Sunday, April 28, 2024
Advertisement

'2047 तक भारत बनेगा विकसित राष्ट्र', बजट भाषण के दौरान लोकसभा में बोलीं निर्मला सीतारमण

सरकार का अंतरिम बजट पेश करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमारी सरकार साल 2047 तक देश को विकसित बनाने के लक्ष्य को लेकर काम कर रही है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: February 01, 2024 15:08 IST
Parliament budget session, Budget Session 2024, Budget Session Live, Budget 2024- India TV Hindi
Image Source : PTI निर्मला सीतारमण

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतरिम बजट पेश किया। लोकसभा में बजट भाषण पढ़ते हुए वित्त मंत्री ने कई बड़ी बातें कहीं। वित्त मंत्री ने कहा कि हमारा लक्ष्य देश के अंतिम व्यक्ति तक लाभ पहुंचाना है। पिछले 10 साल से हम इसके लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने लोगों के विकास के लिए लाखों करोड़ों की योजनाएं चलाई हैं और आगे भी चलाते रहेंगे।

'देश को 2047 विकसित राष्ट्र बनाया जाए'

केंद्रीय वित्त मंत्री ने लोकसभा में बजट भाषण के दौरान कहा कि केंद्र सरकार का लक्ष्य है कि देश को 2047 विकसित राष्ट्र बनाया जाए। सरकार इसके लिए काम भी कर रही है। हमारी सरकार की योजनाओं में युवा, महिला और अन्नदाताओं को प्राथमिकता दी जा रही है। इनका विकास करके हम देश का विकास कर रहे हैं और इसी रणनीति से हम देश को 2047 विकसित बना सकेंगे।

देश के विकास में उद्योग और खेतीबाड़ी बड़ा योगदान देती है

उन्होंने कहा कि देश के विकास में उद्योग और खेतीबाड़ी बड़ा योगदान देती है। किसानों के लिए सरकार उर्वरक समेत अन्य सभी जरुरी सामान उपलब्ध कराए जा रहे हैं। सरकार किसानों के लिए तमाम चीजों पर सब्सिडी दे रही है। उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि दी जा रही है। वहीं छोटे उद्योगों के विकास के लिए आज सैकड़ों योजनाएं चल रही हैं।

लोग रोजगार लेने की जगह रोजगार दे रहे

वित्त मंत्री ने कहा कि आज लोग रोजगार लेने की जगह रोजगार दे रहे हैं। आज छोटे-छोटे युवा रोजगार प्रदाता बन रहे हैं। इनके लिए भी केंद्र सरकार तमाम काम कर रही है। कम ब्याज डर पर ऋण मुहैया करवाई जा रही है। छोटे उद्योगों को कई ऐसे प्लेटफ़ॉर्म उपलब्ध कराए जा रहे हैं, जिससे वह विश्वस्तरीय बन सकें।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement