Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Indian Railways: दिवाली-छठ पूजा पर जाना है घर, नहीं मिल रही ट्रेन की कन्फर्म टिकट तो फिर ये कीजिए

Indian Railways: सितंबर के बाद आने वाले अक्तूबर महीने में दिवाली, दशहरा, छठ पूजा जैसे कई महत्वपूर्ण त्योहार हैं। ऐसे में कई लोग घर जाने के लिए काफी पहले से टिकट बुकिंग कराने लगे हैं।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: September 12, 2022 14:01 IST
Indian Railways- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Indian Railways

Highlights

  • अभी से ही बुक होने लगे हैं दिवाली-छठ पूजा के लिए टिकट
  • दिवाली और छठ पूजा पर जाने वाली ट्रेनों में काफी भीड़ देखने को मिलती है
  • इसके अलावा इस दौरान स्टेशनों पर भी काफी भीड़ हो जाती है

Indian Railways: सितंबर महीना आते ही देश में त्योहारों का सीजन आ जाता है। हर कोई त्यिहार अपने घरों पर मानना चाहता है। जिसके लिए अपने गहर जाने के लिए ज्यादातर ट्रेन से यात्रा करते हैं। जिस वजह से ट्रेनों में जबरदस्त भीड़ हो जाती है। लोगों को कन्फर्म टिकट मिलना मतलब कोई युद्ध जीतने के बराबर उपलब्धि होती है। दीपावली और छठ के समय में यह स्थिति और भी बिगड़ जाती है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसा उपाय बताएंगे कि आपको कन्फर्म टिकट मिलाना तय हो जायेगा। 

अभी से ही बुक होने लगे हैं टिकट 

सितंबर के बाद आने वाले अक्तूबर महीने में दिवाली, दशहरा, छठ पूजा जैसे कई महत्वपूर्ण त्योहार हैं। ऐसे में कई लोग घर जाने के लिए काफी पहले से टिकट बुकिंग कराने लगे हैं। इस कारण बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश और दूसरी जगहों पर जाने वाली ट्रेनों की सीटें काफी पहले से बुक हो चुकी हैं। दिवाली और छठ पूजा पर जाने वाली ट्रेनों में काफी भीड़ देखने को मिलती है। इसके अलावा इस दौरान स्टेशनों पर भी काफी भीड़ हो जाती है। ऐसे में इस दौरान कंफर्म सीट पर सफर करना काफी मुश्किल काम होता है। लेकिन आज हम आपको ऐसा तरीका बताएंगे कि आप दिवाली और छठ पूजा पर घर जाने के लिए टिकट बुक करा सकते हैं। 

भारतीय रेलवे चलाता है कई स्पेशल ट्रेनें 

अक्सर त्योहारों को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे कई फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों का संचालन करती है। इन ट्रेनों में कंफर्म टिकट मिलने की संभावना काफी ज्यादा रहती है। हालांकि, इसके लिए आपको भारतीय रेलवे से जुड़ी खबरों से अपडेट रहने की जरूरत है। त्योहारों को देखते हुए भारतीय रेलवे पूर्वी उत्तर-प्रदेश, बिहार, झारखंड आदि जगहों के विभिन्न रूटों पर स्पेशल ट्रेनों का संचालन करती है। ऐसे में आप यात्रा करने के लिए इन ट्रेनों में अपना रिजर्वेशन करा सकते हैं। इन ट्रेनों में यात्रा करने के लिए आपको कंफर्म सीट मिल सकती है।

Indian Railways

Image Source : FILE
Indian Railways

तत्काल में भी न मिले तो विंडो से लें टिकट 

अगर इसके बाद भी आपको ट्रेन में कंफर्म सीट नहीं मिलती है। इस स्थिति में आप छठ पूजा या दिवाली के समय यात्रा करने से एक दिन पहले तत्काल ट्रेन टिकट का सहारा ले सकते हैं। हालांकि, इस दौरान तत्काल ट्रेन टिकट को बुक करना भी काफी मुश्किल काम होता है। अगर तत्काल में भी आपको टिकट नहीं मिलता है तो आप स्टेशन पर जाकर विंडो टिकट ले लीजिये। इससे आप ट्रेन में बैठकर यात्रा कर सकेंगे और आपका टिकट मान्य भी होगा। यात्रा के दौरान अगर कोई सीट खाली रहती है तो टीटी आपके के लिए वह सीट उपलब्ध करा देगा। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement