Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Lok Sabha Election 2024: विशाखापटनम सीट पर 2019 में YSR कांग्रेस पार्टी और टीडीपी के बीच हुई थी कड़ी टक्कर

आंध्र प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस ने 2019 में एक भी सीट पर जीत हासिल नहीं की थी। इसी क्रम में विशाखापटनम सीट पर YSR कांग्रेस के उम्मीदवार ने जीत हासिल की थी।

Sudhanshu Gaur Edited By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: February 22, 2024 14:08 IST
Lok Sabha Election 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV विशाखापटनम लोकसभा सीट

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 ने दस्तक दे दी है। जल्द ही चुनाव आयोग चुनावी कार्यक्रम का ऐलान कर देगा और देश में चुनावी बिगुल फूंक जाएगा। देश में कुल 543 लोकसभा सुतों पर चुनाव होगा और इन्हीं 543 सीटों में से एक है आंध्र प्रदेश की विशाखापटनम सीट। विशाखापटनम सामरिक मामलें में बेहद ही महत्वपूर्ण शहर है। यह शहर गोदावरी नदी के मुहाने पर स्थित है। इसके साथ ही यह भारत का चौथा सबसे बड़ा बंदरगाह है।

विशाखापटनम में है नौसेना का पूर्वी कमांड 

वहीं भारतीय नौसेना के लिए यह शहर महद ही महत्वपूर्ण है। यहां भारतीय नौसेना के पूर्वी कमांड का केंद्र भी है। पूर्वी कमान का यह सबसे बड़ा शिपयार्ड नौसेना को नई तकनीक से लैस करने के साथ ही आत्‍मनिर्भर बनाने में जुटा है। भारतीय नौसेना इस शिपयार्ड को साल 2030 तक पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाने के लक्ष्य के साथ काम कर रही है।

यहां से वाईएसआर कांग्रेस के उम्मीदवार ने मारी थी बाजी

2019 में हुए लोकसभा चुनावों में यहां से वाईएसआर कांग्रेस पार्टी की तरफ से एमवीवी सत्यनाराय़ण मैदान में थे। वहीं टीडीपी से एमवी श्रीभारत चुनावी जंग में थे। इसके अलावा भारतीय जनता पार्टी ने डी पुरंदेश्वरी को अपना उम्मीदवार बनाया था। यहां से वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार एमवीवी सत्यनाराय़ण को 436906 वोट मिले थे।

बेहद ही कम रहा था हार-जीत का अंतर

वहीं दूसरे नंबर पर रहे टीडीपी के एमवी श्रीभारत को 432492 वोट मिल सके थे। वहीं बीजेपी के उम्मीदवार डी पुरंदेश्वरी को 33892 वोट ही मिल सके। इस तरह वाईएसआर कांग्रेस ने यह सीट 4414 वोट के अंतर से जीत ली। इससे पहले 2014 में इस सीट से बीजेपी के कंभमपति हरि बाबू सांसद रहे थे। वहीं 2004 और 09 में यहां से कांग्रेस ने बाजी मारी थी।  

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement