Mohan Bhagwat: RSS प्रमुख मोहन भागवत ने मुस्लिम धर्मगुरुओं से की मुलाकात, आपसी सौहार्द को लेकर की चर्चा

Mohan Bhagwat: मुलाकात को लेकर RSS के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर ने कहा कि ''आरएसएस सरसंघचालक जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों से मिलते हैं। यह एक सतत सामान्य संवाद प्रक्रिया का हिस्सा है।''

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: September 22, 2022 12:11 IST
RSS chief Mohan Bhagwat met Muslim religious leaders- India TV Hindi News
Image Source : ANI RSS chief Mohan Bhagwat met Muslim religious leaders

Highlights

  • मुलाकात के दौरान मोहन भागवत के साथ संघ प्रचारक इंद्रेश कुमार भी शामिल रहे
  • हाल ही में आरएसएस ने मुसलमानों से संपर्क बढ़ाया है
  • पिछले महीने भी की थी मुस्लिम धर्मगुरुओं से मुलाकात

Mohan Bhagwat: RSS प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) आज दिल्ली के कस्तूरबा गांधी मार्ग स्थित मस्जिद पहुंचे हैं। यहां उन्होंने ऑल इंडिया इमाम ऑर्गनाइजेशन के चीफ इमाम डॉ. इमाम उमर अहमद इल्यिासी से मुलाकात की। इस मुलाकात को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं की जा रही है। इससे पहले भागवत से पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एसवाई कुरैशी और दिल्ली के पूर्व उपराज्यपाल नजीब जंग सहित कई मुस्लिम बुद्धिजीवियों के एक समूह ने मुलाकात की थी। इस मुलाकात में मोहन भागवत के साथ संघ प्रचारक इंद्रेश कुमार भी हैं।

मुलाकात को लेकर RSS के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर ने कहा कि ''आरएसएस सरसंघचालक जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों से मिलते हैं। यह एक सतत सामान्य संवाद प्रक्रिया का हिस्सा है।'' हाल ही में आरएसएस ने मुसलमानों से संपर्क बढ़ाया है और भागवत ने समुदाय के नेताओं के साथ कई बैठकें की हैं।

कुछ दिन पहले भी हुई थी मुलाकात

गौरतलब है कि दो दिन पहले अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) जमीरुद्दीन शाह, पूर्व सांसद शाहिद सिद्दीकी, और परोपकारी सईद शेरवानी भी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के अस्थायी कार्यालय में हुई बैठक में शामिल थे। करीब दो घंटे तक चली बैठक के दौरान सांप्रदायिक सौहार्द को मजबूत बनाने और अंतर-सामुदायिक संबंधों में सुधार पर व्यापक चर्चा की गई थी।

इससे पहले मुसलमानों के एक संगठन जमीअत-उलेमा-ए-हिंद के नेता मौलाना अरशद मदनी ने भी 30 अगस्त 2019 को दिल्ली के झंडेवालान स्थिति संघ मुख्यालय पहुंचकर मोहन भागवत से मुलाकात की थी। मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के नेता इंद्रेश कुमार की पहल पर हुई इस मुलाकात की भी बहुत चर्चा हुई थी। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा अयोध्या में राम मंदिर पर कोर्ट पर फैसला (9 नवंबर 2019) आने के पहले दोनों शीर्ष नेताओं की इस मुलाकात को फैसला आने के बाद दोनों समुदायों में शांति बनाए रखने की दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण माना गया था।

पिछले महीने भी की थी मुलाकात

बता दें कि मुस्लिम समुदाय के कुछ बुद्धिजीवियों ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत से पिछले महीने मुलाकात की थी। इस दौरान हिंदू-मुस्लिम के बीच सौहार्द के लिए काम करने पर सहमति बनी है। RSS ने हाल के दिनों में मुसलमानों से संपर्क बढ़ाया है। इन मुस्लिम बुद्धिजीवियों में पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एसवाई कुरैशी और दिल्ली के पूर्व उपराज्यपाल नजीब जंग भी शामिल थे।

कश्मीरी नेताओं से भी हो सकते हैं मुलाकात

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो RSS प्रमुख मोहन भागवत आने वाले दिनों में कश्मीर के कुछ मुस्लिम नेताओं से भी मुलाकात कर सकते हैं। इसे कश्मीर में चुनावी राजनीति की दोबारा शुरुआत के बाद घाटी में शांति बनाए रखने हेतु बेहद जरूरी माना जा रहा है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन