Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Narendra Modi: PM मोदी की सुरक्षा व्यवस्था में पहली बार शमिल होगा देशी ब्रीड का डॉग, जानिए क्या है खासियत?

Narendra Modi: यह पहला मौका है जब प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए मुधोल हाउंड को शामिल किया गया है। मुधोल हाउंड अब पीएम की सुरक्षा के लिए SPG के दस्ते में अपनी अहम भूमिका में नजर आएगा।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: August 20, 2022 10:38 IST
PM Modi security- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV PM Modi security

Highlights

  • ट्रेनिंग के बाद किया जाएगा शमिल
  • पहली बार मुधोल हाउंड को शामिल किया गया
  • SPG के हवाले होती है पीएम की सुरक्षा

Narendra Modi: देश में प्रधानमंत्री की सुरक्षा व्यवस्था सबसे अधिक मजबूत होती है। उनकी सुरक्षा व्यवस्था में कोई परिंदा भी पर नहीं मार सकता। सरकार इसके लिए हर वर्ष करोड़ों रुपए खर्च करती है। पीएम को SPG के जवान 24 घंटे सुरक्षा प्रदान करते हैं। पीएम की सुरक्षा में सेना और पुलिस के जवानों के साथ-साथ ट्रेंड डॉग्स भी शमिल किये जाते हैं। इसी क्रम में प्रधानमंत्री की सुरक्षा टीम में देसी नस्ल के डॉग 'मुधोल हाउंड' को शामिल किया गया है। मुधोल हाउंड पहले से भारतीय वायु सेना और अन्य सरकारी विभागों में सेवा कर रहा है।

ट्रेनिंग के बाद किया जाएगा शमिल 

यह पहला मौका है जब प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए मुधोल हाउंड को शामिल किया गया है। मुधोल हाउंड अब पीएम की सुरक्षा के लिए SPG के दस्ते में अपनी अहम भूमिका में नजर आएगा। पीएम मोदी कि सुरक्षा के लिए चुना गया मुधोल हाउंड अभी छोटा है जिसको चार महीने की कड़ी ट्रेनिंग के बाद टीम में शामिल कर लिया जाएगा। 

PM Modi security

Image Source : INDIA TV
PM Modi security

किन खासियतों की वजह से किया गया शमिल ?

पीएम मोदी की सुरक्षा टीम में मुधोल हाउंड को शामिल किए जाने के पीछे इसकी विशेष कार्य शक्ति और गजब का स्टेमिना है। दिखने में पतले लेकिन ऊंचे कद के मजबूत जबड़े वाले मुधोल हाउंड एक बार शिकार को पकड़ लेने के बाद छोड़ता नहीं है। लंबी दूरी तक दौड़ने की क्षमता होती है। ये कुत्ते 50 किमी/ घंटे की रफ्तार से दौड़ सकते हैं और 3 किमी की दूरी से किसी भी वस्तु को सूंघ सकते हैं। मुधोल हाउंड की खासियत इसकी नजर है। आमतौर पर कुत्तों की नजर कमजोर होती है। वे अपनी सूंघने और सुनने की क्षमता के चलते चपलता दिखाते हैं लेकिन मुधोल हाउंड की नजरें काफी तेज बताई जाती हैं। ये अपने शिकार को दूसर से सूंघने के साथ ही देख भी लेता है। 

PM Modi security

Image Source : INDIA TV
PM Modi security

कैसी होती है पीएम की सुरक्षा 

प्रधानमंत्री के चारों ओर पहला सुरक्षा घेरा एसपीजी जवानों का होता, लेकिन उसके बाद के तीन घेरे जिला प्रशासन के जिम्मे होता है। प्रधानमंत्री की सुरक्षा में अलग-अलग घेरों के तहत एक हजार से ज्यादा कमांडो तैनात रहते हैं। प्रधानमंत्री की सुरक्षा में लगे एसपीजी जवानों को अमेरिका की सीक्रेट सर्विस की गाइडलाइंस के मुताबिक ट्रेनिंग दी जाती है। इनके पास एमएनएफ-2000 असॉल्ट राइफल, ऑटोमेटिक गन और 17 एम रिवॉल्वर जैसे मॉडर्न हथियार होते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा पर रोजाना 1 करोड़ 62 लाख रुपए खर्च होते हैं। यह जानकारी 2020 में संसद में दिये एक प्रश्न के लिखित जवाब में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने दी थी। उन्होंने लोकसभा में बताया कि स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप, यानी एसपीजी सिर्फ प्रधानमंत्री को ही सुरक्षा देता है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement