Saturday, April 27, 2024
Advertisement

तमिलनाडु में DMK की दिखेगी धमक, होड़ में बीजेपी-कांग्रेस, क्या कहते हैं इंडिया टीवी-CNX के ओपिनियन पोल?

दक्षिण के पांच राज्यों में लोकसभा की कुल 130 सीटें हैं। इनमें तमिलनाडु-पुदुचेरी में 40 सीटें आती हैं। तमिलनाडु-पुदुचेरी की सभी 40 सीटों को हासिल करने के लिए द्रमुक प्रमुख और मुख्यमंत्री एम.के स्टालिन ने जहां मिशन-40 शुरू किया है, तो वहीं बीजेपी ने पूरी ताकत झोंक दी है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: March 04, 2024 18:31 IST
तमिलनाडु-पुदुचेरी की सीटों पर ओपिनियन पोल- India TV Hindi
तमिलनाडु-पुदुचेरी की सीटों पर ओपिनियन पोल
NDIA TV-CNX Opinion Poll: इस वक्त सभी सियासी पार्टियां 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी हैं। चुनाव आयोग के अधिकारी इन दिनों राज्यों के दौरे पर हैं। आयोग कुछ ही दिनों में आम चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा। देश में कुल 543 लोकसभा सीटों पर चुनाव होगा। इनमें दक्षिण के पांच राज्यों में लोकसभा की कुल 130 सीटें हैं। इनमें तमिलनाडु-पुदुचेरी में 40 सीटें आती हैं। तमिलनाडु-पुदुचेरी की सभी 40 सीटों को हासिल करने के लिए द्रमुक प्रमुख और मुख्यमंत्री एम.के स्टालिन ने जहां मिशन-40 शुरू किया है, तो वहीं बीजेपी ने पूरी ताकत झोंक दी है।
 
क्या कहते हैं सर्वे? 
तमिलनाडु-पुदुचेरी में किस पार्टी को कितनी सीटें मिलने का अनुमान है, इसे लेकर इंडिया टीवी-CNX ने चुनावी ओपिनियन पोल कराया है, जिसके आंकड़े चौंकाने वाले हैं। इंडिया टीवी-CNX ओपिनियन पोल के मुताबिक, तमिलनाडु-पुदुचेरी की कुल 40 सीटों में से डीएमके को सबसे ज्यादा 20 सीटें मिल सकती है। इसके बाद कांग्रेस को 6 सीटें मिलती दिख रही है। AIADMK को 4 सीटों पर जीत मिल सकती है। वहीं, बीजेपी 5 सीटों पर बढ़त बनाते हुए दिख रही है। इसके अलावा अन्य पांच सीटों पर बढ़त बनाए हुई दिख रहा है। 
 
तमिलनाडु-पुदुचेरी 40 सीट 
DMK  20 सीट
AIADMK  4 सीट
बीजेपी  5 सीट
कांग्रेस      6 सीट
अन्य   5 सीट
 
यहां बीजेपी हो सकती है काबिज?
तमिलनाडु की 4 सीटें जो बीजेपी जीत रही है उनमें कोयंबटूर, रामनाथपुरम, कन्याकुमारी और वेल्लोर हैं। वहीं, पुदुचेरी की एक सीट भी बीजेपी जीत सकती है।
 
फिर से काबिज होने चुनौती?
तमिलनाडु में द्रमुक विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A के सहयोगी दलों के साथ मैदान में उतरेगा। 2019 के चुनावों में भी द्रमुक, कांग्रेस और वाम दलों के गठबंधन ने अच्छा प्रदर्शन कर 40 में से 39 सीटों पर जीत हासिल की थी। तमिलनाडु की 39 और पुडुचेरी की एक लोकसभा सीट को हासिल करने के लिए विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A और NDA के बीच मुकाबला है। I.N.D.I.A अलायंस के लिए जहां इन सीटों पर फिर से काबिज होने की चुनौती है, तो वहीं एनडीए की कोशिश है कि दक्षिणी राज्यों में उसकी सीटें बढ़े, ताकि उत्तरी राज्यों में होने वाली संभावित कमी को पूरा किया जा सके।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement