ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. हेलिकॉप्टर क्रैश में CDS रावत, उनकी पत्नी समेत 13 की मौत, अमेरिका, नेपाल समेत दुनियाभर के देशों ने जताया गहरा शोक

हेलिकॉप्टर क्रैश में CDS रावत, उनकी पत्नी समेत 13 की दर्दनाक मौत, जानें- दुनिया ने क्या कहा

इस हादसे ने हर किसी को झकझोर दिया है । प्रधानमंत्री से लेकर राष्ट्रपति, रक्षामंत्री, सभी स्तब्ध हैं। वहीं, बिपिन रावत के निधन के बाद दुनियाभर के देशों ने अपनी प्रतिक्रिया दी है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 09, 2021 7:24 IST
देश के पहले सीडीएस...- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत की हेलिकॉप्टर दुर्घटना में निधन

Highlights

  • हेलिकॉप्टर क्रैश में CDS रावत, उनकी पत्नी समेत 13 की दर्दनाक मौत से दुनिया स्तब्ध
  • अमेरिका ने कहा, रावत ने भारत-अमेरिका सैन्य संबंधों को मजबूती दी
  • रावत समेत सभी Mi 17V5 हेलिकॉप्टर से जा रहे थे

नई दिल्ली: तमिलनाडु के कुन्नूर में बुधवार को वायुसेना के हेलिकॉप्टर क्रैश में देश के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) बिपिन रावत की मौत हो गई। इस हादसे में कुल 13 लोगों की मौत हुई है, जिनमें बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य शामिल हैं। सभी Mi 17V5 हेलिकॉप्टर से जा रहे थे। घटना बाद वायु सेना ने कहा, 'बहुत ही अफसोस के साथ इसकी पुष्टि हुई है कि दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में जनरल बिपिन रावत, मधुलिका रावत और 11 अन्य की मृत्यु हो गई है।" 

इस हादसे ने हर किसी को झकझोऱ दिया है। देश के प्रधानमंत्री से लेकर राष्ट्रपति, रक्षामंत्री, सभी स्तब्ध हैं। गणमान्यों ने शोक प्रकट करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी है। वहीं, बिपिन रावत के निधन के बाद दुनियाभर के देशों ने अपनी प्रतिक्रिया दी है।

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने  हेलीकॉप्टर दुर्घटना में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और अन्य जवानों के निधन पर शोक व्यक्त किया है। देउबा ने अपने आधिकारिक बयान में कहा, "एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और कई रक्षा अधिकारियों के दुखद निधन से गहरा दुख हुआ । शोक संतप्त परिवारों और भारतीय सशस्त्र बलों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना।"

वहीं, अमेरिका ने भी इस हादसे पर गहरा शोक व्यक्त किया है।  पेंटागन प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने वीडियो बयान जारी करते हुए कहा, "हेलीकॉप्टर दुर्घटना में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत की दुखद मौत- रावत परिवार, भारतीय सेना, दुर्घटना में घायल अन्य पीड़ितों के परिवारों और भारत के लोगों के प्रति हमारी गहरी संवेदना ...।"

संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ के अमेरिकी अध्यक्ष जनरल मार्क मिले ने देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत की दुर्घटना में मौत के बाद अपनी संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि रावत ने भारत और अमेरिका के बीच हमारे सैन्य संबंधों को मजबूत किया।

मार्क मिले ने कहा, "सीडीएस जनरल बिपिन रावत और दुर्घटना में मारे गए अन्य लोगों के खोने से हमें गहरा दुख हुआ है। उन्होंने भारतीय सेना पर स्थायी प्रभाव डाला और अमेरिका और भारत के बीच हमारे मजबूत सैन्य संबंधों को मजबूत किया"

अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड जे ऑस्टिन ने कहा,

"सीडीएस जनरल बिपिन रावत के परिवार और दुर्घटना में मारे गए अन्य लोगों के परिवारों के प्रति हमारी गहरी संवेदना है । रावत ने अमेरिका-भारत रक्षा साझेदारी के दौरान एक अमिट छाप छोड़ी।" 

गौरतलब है कि जनरल बिपिन रावत डिफेंस सर्विसेज स्टॉफ कॉलेज (DSSC) जा रहे थे जहां उन्हें शिक्षकों एवं छात्रों को संबोधित करना था। इस दुर्घटना में डीएसएससी के डायरेक्टिंग स्टाफ ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह घायल हैं और फिलहाल सैन्य अस्पताल, वेलिंगटन में उनका उपचार चल रहा है।' उनकी भी हालत गंभीर बताई जा रही है।

 

 

elections-2022