Monday, April 29, 2024
Advertisement

नए साल पर कुछ इस तरह से रहेगा मौसम, घूमने का प्लान बनाएं हैं तो पढ़ें IMD का ताजा अपडेट

New Year Weather Forecast: नए साल पर मौसम का मिजाज बदला-बदला से नजर आने वाला है। नए साल की पूर्व संख्या पर ठिठुरन का एहसास दिलाने वाली ठंड होगी तो कुछ जगहों पर झमाझम बारिश की संभावना है। वहीं, कोहरे से भी राहत मिलने वाली नहीं है।

Mangal Yadav Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: December 30, 2023 10:33 IST
नए साल पर मौसम को लेकर IMD की ताजा भविष्यवाणी- India TV Hindi
Image Source : PTI नए साल पर मौसम को लेकर IMD की ताजा भविष्यवाणी

New Year Weather Forecast: नए साल कड़ाके की सर्दी और घने कोहरे के बीच मनेगा। मौसम विभाग ने राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़ और पंजाब में कोल्ड डे की चेतावनी जारी की है। यहां पर अगले 15 दिन तक कंपाने वाली सर्दी पड़ेगी। इसके अलावा यूपी समेत सात राज्यों में हल्की बारिश हो सकती है। 31 दिसंबर तक दिल्ली, यूपी, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान,  हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा, पंश्चिम बंगाल, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, मेघालय, असम और त्रिपुरा में बहुत घना कोहरा पड़ेगा। 

इन राज्यों में होगी बारिश

मौसम विभाग ने शनिवार को कहा कि रविवार और सोमवार को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की बारिश की संभावना है। इसके अलावा पहाड़ों पर भारी बर्फबारी हो सकती है। 31 दिसंबर यानी रविवार से दो जनवरी तक उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश हो सकती है। इसके साथ ही केरल और लक्ष्यद्वीप में भी छिटपुट जगहों पर बूंदाबांदी हो सकती है। वहीं, दक्षिणी तमिलनाडु में इस दौरान भारी बारिश होने की उम्मीद है।

कहां होगी बर्फबारी

जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख, उत्तराखंड, सिक्किम में नए साल पर बर्फबारी हो सकती है। इन जगहों पर पिछले कई दिनों से बर्फबारी हो रही है और न्यूनतम तापमान शून्य से कई डिग्री नीचे चला गया है।

 

 

दार्जिलिंग में नए साल पर बर्फबारी 

पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले के ऊंचाई वाले इलाकों में इस साल के अंत और नये साल में बर्फबारी होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा कि इससे पहाड़ों पर बर्फ देखने की उम्मीद से आने वाले पर्यटकों को काफी खूबसूरत नजारा देखने को मिल सकता है। कंचनजंगा पर्वत श्रृंखला का शानदार दृश्य प्रस्तुत करने वाले संदकफू में दिसंबर के पहले सप्ताह में मौसम की पहली बर्फबारी हुई थी। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि 31 दिसंबर से तीन जनवरी की सुबह तक पूर्वी हिमालयी क्षेत्र में स्थित दार्जिलिंग जिले में एक या दो स्थानों पर बारिश अथवा बर्फबारी होने के आसार हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement