Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

IMD: दिल्ली-यूपी में बढ़ी तपन, क्या फिर आएगी ठंडक, जानिए बर्फबारी को लेकर क्या है ताजा अपडेट

मौसम विभाग IMD ने पूर्वानुमान जताया है कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 25 से 27 फरवरी के बीच कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी देखने को मिल सकती है। इससे मौसम में फिर ठंडक घुलने की संभावना है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: February 25, 2023 14:57 IST
Weather Update- India TV Hindi
Image Source : FILE Weather update

IMD: फरवरी महीने के अंतिम दिनों में अधिकतम तापमान बढ़ने से अब राजधानी दिल्ली और यूपी सहित कई उत्तर भारत के इलाकों में दिन में धूप चुभने लगी है। इसी बीच मौसम विभाग IMD ने पूर्वानुमान जताया है कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 25 से 27 फरवरी के बीच कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी देखने को मिल सकती है। इससे मौसम में फिर ठंडक घुलने की संभावना है। मौसम विभाग ने ये भी कहा है कि हिमाचल प्रदेश के सुदूर इलाकों में 1 मार्च को भारी बारिश या बर्फबारी होने के आसार हैं।

मौसम विभाग की मानें तो आगामी कुछ दिनों में उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के हिस्सों में पारा सामान्य से तीन से चार डिग्री ज्यादा रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक, आज 25 फरवरी से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो रहा है, जिससे कई पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है। ये पश्चिमी विक्षोभ 27 फरवरी तक एक्टिव रहेगा। इसके बाद 28 फरवरी से एक और ताजा पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होगा, जिसका असर पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों पर 28 फरवरी से दो मार्च के बीच दिखेगा।

पहाड़ों पर होगी बर्फबारी और बारिश

मौसम विभाग का कहना है कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 25 से 27 फरवरी के बीच कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी देखने को मिल सकती है। वहीं 28 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के सुदूर इलाकों में भारी बर्फबारी हो सकती है। इसी तरह हिमाचल प्रदेश के सुदूर इलाकों में 1 मार्च को भारी बारिश या बर्फबारी होने के आसार हैं। 

जानें उत्तर पश्चिम भारत में अगले दो दिन कैसा रहेगा मौसम?

आईएमडी ने बताया कि अगले दो दिनों तक उत्तर पश्चिम भारत के इलाकों में तापमान में कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। हालांकि, दो दिन के बाद पारा दो से तीन डिग्री बढ़ सकता है। मौसम विभाग की मानें तो मार्च के पहले पखवाड़े में उत्तर-पश्चिम भारत के एक या दो मौसम संबंधी उपखंडों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर जा सकता है।

यूपी: लखनऊ में सुबह छाया रह सकता है कोहरा

उत्तर प्रदेश के मौसम का हाल मौसम विभाग के मुताबिक, आज राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री और अधिकतम तापमान 30 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं, लखनऊ में सुबह के वक्त कोहरा रह सकता है। गाजियाबाद की बात करें तो यहां न्यूनतम तापमान 16 डिग्री और अधिकतम तापमान 30 डिग्री रह सकता है। वहीं, आज गाजियाबाद में आसमान साफ रहने के आसार हैं।

जानें राजधानी दिल्ली के मौसम का हाल

मौसम विभाग की मानें तो आज यानी 25 फरवरी को देश की राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री और अधिकतम तापमान 30 डिग्री रहेगा। वहीं, आज आसमान साफ रहने के आसार हैं। मौसम विभाग की मानें तो 26, 27 और 28 फरवरी को दिल्ली में आंशिक तौर पर बादल छाए रह सकते हैं। आज यानि शनिवार से दिल्ली के तापमान में फिर इजाफा देखने को मिलेगा।

ये भी पढ़ें:

रूस-यूक्रेन जंग पर UNGA में भारत ने क्यों नहीं लिया वोटिंग में हिस्सा, बताई ये खास वजह

80 साल के जो बाइडन अगला राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए तैयार, जानें उनकी पत्नी ने क्या कही बात?

ऑस्ट्रेलिया: हिंदू मंदिरों पर फिर हमले, जयशंकर के लौटते ही भारतीय दूतावास पर लगाया खालिस्तानी झंडा

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement