Saturday, April 20, 2024
Advertisement

ओलाफ शोल्ज के रूप में जर्मनी को मिला नया चांसलर, एंजेला मर्केल के युग का अंत

एंजेला मर्केल 16 साल तक चांसलर के पद पर बनी रहीं है। अब उनकी जगह ओलाफ शोल्ज लेंगे। 22 नवंबर 2005 को एंजेला मर्केल जर्मनी की चांसलर बनने वाली पहली महिला थीं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 09, 2021 14:52 IST
Olaf Scholz- India TV Hindi
Image Source : ANI Olaf Scholz

Highlights

  • जर्मनी को मिला नया चांसलर
  • ओलाफ शोल्ज लेंगे एंजेला मर्केल की जगह
  • 16 साल तक रहा है एंजेला मर्केल का राज

नयी दिल्ली: जर्मन पार्लियामेंट ने एंजेला मर्केल के उत्तराधिकारी के रूप में ओलाफ शोल्ज को नए चांसलर के रूप में नियुक्त किया है। एंजेला मर्केल 16 साल तक चांसलर के पद पर बनी रहीं है, अब उनकी जगह ओलाफ शोल्ज लेंगे। 22 नवंबर 2005 को एंजेला मर्केल जर्मनी की चांसलर बनने वाली पहली महिला थीं। अभी शोल्ज वित्त मंत्री एवं वाइस चांसलर हैं। 

एंजेला मर्केल के कार्यकाल की बात करें तो उन्होंने अपने कार्यकाल में चार अमेरिकी राष्ट्रपतियों, पांच ब्रिटिश प्रधानमंत्रियों, चार फ्रांसीसी राष्ट्रपतियों और आठ इतालवी प्रधानमंत्रियों के साथ काम किया है। साथ ही उन्होंने अपने कार्यकाल में चार प्रमुख चुनौतियों- वैश्विक वित्तीय संकट,  यूरोप का ऋण संकट और कोविड-19 वैश्विक महामारी का सामना किया है।

नाम के ऐलान से ठीक एक दिन पहले मंगलवार को देश के तीन दलों ने प्रगतिशील गठबंधन बनाने को लेकर एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। उत्तराधिकारी ओलाफ शोल्ज के नाम की मंजूरी से पहले शोल्ज की मध्य वाम पार्टी सोशल डेमोक्रेट्स, पर्यावरण के मुद्दों को उठाने वाली पार्टी ग्रीन्स और कारोबार समर्थक फ्री डेमोक्रट्स के बीच हुए समझौते को तीनों पार्टियों के सदस्यों द्वारा समर्थन मिला था। दरअसल, समझौते के बाद ही शोल्ज को चुने जाने का रास्ता साफ हो गया था, क्योंकि तीनों दलों के पास बहुमत थे।  

ओलाफ शोल्ज की पार्टी सोशल डेमोक्रेट्स पार्टी है। 26 सितंबर को हुए चुनाव में मामूली अंतर से जीत दर्ज की थी। इसके बाद से वे ग्रीन पार्टी और फ्री डेमोक्रेट्स पार्टी के साथ गठबंधन को लेकर चर्चा कर रहे थे। शोल्ज ने बीते शनिवार को अपने बयान में कहा था कि उनकी सरकार का पहला काम कोरोना महामारी से पूरी ताकत से लड़ना होगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement