi Police- India TV Hindi
Image Source : FILE दिल्ली पुलिस

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को दुनियाभर के सभी बड़े नेताओं का जमावड़ा लगेगा। मौका होगा जी-20 सम्मेलन का। इन दो दिनों के लिए दिल्ली को छावनी में तब्दील कर दिया जाएगा। कम शब्दों में कहें तो 8 सितम्बर से 10 सितम्बर तक दिल्ली पूरी तरह से बंद रहेगी। G20 के लिए सब तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। दिल्ली पुलिस ने भी सुरक्षा के विशेष इंतजाम किये हैं। किसी भी तरह की समस्या निपटने के लिए पुलिस ने कई ख़ास इंतजाम किए हैं। 

दिल्ली पुलिस के जवानों को दिए जाएंगे चेन कटर 

जानकारी के अनुसार, दिल्ली पुलिस को जी20 शिखर सम्मेलन के लिए चेन और बोल्ट कटर दिए जाएंगे ताकि वे किसी भी तरह के असामान्य तरीकों से विरोध करने वाले प्रदर्शनकारियों से निपट सकें। सूत्रों के अनुसार, कटर खरीदने की मंजूरी कुछ खुफिया जानकारी के बाद दी गई थी। इसमें बताया गया था कि कुछ प्रदर्शनकारी शिखर सम्मेलन के दौरान चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर सकते हैं। साथ ही कुछ उपद्रवियों के बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना को उनके होटल में निशाना बनाने की योजना है। इनसे निपटने के लिए पुलिस ने कई तैयारियां की हैं।

चेन-बोल्‍ट कटर का कैसे इस्‍तेमाल होगा?

कई देशों में यह देखा गया है कि विरोध प्रदर्शन के दौरान कुछ लोग खुद को लोहे की जंजीर से बांध लेते हैं ताकि पुलिस उन्‍हें मौके से ना हटा सके और वो वहीं डटे रहकर अपना विरोध जारी रख सकें। ऐसी स्थिति में पुलिस के पास कोई जरिया नहीं होता, जिससे वो इन प्रदर्शनकारियों को तुरंत वहां से हटा पाएं। दिल्ली पुलिस की इसी तरह से प्रदर्शन करने वालों से निपटने की तैयारी है। 

आयोजन स्थल और मार्गों में तैनात किए जाएंगे विक्रांत 

इसके साथ ही पुलिस प्रगति मैदान के भारत मंडपम समेत कई प्रमुख स्थलों के समीप विक्रांत नामक विशेष वाहनों की तैनाती करेगी, जिसमें एंटी-रॉयट्स इक्‍यूपमेंट मौजूद रहेंगे। मुख्य आयोजन स्थल के पास 6 लोकेशन पर ऐसे ट्रक तैनात किए जाएंगे। इन ट्रकों में 100 पुलिसकर्मियों के लिए उपकरण मौजूद रहेंगे। पुलिस की कोशिश घटनास्‍थल पर खुद की जान देने का प्रयास करने वाले लोगों को रोकने की भी है। जानकारी के अनुसार, इन ट्रकों में आंसू गैस के गोले, डंडे और कम से कम 100 पुलिसकर्मियों के लिए गियर जैसे दंगा-रोधी उपकरण होंगे। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement