Friday, April 19, 2024
Advertisement

Operation Ganga: यूक्रेन से लौटे भारतीयों ने इस तरह जताई खुशी, रविवार सुबह 250 और लोग आएंगे

यूक्रेन से लौटने पर एक छात्रा ने बताया, "हमने देखा कि वहां कैसी स्थिति थी लेकिन भारत सरकार ने इतने कम समय में हमें निकाल कर यहां पहुंचा दिया। भारत के ज्यादा से ज्यादा बच्चों को निकाला जा रहा है।"

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 26, 2022 23:29 IST
The second flight from Bucharest has taken off for Delhi with 250 Indian nationals.- India TV Hindi
Image Source : @DRSJAISHANKAR The second flight from Bucharest has taken off for Delhi with 250 Indian nationals.

Highlights

  • युद्धग्रस्त यूक्रेन से सुरक्षित वापस लौटे 219 भारतीय
  • केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने एयरपोर्ट पर किया स्वागत
  • पीएम मोदी लगातार छात्रों की चिंता कर रहे हैं और उन्हें वापस लाने के लिए हर प्रयास कर रहे हैं: गोयल

Russia-Ukraine News: यूक्रेन के खिलाफ रूस का सैन्य अभियान लगातार जारी है। इन सब के बीच भारत सरकार लगातार यूक्रेन में फंसे भारतीयों को सुरक्षित निकालने का काम तेजी से कर रही है। यूक्रेन के भारतीयों को निकालने के लिए भारत सरकार ने मिशन का नाम ऑपरेशन गंगा चला रखा है। शनिवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ये जानकारी दी। दरअसल युद्ध प्रभावित यूक्रेन से निकालकर रोमानिया के रास्ते से एयर इंडिया का विमान 219 भारतीयों को लेकर शनिवार शाम मुंबई में पहुंच चुका है। बुखारेस्ट से दूसरी उड़ान 250 भारतीय नागरिकों के साथ दिल्ली के लिए रवाना हो गई है जिसके रविवार सुबहर पहुंचने की उम्मीद है। विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने ये जानकारी दी है।  

जानिए स्वदेश लौटे छात्र और छात्राओं ने क्या कहा?

यूक्रेन से लौटने पर एक छात्रा ने बताया, "हमने देखा कि वहां कैसी स्थिति थी लेकिन भारत सरकार ने इतने कम समय में हमें निकाल कर यहां पहुंचा दिया। भारत के ज्यादा से ज्यादा बच्चों को निकाला जा रहा है।" यूक्रेन से लौटे MBBS के एक छात्र का बताया, "मुझे भारत सरकार पर पूरा भरोसा था कि हमें हमारे देश वापस जरूर लाया जाएगा। वहां थोड़ा डर लग रहा था, लेकिन हम भारत वापस आकर बहुत खुश हैं।"

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने एयरपोर्ट पर सभी स्वागत किया

वापस लौटे नागरिकों को र‍िसीव करने के लिए खुद केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल एयरपोर्ट पहुंचे थे। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को कहा कि यही राष्ट्रवाद की भावना की ताकत है और इसी ताकत को हमको उन सभी बच्चों को देना है जो अभी वहां पर हैं। आप सबका तहेदिल से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से बहुत-बहुत स्वागत। आप सभी सुरक्षित हैं, यहां पर भी आपकी सभी सुविधाओं का इंतजाम किया गया है। मातृभूमि पर आपका स्वागत है!

दूसरा बैच भी जल्द दिल्ली पहुंच जाएगा- पीयूष गोयल

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि दूसरी उड़ान कल यानी रविवार (27 फरवरी) सुबह दिल्ली पहुंचने की उम्मीद है। हम अपने बच्चों को यूक्रेन की सीमाओं तक पहुंचाने के लिए काम कर रहे हैं। भारतीय दूतावास के अधिकारी उन्हें यूक्रेन सीमा से पड़ोसी देशों के हवाई अड्डों तक ले जा रहे हैं। पीयूष गोयल ने कहा कि दूसरा बैच भी जल्द दिल्ली पहुंच जाएगा। अब लगातार प्रयास रहेगा कि जल्द से जल्द सभी को वापस लाया जाए। प्रधानमंत्री मोदी लगातार इस कार्यक्रम को मॉनिटर कर रहे हैं। जब से ये संकट शुरू हुआ, प्रधानमंत्री चिंता में थे कि कैसे हमारे बच्चे, हमारे नागरिक सुरक्षित भारत लौट सकें। रूट बनाए गए, आस-पास के देशों के साथ संपर्क किया गया, हेल्पलाइन एक्टिव की गई। संतोष की बात है कि आज हमारे 219 बच्चे भारत पहुंचे हैं।

पीयूष गोयल ने एयर इंडिया के कर्मचारियों की तारीफ की

पीयूष गोयल ने आगे कहा, हम तब तक नहीं रुकेंगे जब तक वे सभी घर वापस नहीं आ जाते। इस म‍िशन को सफल बनाने में उन्‍होंने एयर इंडिया के कर्मचारियों की तारीफ की। उनके ऐसा करते ही तालियों की गड़गड़ाहट गूंज उठी। एयर इंडिया की फ्लाइट एआई 1944 शन‍िवार शाम करीब 7.50 बजे 219 यात्रियों को लेकर मुंबई पहुंची। इसने बुखारेस्ट से दोपहर में उड़ान भरी थी। भारत में सुरक्षित उतरने पर सभी पैसेंजर्स के चेहरों पर खुशी और राहत थी। इस दौरान एक एयर इंडिया फ्लाइट अटेंडेंट ने कहा, 'हम अपने छात्रों को घर वापस लाकर बहुत खुश हैं। जब हम यहां मुंबई पहुंचे तो छात्र खुशी से झूम उठे। हमें यह अवसर देने के लिए भारत सरकार को धन्यवाद।'

केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधरन ने शनिवार को ऑनलाइन यूक्रेन में फंसे छात्रों के अभिभावकों से बातचीत की। उनकी बात सुनी और उनके बच्चों की सुरक्षा और भलाई के बारे में चिंताओं का जवाब दिया और प्रत्येक छात्र को सुरक्षित रूप से वापस लाने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता से अवगत कराया।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement