Monsoon session: मानसून सत्र में महंगाई, अग्निपथ समेत जनहित के कई मुद्दे उठाएगी कांग्रेस- बोले मल्लिकार्जुन खड़गे

Monsoon session: राज्यसभा के नेता प्रतिपक्ष खड़गे ने कहा, इस सत्र में महंगाई को हम प्राथमिकता देंगे। हम अग्निपथ स्कीम का विषय भी सदन में उठाना चाहते हैं।

Reported By : PTI Edited By : Shailendra TiwariPublished on: July 14, 2022 19:37 IST
Congress leaders Jairam Ramesh, Mallikarjun Kharge, Adhir Ranjan Chowdhury and Shaktisinh Gohil- India TV Hindi News
Image Source : PTI Congress leaders Jairam Ramesh, Mallikarjun Kharge, Adhir Ranjan Chowdhury and Shaktisinh Gohil address a press conference after the Congress Parliamentary Strategy Committee meeting.

Highlights

  • "पीएम आखिरी समय में आते हैं और सिर्फ तस्वीरें खिंचवाते हैं।"
  • 18 जुलाई से शुरू होगा मानसून सत्र
  • राष्ट्रपति पद का होना है चुनाव

Monsoon session: कांग्रेस ने गुरुवार को फैसला किया कि वह संसद के आगामी मानसून सत्र के दौरान महंगाई, बेरोजगारी, सेना में भर्ती की नई अग्निपथ स्कीम, जांच एजेंसियों के कथित दुरुपयोग और जनहित के कई अन्य मुद्दे दोनों सदनों में उठाएगी। पार्टी के संसद मामलों के रणनीतिक समूह की बैठक में यह फैसला किया गया। बैठक की अध्यक्षता कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने की। 

"महंगाई को हम प्राथमिकता देंगे"

इस बैठक में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, अधीर रंजन चौधरी, जयराम रमेश, पी चिदंबरम, मणिकम टैगोर और कुछ अन्य नेता शामिल हुए। बैठक के बाद राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष खड़गे ने संवाददाताओं से कहा, "इस सत्र में महंगाई को हम प्राथमिकता देंगे। हम अग्निपथ स्कीम का विषय भी सदन में उठाना चाहते हैं। हम बेरोजगारी का मुद्दा भी उठाएंगे। हम संघीय ढांचे पर हो रहे हमले का विषय सदन में चर्चा में शामिल कराना चाहते हैं।" 

दोनों सदनों में करना चाहते हैं चर्चा

खड़गे ने कहा, "डॉलर के मुकाबले रुपये का मूल्य घटा है और आर्थिक परिस्थिति कमजोर हो रही है। हमारा प्रयास होगा कि इस सत्र में इस बारे में भी चर्चा होगी। हम अल्पसंख्यकों के साथ हो रहे अन्याय और हेट स्पीच पर भी दोनों सदनों में चर्चा चाहते हैं। जांच एजेंसियों का जिस तरह से दुरुपयोग किया जा रहा है उस बारे में भी हम चर्चा की मांग करेंगे।"

उन्होंने आगे कहा कि बेरोजगारी सहित जनहित के अन्य मुद्दों को भी उठाया जाएगा। कांग्रेस नेता ने यह दावा भी किया कि संसद सत्र से पहले होने वाली सर्वदलीय बैठकों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आखिरी समय में आते हैं और सिर्फ तस्वीरें खिंचवाते हैं। 

18 जुलाई से शुरू होगा मानसून सत्र

गौरतलब है कि संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई को आरंभ होकर 12 अगस्त तक चलेगा। इसमें कुल 26 दिनों की अवधि में 18 बैठकें होंगी। वर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को और उपराष्ट्रपति के रूप में एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। संसद का यह सत्र खास रहने वाला है, क्योंकि 18 जुलाई को राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए मतदान होना है। दूसरी ओर, उपराष्ट्रपति का चुनाव 6 अगस्त को होगा। उपराष्ट्रपति पद के लिए यदि निर्विरोध निर्वाचन नहीं हुआ तो उसी दिन मतों की गणना भी होगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन