Friday, March 29, 2024
Advertisement

Jammu and Kashmir: पुलवामा में आतंकी हमला, आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर फायरिंग की, CRPF का एक जवान घायल

Jammu and Kashmir: इस हमले में सीआरपीएफ के एक जवान के घायल होने की खबर मिली है। ये हमला पुलवमा में गंगू एरिया में आज हुआ है। इलाके की घेराबंदी कर दी गई है। सर्च ऑपरेशन जारी है। ये जानकारी जम्मू कश्मीर पुलिस ने दी है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi
Updated on: July 17, 2022 16:07 IST
terrorists - India TV Hindi
Image Source : FILE terrorists

Highlights

  • पुलवामा में आतंकी हमला, सीआरपीएफ का एक जवान घायल
  • हमला पुलवमा में गंगू एरिया में हुआ
  • आतंकियों ने पुलिस और सीआरपीएफ की संयुक्त नाका पार्टी पर गोलीबारी की

Jammu and Kashmir: जम्मू कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमला हुआ है। आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर फायरिंग की है। इस हमले में सीआरपीएफ के एक जवान के घायल होने की खबर मिली है। ये हमला पुलवमा में गंगू एरिया में आज हुआ है। इलाके की घेराबंदी कर दी गई है। सर्च ऑपरेशन जारी है। ये जानकारी जम्मू कश्मीर पुलिस ने दी है। मिली जानकारी के मुताबिक, ये आतंकी हमला दोपहर करीब दो बजकर 20 मिनट पर हुआ। आतंकियों ने दक्षिण कश्मीर के गंगू इलाके में पुलिस और सीआरपीएफ की संयुक्त नाका पार्टी पर गोलीबारी की। इस हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के सहायक उप निरीक्षक विनोद कुमार घायल हो गए। अधिकारी ने बताया कि उन्हें पुलवामा के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

अवंतीपोरा में हुई मुठभेड़ में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली थी

हालही में  जम्मू कश्मीर के पुलवामा (Pulwama) जिले के अवंतीपोरा में आतंकियों (terrorists) और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ हुई थी। वडकपोरा इलाके में हुई इस मुठभेड़ में 2 आतंकी मारे गए थे। मारे गए आतंकियों में जैश ए मोहम्मद का कुख्यात आतंकवादी कैसर कोका भी मारा गया था। इस दौरान पुलिस ने 1 यूएसए निर्मित राइफल (एम -4 कार्बाइन), 1 पिस्तौल और अन्य आपत्तिजनक सामग्री समेत हथियार और गोला-बारूद बरामद किया था।

 दरअसल सुरक्षाबलों को ये जानकारी मिली थी कि इलाके में आतंकी छिपे हुए हैं। इसके बाद इस इलाके की घेराबंदी की गई और सर्च ऑपरेशन चलाया गया। सुरक्षाबलों की आहट सुनकर आतंकियों (terrorist) ने फायरिंग शुरू कर दी, जिसके बाद दोनों तरफ से फायरिंग होने लगी। जवानों ने आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब दिया और 2 आतंकियों को ढेर कर दिया। 

घाटी में आतंकी कर रहे युवाओं की भर्ती

आतंकी संगठनों ने बीते 4 सालों में जम्मू कश्मीर में 700 युवाओं की भर्ती की है। वहीं 141 आतंकी यहां एक्टिव हैं, जिनमें ज्यादातर विदेशी हैं। जम्मू कश्मीर में बड़ी संख्या में आतंकियों को घुसपैठ के लिए तैयार किया जा रहा है। केंद्रीय गृह मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, 5 जुलाई 2022 तक जम्मू कश्मीर में कुल 82 विदेशी आतंकी और 59 लोकल आतंकी एक्टिव थे। इनमें ज्यादातर आतंकी लश्कर ए तैयबा, द रेजिस्टेंस फ्रंट, जैश ए मोहम्मद और हिजबुल मुजाहिदीन से जुड़े हैं।

किस साल में कितनी भर्ती

आतंकी संगठनों ने 4 सालों में जम्मू कश्मीर में 700 लोकल लड़कों की भर्ती की। इसमें 2018 में 187, 2019 में 121, 2020 में 181 और 2021 में 142 लड़कों की भर्ती की गई। वहीं जून के आखिर तक इस साल 69 युवाओं की भर्ती की जा चुकी है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement