Monday, June 03, 2024
Advertisement

Omicron ने पकड़ी रफ्तार, केरल पहुंचा ओमिक्रॉन, जानें किस राज्य में कितने मामले

केरल में कोविड-19 के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन के पहले मामले की पुष्टि हो गई है। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने इसकी जानकारी दी है।

Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 12, 2021 20:03 IST
Omicron ने पकड़ी रफ्तार, केरल पहुंचा ओमिक्रॉन, देश में अबतक कुल 38 मामले सामने आए - India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO Omicron ने पकड़ी रफ्तार, केरल पहुंचा ओमिक्रॉन, देश में अबतक कुल 38 मामले सामने आए 

Highlights

  • देश में Omicron के बढ़ते मामलों ने कोरोना की तीसरी लहर को लेकर बढ़ाई चिंता
  • देश में Omicron के अबतक कुल 38 मामले सामने आ चुके हैं
  • महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा ओमिक्रॉन के 18 मामले सामने आए हैं

Omicron Corona in India: देश के कई राज्यों में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की एंट्री के बाद से चिंता बढ़ गई है। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 18 ओमिक्रॉन के नए मामले सामने आए हैं वहीं केरल में ओमिक्रॉन की दस्तक ने चिंता बढ़ गई है। केरल में कोविड-19 के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन के पहले मामले की पुष्टि हो गई है। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने इसकी जानकारी दी है। विशेषज्ञ और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय देश में ओमिक्रोन के लगातार बढ़ते खतरे को देखते हुए कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की सलाह दे रहा है। डेल्टा वैरिएंट की तुलना में ओमिक्रॉन 5 गुना ज्यादा तेजी से फैलता है।

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने रविवार को ओमीक्रोन के पहले मामले की पुष्टि की। मंत्री ने फेसबुक पेज पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा कि मरीज केरल का निवासी है, जो हाल में ब्रिटेन से लौटा है। उन्होंने बताया कि मरीज की हालत स्थिर है और घबराने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि सरकार संक्रमण के नए स्वरूप को फैलने से रोकने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रही है। उसके संपर्क में आए सभी 149 यात्रियों की भी जांच की जा रही है।

देश में अबतक ओमिक्रॉन के 38 केस सामने आ चुके हैं

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के आंध्र प्रदेश और चंडीगढ़ में आज एक-एक केस सामने आया है। महाराष्ट्र के नागपुर में ओमिक्रॉन का नया मामले सामने आया है। देश में अब तक कुल 38 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। अब तक महाराष्ट्र में 18, राजस्थान में 9, गुजरात में 3, कर्नाटक में 3, दिल्ली में 2, चंडीगढ़, आंध्र प्रदेश और केरल में 1-1 संक्रमित मामले आए हैं।

क्या Omicron भारत में ला सकता है तीसरी लहर?

कोविड के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन, जिसे "काफी संक्रामक" माना जा रहा है, अब तक कम से कम 59 देशों में फैल चुका है। नए वैरिएंट ने भारत में तीसरी लहर की चिंता पैदा की है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की साउथ ईस्ट एशिया के लिए रीजनल डायरेक्टर डॉक्टर पूनम खेत्रपाल का कहना है कि, 'नए वैरिएंट का मतलब यह नहीं है कि चीजें बदतर होंगी, लेकिन निश्चित रूप से, स्थितियां अधिक अनिश्चित होंगी। महामारी का खतरा अब भी बना हुआ है. नए वैरिएंट के आने और दुनिया के अन्य हिस्सों में मामले बढ़ने को देखते हुए वैश्विक स्तर पर कोविड-19 का जोखिम काफी बना हुआ है।'

ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर इस वक्त दुनियाभर में रिसर्च जारी

ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर इस वक्त दुनियाभर में रिसर्च जारी है। कई विशेषज्ञ इस वैरिएंट के खिलाफ बूस्टर डोज (Booster Dose) की वकालत भी कर रहे हैं। करीब 50 नए म्यूटेशन वाले इस वैरिएंट को लेकर जांच की जा रही है कि ये अपने पूर्ववर्ती डेल्टा वैरिएंट (Delta Variant) से ज्यादा खतरनाक है या कम? हालांकि अब तक ये बात स्पष्ट हो चुकी है कि ओमिक्रॉन का प्रसार बहुत तेजी से होता है यानी इसकी संक्रमण क्षमता बहुत ज्यादा है।  

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement