Friday, April 26, 2024
Advertisement

Jammu kashmir News: कश्मीर में स्वतंत्रता दिवस से पहले बढ़ाई गई सुरक्षा, ड्रोन से रखी जा रही निगरानी

Jammu kashmir News: परेड स्थल के आसपास और अन्य संवेदनशील स्थानों और सुरक्षा प्रतिष्ठानों पर भी निगरानी रखने के लिए नागरिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।

Deepak Vyas Edited By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: August 14, 2022 16:00 IST
High Security in Jammu kashmir befor Independence Day- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO High Security in Jammu kashmir befor Independence Day

Highlights

  • परेड स्थल के चारों ओर शार्पशूटर तैनात
  • स्वतंत्रता दिवस परेड की अध्यक्षता उपराज्यपाल मनोज सिन्हा करेंगे
  • परेड स्थल के आसपास सुरक्षा प्रतिष्ठानों पर भी निगरानी

Jammu kashmir News: देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस से पहले रविवार को पूरे कश्मीर में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है, ताकि आतंकवादी आधिकारिक कार्यक्रमों में बाधा न पहुंचाए। मुख्य स्वतंत्रता दिवस ध्वजारोहण और परेड की अध्यक्षता उपराज्यपाल मनोज सिन्हा करेंगे जो श्रीनगर शहर के शेर-ए-कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम में मुख्य समारोह में शामिल होंगे।ड्रोन, खोजी कुत्ते और हाई-टेक इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस गैजेट स्थानीय पुलिस और अर्धसैनिक बलों द्वारा प्रदान की जाने वाली मानव सुरक्षा को बढ़ाएंगे, जिन्हें मुख्य समारोह के आयोजन स्थल पर और उसके आसपास तैनात किया गया है। परेड स्थल के आसपास और अन्य संवेदनशील स्थानों और सुरक्षा प्रतिष्ठानों पर भी निगरानी रखने के लिए नागरिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।

परेड स्थल के चारों ओर शार्पशूटर तैनात

परेड स्थल के चारों ओर सभी ऊंची इमारतों के शीर्ष पर शार्पशूटर तैनात किए गए हैं। व्यवस्थाओं से जुड़े वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने कहा कि परेड स्थल के आसपास और श्रीनगर शहर के अधिकांश अन्य इलाकों में ड्रोन से हवाई निगरानी की जा रही है।

वाहनों की चेकिंग और पैदल चलने वाली की ली जा रही तलाशी 

इन व्यवस्थाओं की निगरानी कर रहे एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, "अन्य सभी जिला मुख्यालयों पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है ताकि वहां मुख्य स्वतंत्रता दिवस समारोहों के स्थानों को सुरक्षित किया जा सके।" स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान उग्रवादियों को किसी भी तरह के दुस्साहस से बचाने के लिए वाहनों की रैंडम चेकिंग और यात्रियों और पैदल चलने वालों की तलाशी शुरू कर दी गई है। कार्यकारी पुलिस, जम्मू-कश्मीर सशस्त्र पुलिस, सीआरपीएफ, सशस्त्र सीमा बल, अग्निशमन और आपातकालीन सेवाएं, वन सुरक्षा बल, राष्ट्रीय कैडेट कोर, नागरिक सुरक्षा विभाग के अलावा श्रीनगर के 14 स्कूलों के छात्र परेड के दौरान पोडियम से पहले मार्च पास्ट करेंगे।

गौरतलब है कि 15 अगस्त के मद्देनजर आतंकवादियों के हौसलों को पस्त करने के लिए निगरानी अभियान चलाया जा रहा है। हाल के समय में भी स्वतंत्रता दिवस के माहौल को खराब करने के लिए आतंकियों ने लगातार साजिश रची हैं। इसी कड़ी जम्मू कश्मीर के कुलगाम जिले में ग्रेनेड हमले में एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई। पुलिस ने रविवार को बताया कि यह घटना शनिवार रात को दक्षिण कश्मीर जिले के कैमोह इलाके में हुई। कश्मीर मंडल की पुलिस ने ट्वीट किया, ‘कुलगाम के कैमोह में बीती रात ग्रेनेड हमला किया गया। इस आतंकी घटना में पुंछ के मेंढर में तैनात ताहिर खान नामक पुलिसकर्मी घायल हो गया।’ पुलिस ने बताया कि घायल पुलिसकर्मी को अनंतनाग के जीएमसी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उनकी मौत हो गई। 

13 अगस्त को श्रीनगर में आतंकियों ने किया था हमला

इससे पहले 13 अगस्त को जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में अली जान रोड, ईदगाह के पास आतंकियों की ओर से सुरक्षाबलों पर ग्रेनेड फेंका गया। आतंकियों ने सीआरपीएफ की 161वीं बटालियन के बंकर पर ग्रेनेड हमला किया। इसमें एक सीआरपीएफ जवान और एक नागरिक घायल हो गए । आतंकियों को पकड़ने के लिए घेराबंदी और तलाशी अभियान शुरू कर दिया गया है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement