Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Nuclear Weapons: रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच परमाणु पावर बढ़ा रहे हैं दुनियाभर के देश, जानिए भारत के पास कितने हैं हथियार

Nuclear Weapons: स्टाकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) की रिपोर्ट ने मामले में वैश्विक स्तर पर बदलते ट्रेंड की झलक दिखाई है। इसमें यह भी सामने आया है कि भारत अपने परमाणु हथियारों के जखीरे में वृद्धि कर रहा है।

Sudhanshu Gaur Edited by: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: June 14, 2022 14:09 IST
India is increasing its nuclear power- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV India is increasing its nuclear power

Highlights

  • दुनियाभर के परमाणु हथियारों का 90% अमेरिका और रूस के पास है
  • पाकिस्तान भी बढ़ा रहा है अपनी परमाणु पावर
  • भारत की नीति है कि वह पहले परमाणु हथियार का उपयोग नहीं करेगा

Nuclear Weapons: आज के बदलते परिवेश और वैश्विक हालातों को देखते हुए दुनियाभर के देश अपनी सैन्य ताकत को मजबूत कर रहे हैं। हर देश अपने-आपको परमाणु हथियारों से संपन्न करना चाहता है। परमाणु शक्ति से संपन्न देश अपनी शक्ति को और भी बढ़ाना चाहते हैं। इस बात में भी कोई दो राय नहीं है कि वर्तमान दौर में परमाणु हथियार किसी राष्ट्र की शक्ति का बड़ा आधार हैं। रूस और यूक्रेन युद्ध के दौरान जिस तरह से परमाणु हमले के नाम पर रूस ने दबाव बनाया है, उसने भी दुनियाभर के देशों को परमाणु हथियारों की तरफ इस ओर ध्यान आकर्षित किया है। 

इसी बीच अब स्टाकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) की रिपोर्ट ने मामले में वैश्विक स्तर पर बदलते ट्रेंड की झलक दिखाई है। इसमें यह भी सामने आया है कि भारत अपने परमाणु हथियारों के जखीरे में वृद्धि कर रहा है।

दुनियाभर के देश बढ़ा रहे हैं अपनी ताकत 

SIPRI की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत, पाकिस्तान और चीन परमाणु हथियारों के मामले में खुद को मजबूत करने में जुटे हैं। भले ही संख्या के मामले में चीन में कोई बदलाव नहीं दिख रहा है, लेकिन सालभर में तैयार हुए नए लांचर्स के आधार पर उसकी ताकत बढ़ी है। पाकिस्तान भी नए तरह के लांचर पर काम कर रहा है। हालांकि भारत और पाकिस्तान अपने परमाणु हथियारों की संख्या को लेकर कोई आधिकारिक आंकड़ा जारी नहीं करते हैं।

कम हुए हैं अमेरिका और रूस के परमाणु हथियार 

दुनियाभर में परमाणु हथियारों का 90 प्रतिशत अमेरिका और रूस के पास है। पुराने हथियारों को नष्ट करने के कारण 2021 में इन दोनों के न्यूक्लियर वारहेड की संख्या कुछ कम हुई है। हालांकि प्रयोग के योग्य हथियारों की संख्या स्थिर बनी हुई है। दूसरी ओर, इजरायल कभी सार्वजनिक रूप से परमाणु शक्ति संपन्न होने का दावा नहीं करता है, लेकिन माना जा रहा है कि ब्रिटेन और इजरायल समेत अन्य परमाणु शक्ति संपन्न देश भी अपनी शक्ति बढ़ाने में लगे हैं।

इन देशों के पास हैं सबसे ज्यादा परमाणु हथियार

परमाणु हथियार भारत के पास भी हैं, लेकिन भारत की नीति है कि वह पहले परमाणु हथियार का उपयोग नहीं करेगा। लेकिन पाकिस्तान में ऐसी कोई नीति या नियम नहीं बनाए गए हैं। जिन नौ देशों के पास परमाणु हथियार हैं- वो हैं अमेरिका, रूस, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस, चीन, भारत, पाकिस्तान, इजरायल और उत्तर कोरिया। रूस के पास 5977, अमेरिका के पास 5428, चीन के पास 350, फ्रांस के पास 290, यूके के पास 225, पाकिस्तान के पास 165, भारत के पास 160, इजरायल के पास 90 और उत्तरी कोरिया के पास 20 परमाणु हथियार हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement