Friday, May 17, 2024
Advertisement

दिल्ली में बढ़ सकता है ठंड का कहर, 5.5 डिग्री पर पहुंचा तापमान

आईएमडी के अधिकारियों ने कहा, ‘‘आगामी दिनों में शहर में मध्यम से कम स्तर पर कोहरा छाए रहने की संभावना है।’’ अधिकारियों ने बताया कि अगले दो-तीन दिनों में न्यूनतम तापमान में मामूली वृद्धि हो सकती है। मौसम विभाग ने कहा कि बृहस्पतिवार को दिन में अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

Bhasha Edited by: Bhasha
Published on: December 23, 2021 12:22 IST
दिल्ली में बढ़ सकता है...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV दिल्ली में बढ़ सकता है ठंड का कहर

Highlights

  • मौसम विभाग ने बताया कि शहर में आगामी दिनों में कोहरा छाया रहेगा
  • अधिकारियों ने बताया कि अगले दो-तीन दिनों में न्यूनतम तापमान में मामूली वृद्धि हो सकती है
  • बृहस्पतिवार को दिन में अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है

नई दिल्ली:राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार की सुबह ठंडी रही और न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। मौसम विभाग ने बताया कि शहर में आगामी दिनों में कोहरा छाया रहेगा। 

आईएमडी के अधिकारियों ने कहा, ‘‘आगामी दिनों में शहर में मध्यम से कम स्तर पर कोहरा छाए रहने की संभावना है।’’ अधिकारियों ने बताया कि अगले दो-तीन दिनों में न्यूनतम तापमान में मामूली वृद्धि हो सकती है। मौसम विभाग ने कहा कि बृहस्पतिवार को दिन में अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है और सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 95 प्रतिशत रही। बुधवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री कम है और यह इस साल का सबसे ठंडा दिन रहा। 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में बनी रही। बुधवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 407 और बृहस्पतिवार सुबह आठ बजे मामूली वृद्धि के साथ एक्यूआई 416 दर्ज किया गया। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ तथा 401 और 500 ‘गंभीर’ माना जाता है।

वहीं करीब एक महीने के बाद गुरुवार को श्रीनगर और कश्मीर में कई जगहों पर न्यूनतम तापमान हिमांक बिंदु से ऊपर पहुंचा। मौसम विभाग के निदेशक सोनम लोटस ने कहा कि उम्मीद के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में न्यूनतम तापमान में 4-5 डिग्री सेल्सियस की उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। कश्मीर के अलग-अलग स्थानों पर भी हल्की हिमपात की सूचना है।

श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री सेल्सियस जबकि पहलगाम में 0.3 डिग्री और गुलमर्ग में शून्य से 3.7 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। गुलमर्ग और तंगमर्ग में गुरुवार सुबह हल्की बर्फबारी हुई, जबकि घाटी के मैदानी इलाकों में हल्की बारिश हुई। रात का न्यूनतम तापमान लद्दाख के द्रास शहर में शून्य से 9.6, लेह में शून्य से 7.8 और कारगिल में शून्य से 6.1 नीचे दर्ज किया गया।

जम्मू शहर में न्यूनतम तापमान 9.3, कटरा में 8.8, बटोटे में 5.4, बनिहाल में 3.0 और भद्रवाह में 4.6 डिग्री रहा।मौसम कार्यालय ने 27 दिसंबर को घाटी और लद्दाख में मध्यम से भारी बारिश - हिमपात की भविष्यवाणी की है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement