Friday, March 29, 2024
Advertisement

सस्ती दवाओं के लिए जेनरिक आधार देशभर में खोलेगा 10 हजार मेडिकल स्टोर, इस पहल की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने की तारीफ़

जेनेरिक आधार के संस्थापक और सीईओ अर्जुन देशपांडे ने कहा, “राष्ट्रपति से प्रशंसा प्राप्त करना एक सम्मान की बात है। वर्तमान में हमारे पास 2000 से अधिक मेडिकल स्टोर हैं और अगले डेढ़ साल में पूरे भारत में कुल 10,000 स्टोर होने की उम्मीद है।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Updated on: April 12, 2023 22:46 IST
अर्जुन देशपांडे ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से की मुलाकात - India TV Hindi
Image Source : TWITTER अर्जुन देशपांडे ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से की मुलाकात

नई दिल्ली: देश में इस समय किसी भी बीमारी का इलाज कराना बहुत ही महंगा है। इस दौर में महंगी दवाएं किसी भी इंसान को बीमारी से ज्यादा परेशान करती है। लेकिन इस समस्या को सुलझाने के लिए जेनरिक आधार देशभर में अगले 2 वर्ष में 10 हजार से ज्यादा मेडिकल स्टोर खोलेगा। इन मेडिकल स्टोर पर महंगी दवाएं सस्ती दरों पर उपलब्ध कराई जाएंगी। इस क्रांतिकारी कदम को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी सराहा है। 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में जेनरिक आधार संस्थापक और सीईओ अर्जुन देशपांडे के साथ चर्चा की, जहां उन्होंने स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में 80% तक सस्ती दवाएं बनाकर अर्जुन के क्रांतिकारी क्षण के लिए अर्जुन की प्रशंसा की। स्वास्थ्य सेवा में क्रांति लाने के अर्जुन के अथक प्रयासों ने मधुमेह और कैंसर जैसी कई बीमारियों से पीड़ित रोगियों के लिए 80% कम कीमत पर दवाएं सक्षम की हैं। हेल्थकेयर को किफायती बनाने की उनकी प्रतिबद्धता ने देश भर में ब्रांड के विकास को कई गुना बढ़ा दिया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि किफायती स्वास्थ्य सेवा का लाभ जरूरतमंद लोगों तक पहुंचे।

चर्चा के दौरान, राष्ट्रपति ने अर्जुन की कड़ी मेहनत और समर्पण के लिए प्रशंसा की, उन्हें केवल 20 वर्ष की आयु के बावजूद “फार्मा के चमत्कारिक बच्चे” के रूप में मान्यता दी। उन्होंने अर्जुन के उद्यमिता कौशल की भी सराहना की। उन्होंने विशेष रूप से कैंसर रोगियों के लिए एक किफायती स्वास्थ्य देखभाल पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के अर्जुन के दृष्टिकोण के बारे में भी संक्षिप्त चर्चा की, जिन्हें व्यापक उपचार की आवश्यकता होती है, और दवाओं की लागत अक्सर रोगियों के परिवारों पर बोझ होती है। जेनेरिक आधार फार्मा के कदमों ने सभी परिवारों को आर्थिक राहत पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement