Saturday, March 02, 2024
Advertisement

हिमाचल प्रदेश में ताजा बारिश और बर्फबारी के बाद पारा गिरा, येलो अलर्ट जारी

पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। वहीं मौसम विभाग ने प्रदेश में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: November 11, 2023 6:24 IST
Himachal Pradesh- India TV Hindi
Image Source : PTI हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी

शिमला: हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी के बाद तापामान और नीच गया है। सूबों के कुछ हिस्सों में ताजा बारिश और बर्फबारी ने जनजीवन पर भी असर डाला है। इस बीच राज्य के कुछ इलाकों में आंधी-तूफान, बारिश और बर्फबारी को लेकर 'येलो अलर्ट' जारी किया गया है। कुल्लू और लाहौल एवं स्पीति जिलों के ऊपरी इलाकों में ताजा बर्फबारी के बाद महत्वपूर्ण लेह-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग पर शुक्रवार को वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गयी। वहीं, अटल सुरंग, सिस्सू, कोकसर और रोहतांग दर्रे के पास हल्की से मध्यम बर्फबारी हुई। 

वाहनों की आवाजाही बाधित 

लाहौल एवं स्पीति के पुलिस अधीक्षक मयंक चौधरी ने बताया कि ताजा बर्फबारी के कारण दारचा से सरचू और कोकसर से रोहतांग तक वाहनों की आवाजाही बाधित हो गई है और नेशनल हाइवे 505 (सुमदो-काजा-ग्रामफू) पर भी बर्फबारी के कारण यातायात अवरुद्ध रहा। राज्य की राजधानी शिमला में ठंडी हवाओं के साथ रुक-रुक कर मध्यम बारिश हो रही है। शहर में आसमान में काले बादल छाए रहने के साथ कोहरा भी छाया हुआ है जिससे दृश्यता कुछ मीटर तक कम हो गई और सड़कों पर यातायात की आवाजाही पर असर पड़ा है। किन्नौर, लाहौल एवं स्पीति, कुल्लू तथा रोहतांग दर्रा, धौलाधार पर्वतमाला और पिन घाटी के ऊंचे इलाकों में मध्यम बर्फबारी हुई जबकि कोहरे से घिरे धर्मशाला में भी मध्यम बारिश हुई।

भारी बारिश का येलो अलर्ट

 स्थानीय मौसम विज्ञान केंद्र ने चंबा, कांगड़ा, ऊना, हमीरपुर, बिलासपुर, शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी और लाहौल में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने और बिजली तथा तेज हवाओं के भारी बारिश को लेकर 'येलो अलर्ट' जारी किया है। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण, चंबा, कांगड़ा, कुल्लू और लाहौल एवं स्पीति जिलों में अलग-अलग स्थानों पर शुक्रवार को भारी बारिश या बर्फबारी होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है। मौसम कार्यालय ने चेतावनी दी है कि इससे पानी और बिजली, संचार, यातायात जैसी आवश्यक सेवाओं पर प्रभाव पड़ने के साथ सड़कों पर दृश्यता कम रहेगी। 

मनाली में छह डिग्री सेल्सियस तापमान

मौसम विभाग ने 11 नवंबर के लिए मध्य और निचले पहाड़ी इलाकों में बारिश के साथ ऊपरी इलाकों में बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है। राज्य के कुसुमसेरी और केलांग में रात को न्यूनतम तापमान क्रमशः शून्य से 0.6 डिग्री और शून्य से 0.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जबकि सुमदो, कल्पा में तापमान 3.2 डिग्री, नारकंडा में पांच डिग्री और मनाली में छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement