Monday, April 29, 2024
Advertisement

IMD Alert: अभी नहीं मिलेगी शीतलहर से राहत, दिल्ली सहित कई राज्यों में कोहरे का अलर्ट

पूरा उत्तर भारत फिलहाल कड़ाके की ठंड की चपेट में है। शीतलहर के साथ ही घने कोहरे ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। मौसम विभाग ने दिल्ली सहित कई राज्यों में घने कोहरे का अलर्ट जारी किया है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: January 17, 2024 6:22 IST
severe cold wave alert- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO शीतलहर और कोहरे का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब, पूर्वी मध्य प्रदेश, उत्तर पश्चिम राजस्थान और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में मंगलवार को शीत लहर को लेकर गंभीर शीत लहर की स्थिति बनी रही। हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, जम्मू, कश्मीर, लद्दाख में कई स्थानों पर तापमान सामान्य से नीचे (-1.6 डिग्री सेल्सियस से -3 डिग्री सेल्सियस) दर्ज किया गया। गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद सहित देश के अन्य क्षेत्रों में तापमान सामान्य के करीब रहा। बुधवार को घने कोहरे के मद्देनजर दिल्ली में ऑरेंज और हरियाणा में रेड अलर्ट जारी किया गया है।

अगले चार दिनों तक कैसा रहेगा मौसम, जानिए

दिल्ली, पंजाब, हरियाणा के कुछ हिस्सों में कोल्ड-डे की स्थिति बनी रहेगी। आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़-दिल्ली के कुछ स्थानों पर बुधवार को घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है, वहीं बिहार के कुछ स्थानों पर भी घने कोहरे की संभावना है और 17 जनवरी को उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग क्षेत्रों में भी ठंड के साथ कोहरा छाया रहेगा।

18 जनवरी को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाने की संभावना है, साथ ही राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर शीत लहर चलने का अनुमान है।

19 और 20 जनवरी को पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली के कुछ इलाकों और उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड के अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है।

मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले चार से पांच दिनों में उत्तर पश्चिम भारत में न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है। इसी अवधि के दौरान पूर्वी भारत में न्यूनतम तापमान में 3-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि का अनुमान है।

ठंड से उड़ानें और ट्रेनें प्रभावित

हवाई अड्डे के अधिकारियों ने दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (आईजीआई) हवाई अड्डे से प्रस्थान करने वाली लगभग 30 उड़ानों में देरी की सूचना दी, जबकि प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण 17 उड़ानें रद्द कर दी गईं।

कोहरे के कारण कम दृश्यता के परिणामस्वरूप, दिल्ली जाने वाली कुल 30 ट्रेनों में देरी हुई।

ठंड ते कारण कई राज्यों में स्कूल बंद

जिला मजिस्ट्रेट के एक आधिकारिक आदेश ने बिहार की राजधानी में मौजूदा ठंड के मौसम की स्थिति के कारण, शनिवार, 20 जनवरी तक कक्षा 8 तक के छात्रों के लिए पटना के सभी स्कूलों को बंद करने की घोषणा की है। कक्षा 9वीं से 12वीं के लिए, नियमित सत्र निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सुबह 9 बजे से दोपहर 3:30 बजे तक आयोजित किए जाएंगे, दोपहर 3:30 बजे के बाद किसी भी शैक्षणिक गतिविधियों की अनुमति नहीं होगी। जिले के बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा जारी

एक आधिकारिक आदेश के अनुसार, गौतम बुद्ध नगर के सभी स्कूल मंगलवार, 16 जनवरी तक कक्षा 8 तक के छात्रों के लिए बंद रहेंगे। रविवार को, पंजाब सरकार ने प्राथमिक स्कूलों को 21 जनवरी तक बंद करने की घोषणा की। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement