LPG Price: सस्ती हो गई एलपीजी गैस, जानिए अब कितने का मिलेगा एक सिलेंडर

LPG Price: सरकार और तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी के रेट (LPG rate) में बदलाव करती हैं। IOCL के मुताबिक, आज एलपीजी सिलेंडर के दाम घटे हैं।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: October 01, 2022 7:39 IST
Commercial gas cylinder- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Commercial gas cylinder

Highlights

  • 6 महीने से लगातार घट रही है कीमत
  • महीने की पहली तारीख को तय होती है कीमत
  • नेचुरल गैस की कीमतों में हुआ है बड़ा इजाफा

LPG Price: नवरात्रों के बीच एक राहत भरी खबर आई है। तेल कंपनियों ने कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दामों में कटौती की है। इंडियन आयल कार्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) के मुताबिक, आज 1 अक्टूबर से दिल्ली में इंडेन के 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर के दाम 25.5 रुपये, कोलकाता में 36.5 रुपये, मुंबई में 32.5 रुपये, चेन्नई में 35.5 रुपये कम में मिलेगा। हालांकि घरेलु इस्तेमाल में आने वाले सिलेंडर के दाम जस के तस रखे गए हैं। 14.2 किलो वाला घरेलू एलपीजी सिलेंडर पुराने दामों पर ही मिलेगा। 

चार महानगरों में कमर्शियल सिलेंडर की नई कीमतें

दिल्ली में इंडेन का 19 किलो का सिलेंडर 1885 रुपये की जगह अब 1859.5 रुपये में मिलेगा। वहीं कोलकाता में कमर्शियल सिलेंडर 1995.50 रुपये में मिलेगा। पहले यह 1959 रुपये में मिलता था। मुंबई में कमर्शियल सिलेंडर 1844 रुपये की जगह 1811.5 रुपये में मिलेगा। चेन्नई में एलपीजी सिलेंडर 2009.50 रुपये में मिलेगा। इससे पहले यहां यह सिलेंडर 2045 रुपये में मिल रहा था।

6 महीने से लगातार घट रही है कीमत 

लगातार छठे महीने कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कमी की गई है। मई में इसकी कीमत 2354 रुपये पर पहुंच गई थी लेकिन उसके बाद से इसमें लगातार कटौती की गई है। कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में कमी होने से उम्मीद की जा रही है कि बाहर खाना-पीना सस्ता हो सकता है। होटल, रेस्त्रां और ढाबों में इसका इस्तेमाल होता है। लेकिन अन्य वस्तुओं के दामों में हो रहे लगातार इजाफे के बाद इसकी उम्मीद कम ही की जा रही है। 

नेचुरल गैस की कीमतों में हुआ बड़ा इजाफा 

नेचुरल गैस की कीमतें 40 प्रतिशत बढ़कर रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है। अब CNG और पाइप से रसोई तक पहुंचने वाली PNG गैसे के दाम बढ़ सकते हैं। ओएनजीसी और ओआईएल के पुराने क्षेत्रों से गैस की कीमत 6.1 अमेरिकी डॉलर से बढ़कर 8.57 अमेरिकी डॉलर प्रति एमएमबीटीयू हो गई है। पीपीएसी के आदेश में कहा गया है कि रिलायंस-बीपी की गैस की दरें बढ़कर 12.46 अमेरिकी डॉलर पर पहुंच गई हैं। 

दामों में 40 प्रतिशत की रिकॉर्ड बढ़ोतरी

दरअसल वैश्विक स्तर पर ऊर्जा की कीमतों में उछाल के साथ प्राकृतिक गैस की कीमतों में शुक्रवार को 40 प्रतिशत की रिकॉर्ड बढ़ोतरी कर दी गई। इससे देश में बिजली उत्पादन, उर्वरक बनाने और वाहन चलाने में इस्तेमाल होने वाली गैस महंगी हो जाने की आशंका है। तेल मंत्रालय के पेट्रोलियम योजना एवं विश्लेषण प्रकोष्ठ (पीपीएसी) की तरफ से जारी आदेश के अनुसार, पुराने गैस क्षेत्रों से उत्पादित गैस के लिए भुगतान की जाने वाली दर को मौजूदा 6.1 डॉलर प्रति मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट (एमबीटीयू) से बढ़ाकर 8.57 डॉलर प्रति एमबीटीयू कर दिया गया है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन