Friday, April 26, 2024
Advertisement

IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट: छाता-रेनकोट रखें तैयार, अगले तीन दिनों तक होगी झमाझम बारिश

मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों के लिए बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। आईएमडी ने कहा है कि अगले तीन दिनों तक पूरे उत्तर भारत में झमाझम बारिश होगी।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: May 01, 2023 21:29 IST
imd issued orange alert- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO अगले तीन दिनों तक होगी झमाझम बारिश

IMD ALert: पिछले दो दिनों से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, बिहार-यूपी सहित उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में झमाझम बारिश का दौर जारी है। आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने कहा है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण लगभग पूरे उत्तर भारत में बारिश को लेकर तीन दिन का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। दिल्ली में भी अगले तीन दिनों तक बारिश जारी रहेगी। तो अगर आप घर से बाहर निकल रहे हैं तो अपना रेनकोट और छाता लेकर ही निकलें। दिल्ली में सोमवार को हुई बारिश की वजह से कई जगहों पर जलजमाव हो गया जिससे यातायात प्रभावित हुआ है। 

बारिश-ओलावृष्टि की जारी की चेतावनी

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देश भर के विभिन्न राज्यों में बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है। चिलचिलाती गर्मी और भारी बारिश लाने वाले काले बादलों के बीच दैनिक मौसम में उतार-चढ़ाव होने के कारण, मौसम ब्यूरो ने कहा है कि पूरे देश मेंअगले तीन दिनों तक हीटवेव की समस्या नहीं होगी।

आईएमडी ने ट्विटर पर कहा: "हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश और राजस्थान के आस-पास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश के साथ गरज के साथ 30-40 किमी / घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी। इसके साथ रह-रहकर हल्की बारिश / बूंदाबांदी होगी। सोमवार से लेकर बुधवार तक दिल्ली एनसीआर में भी झमाझम बारिश होने की संभावना है।"

केदारनाथ-बद्रीनाथ में आंधी-बारिश की चेतावनी

एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, केदारनाथ धाम में लगातार हो रही बर्फबारी के बाद, आईएमडी ने अगले चार दिनों के लिए रविवार से उत्तराखंड के लिए ओलावृष्टि और आंधी की चेतावनी जारी की है, जिसके कारण केदारनाथ-बद्रीनाथ जाने वाले श्रद्धालुओं की यात्रा प्रभावित हो सकती है।  उत्तराखंड के श्रीनगर, पौड़ी गढ़वाल में भी भारी बारिश और लगातार बर्फबारी देखने को मिली है। इसके चलते बद्रीनाथ और केदारनाथ जाने वाले तीर्थयात्रियों को श्रीनगर में रोक दिया गया है। 

मौसम विभाग के अनुसार, 1 मई से 2 मई, 2023 तक देश भर में तेज आंधी चलने की संभावना है। आईएमडी ने ट्वीट किया, "01-03 मई के दौरान दक्षिण भारत (आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे) में भारी से बहुत भारी बारिश हुई और उसके बाद बारिश की रफ्तार कम होगी।

कहीं कम तो कहीं होगी भारी बारिश

जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा क्षेत्र के लिए भारी अलर्ट जारी किया है। इसी तरह, पूर्वी हिस्से में भी, बिहार, झारखंड से लेकर दक्षिण कर्नाटक के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना है।

आईएमडी के वैज्ञानिक ने कहा, "गरज के साथ बारिश होने से पूरे देश में तापमान सामान्य से नीचे रहेगा। दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र, हरियाणा और पंजाब में तापमान 9-10 डिग्री नीचे रहने की उम्मीद है। बादल छाए रहने पर यह 3-5 डिग्री तक बढ़ सकता है।" 

आईएमडी के अनुसार, सोमवार को दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में सफदरजंग में 13.8 मिमी, लोधी रोड में 13.0 मिमी, रिज में 19.8 मिमी, ट्रेस आयानगर में 0.2 मिमी, नरेला में 17 मिमी, मुंगेशपुर में 8.5 मिमी बारिश दर्ज की गई। जफरपुर में 1.5 मिमी, उजवा केवीके में 1.5 मिमी, पूसा में 1.2 मिमी, पीतमपुरा में 0.5 मिमी, गुड़गांव में 0.5 मिमी, सोनीपत में 11.0 मिमी और बागपत में 15.5 मिमी बारिश हुई है।

आईएमडी ने महाराष्ट्र के विभिन्न जिलों में आंधी और हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी भी जारी की है। "अगले 3-4 घंटों के दौरान नांदेड़, परभणी, लातूर, उस्मानाबाद, धुले और नंदुरबार जिलों में अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।"  लोगों से बाहर निकलते समय सावधानी बरतने का भी आग्रह किया गया है।

दिल्ली में क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र (आरडब्ल्यूएफसी) ने एनसीआर के आस-पास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश के साथ गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान लगाया है। एनसीआर (बहादुरगढ़, फरीदाबाद, बल्लभगढ़) मट्टनहेल, झज्जर, पलवल, औरंगाबाद, होडल (हरियाणा) जट्टारी, खैर, नंदगांव, गंजडुंडवारा, बरसाना, एटा, दौराला के आस-पास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी। 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement