Friday, May 03, 2024
Advertisement

Namaz on Road: सड़क पर नमाज कई इस्लामिक देशों में 'अपराध', भारत में क्यों मचा है बवाल?

भारत में इन दिनों सड़क पर या किसी भी खुले स्थान पर नमाज अदा करने को लेकर खासा बवाल देखने को मिल रहा है। लोग खुले में नमाज को लेकर तरह-तरह के तर्क दे रहे हैं। लेकिन दुनिया में कई ऐसे देश भी हैं जिनका राष्ट्रीय धर्म इस्लामिक होने के बावजूद भी वहां खुले में या सड़क पर नमाज पढ़ना गैरकानूनी माना जाता है।

Swayam Prakash Edited by: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: April 29, 2022 17:13 IST
Controversy over namaz in open space- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Controversy over namaz in open space

Highlights

  • भारत में सड़क पर नमाज को लेकर बहस गर्म
  • 27 इस्लामिक देशों में खुले में नमाज पढ़ना मना
  • दुबई में सड़क पर नमाज पढ़ी तो भारी जुर्माना

Namaz on Road: भारत में इन दिनों सड़क पर या किसी भी खुले स्थान पर नमाज अदा करने को लेकर खासा बवाल देखने को मिल रहा है। लोग खुले में नमाज को लेकर तरह-तरह के तर्क दे रहे हैं। कोई इसे एक समुदाय विशेष के साथ अन्नाय तो कोई इसे संविधान में दिए गए लोकतांत्रिक अधिकारों के विपरीत बता रहा है। लेकिन दुनिया में कई ऐसे देश भी हैं जिनका राष्ट्रीय धर्म इस्लामिक होने के बावजूद भी वहां खुले में या सड़क पर नमाज पढ़ना गैरकानूनी माना जाता है।

किन देशों में सड़क पर नमाज गैरकानूनी?

इंडोनेशिया में करीब 8 लाख मस्जिदें तो वहीं भारत में भी करीब 3 लाख से ज्यादा मस्जिदें हैं। हालांकि कुछ रिपोर्ट ऐसी भी हैं, जो ये बताती हैं कि दुनिया में सबसे ज्यादा मस्जिदें इंडोनेशिया में नहीं, बल्कि भारत में है। भारत में लाखों मस्जिदें होने के बावजूद भी हमारे देश में खुले में नमाज पढ़ी जाती है। पूरी दुनिया में 27 देश ऐसे हैं, जिनका राष्ट्र धर्म इस्लाम है, लेकिन इसके बावजूद भी इन देशों में भी इतने बड़े पैमाने पर खुले में नमाज नहीं पढ़ी जाती। सऊदी अरब में कानून है कि गाड़ी रोक कर कोई व्यक्ति नमाज नहीं पढ़ सकता।

दुबई में कटता है मोटा चालान-

संयुक्त अरब अमीरात में सड़क पर नमाज अदा करना वहां के प्रशासन के लिए बड़ी समस्या है। यही कारण है कि दुबई प्रशासन ने सड़क पर गाड़ी पार्क कर नमाज पढ़ने वालों पर मोटो जुर्माना लगाने का फैसला लिया गया है। ऐसा करने वालों पर 500 दिरहम यानी 8800 रुपये का भारी जुर्माना देना पड़ेगा। दुबई ट्रैफिक पुलिस ने लोगों से पहले ही कई बार गुजारिश कर चुकी है कि सड़क किनारे नमाज अदा करने से बचें, मगर दो दिन पहले इसी कारण वहां एक बड़ा हादसा हो गया। इसके बाद दुबई प्रशासन ने सड़क पर नामज पढ़ने पर भारी-भरकम जुर्माना लगाने और इस नियम का सख्ती से पालन करवाने का फैसला किया।

दुबई पुलिस विभाग के आंकड़ों के मुताबिक पिछले साल 23,763 वाहन चालकों पर सड़क किनारे पार्किंग करने पर जुर्माना लगाया गया था। बता दें कि संयुक्त अरब अमीरात  की राजधानी अबू धाबी में पहले ही इस नियम का पालन करवाया जा रहा है।

लाउडस्पीकर पर भी सख्त हैं ये देश-

 
पिछले दिनों इंडोनेशिया में ये फैसला लिया गया था कि वहां लोगों को होने वाली परेशानियों को देखते हुए मस्जिदों पर लगे लाउडस्पीकर की आवाज को कम रखा जाएगा। तो वहीं  सऊदी अरब ने भी मस्जिदों में बाहरी लाउडस्पीकरों पर रोक लगा दी। सऊदी अरब के इस्लामिक मामलों के मंत्रालय ने एक नोट जारी करते हुए नमाज के दौरान मस्जिदों में बाहरी लाउडस्पीकरों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। वहां की स्थानीय मीडिया के मुताबिक, देश के इस्लामिक मामलों के मंत्री, शेख डॉ अब्दुल्लातिफ बिन अब्दुलअज़ीज़ अल-शेख द्वारा जारी सर्कुलर में मस्जिदों को केवल अजान और इकामत (सामूहिक प्रार्थना) के लिए लाउडस्पीकर के इस्तेमाल की इजाजत दी गई है।

सर्कुलर के अनुसार, नमाज के दौरान लाउडस्पीकर का इस्तेमाल मस्जिद के अंदर ही किया जा सकेगा और आवाज लाउडस्पीकर डिवाइस के लेवल का एक तिहाई होना चाहिए। इसका उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी सऊदी प्रशासन ने दी है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement