Tuesday, July 09, 2024
Advertisement

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, 15 अगस्त से पहले पटरी पर दौड़ेगी देश की पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन, जान लें सबकुछ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही देश को पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन की सौगात दे सकते हैं। 15 अगस्त से पहले वंदे भारत की पहली स्लीपर ट्रेन शुरू होने जा रही है। वंदे भारत स्लीपर ट्रेन बनाने का काम बेंगलुरू में अंतिम चरण में है।

Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: June 24, 2024 22:27 IST
वंदे भारत स्लीपर ट्रेन - India TV Hindi
Image Source : FILE/SOCIAL MEDIA वंदे भारत स्लीपर ट्रेन

ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है। रेल मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, देश को पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन की सौगात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त से पहले दे सकते हैं। अत्याधुनिक सुविधाओं वाली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन के आने से लंबी दूरी का सफर आसान हो जाएगा। 15 अगस्त से पहले वंदे भारत की पहली स्लीपर ट्रेन शुरू होने जा रही है। देश की पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन दिल्ली से मुंबई के बीच चलाई जाएगी। 

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन बनाने का काम बेंगलुरू में अंतिम चरण में है। वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में कुल 16 कोच होंगे। इसमें 10 कोच थर्ड एसी, 4 कोच सेकेंड एसी के होंगे, वहीं एक कोच फर्स्ट एसी का होगा। स्लीपर वंदे भारत ट्रेन में दो एसएलआर कोच भी होंगे। रेलवे सूत्रों के मुताबिक, वंदे भारत स्लीपर ट्रेन प्रथम चरण में 130 KM/घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी। इसके बाद धीरे- धीरे 160 से 220 KM/घंटे की स्पीड से चलने लगेगी।

हाई डिमांडिंग रूट है दिल्ली-मुंबई 

दिल्ली से मुंबई के बीच वंदे भारत स्लीपर ट्रेन चलाने की योजना रेलवे ने इसलिए बनाई, क्योंकि दिल्ली से मुंबई रेलवे रूट काफी हाई डिमांड वाला है। दिल्ली से मुंबई रूट पर ज्यादा यात्रियों के चलते इस रूट पर ट्रेनें फुल रहती हैं। यात्रियों को कई ट्रेनों में आसानी से रिजर्वेशन मिलने में भी दिक्कत होती है, इसलिए इस रूट पर वंदे भारत स्लीपर ट्रेन चलने से यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी, इसलिए रेलवे ने दिल्ली से मुंबई रूट पर सबसे पहले स्लीपर ट्रेन चलाने की तैयारी की है।

आधुनिक सुविधाओं और सेफ्टी से लैस

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन दिल्ली से भोपाल, सूरत होते हुए मुंबई तक जाएगी। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कुछ दिनों पहले ऐलान किया था कि भारत की पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन 2 महीनों के भीतर ट्रैक पर होगी। इसी साल रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने वंदे भारत स्लीपर ट्रेन के ट्रेन सेट का कार्य का जायज़ा लेने के लिए बेंगलुरू में जिस जगह वंदे भारत स्लीपर ट्रेन बनाई जा रही है वहां का दौरा किया था। वंदे भारत स्लीपर ट्रेन आधुनिक सुविधाओं और सेफ्टी से लैस ट्रेन होगी।

पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी 

रेल यात्रियों का वंदे भारत ट्रेन में सफर का अनुभव अलग होगा। इसी साल महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव है, इसलिए महाराष्ट्र को पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन की सौगात मिलने जा रही है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव सहप्रभारी बनाए गए हैं, इसलिए महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले मुंबई से दिल्ली के लिए पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन को पीएम मोदी हरी झंडी दिखाएंगे। (रिपोर्ट- अनामिका गौड़)

ये भी पढ़ें-

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement