Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

SCO Summit 2022: पीएम मोदी और पाक प्रधानमंत्री शरीफ की हो सकती है मुलाकात, उज्बेकिस्तान में होगी SCO समिट

SCO Summit 2022: छह साल में यह पहली बार है कि दोनों प्रधानमंत्री एक छत के नीचे मौजूद होंगे। इस दौरान एक-दूसरे से मुलाकात करने की उम्मीद है।

Deepak Vyas Edited By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: July 22, 2022 14:12 IST
PM Modi and Shahbaz Sharif- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV PM Modi and Shahbaz Sharif

Highlights

  • 15-16 सितंबर उज्बेकिस्तान में है SCO वार्षिक समिट
  • 6 साल बाद पहली बार एक छत के नीचे मौजूद रहेंगे दोनों देशों के पीएम
  • भारत की ओर से अभी कोई पेशकश नहीं

SCO Summit 2022: पीएम मोदी और पाक प्रधानमंत्री शरीफ की हो सकती है मुलाकात, उज्बेकिस्तान में होगी SCO समिट उज्बेकिस्तान में सितंबर में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) का सम्मेलन आयोजित होने जा रहा है। इस दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ के बीच मुलाकात हो सकती है।दरअसल, शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के महासचिव झांग मिंग शुक्रवार को तीन दिनों के लिए पाकिस्तान दौरे पर हैं। पाकिस्तान मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस दौरान वह 15-16 सितंबर को उज्बेकिस्तान के समरकंद में होने वाले एससीओ वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए पाक प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को आमंत्रित करेंगे। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। ऐसे में माना जा रहा है कि इस सम्मेलन में पाकिस्तान और भारत के प्रधानमंत्री मुलाकात कर सकते हैं।

6 साल बाद पहली बार एक छत के नीचे मौजूद रहेंगे दोनों देशों के पीएम

पाक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार छह साल में यह पहली बार है कि दोनों प्रधानमंत्री एक छत के नीचे मौजूद होंगे। इस दौरान एक-दूसरे से मुलाकात करने की उम्मीद है। उच्च पदस्थ राजनयिक सूत्रों के अनुसार शहबाज और मोदी के बीच मुलाकात की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता, क्योंकि दोनों दो दिनों के लिए एक ही परिसर में रहेंगे।

भारत की ओर से अभी कोई पेशकश नहीं

पाक मीडिया के अनुसार "दोनों की अभी तक कोई बैठक नहीं हुई है, क्योंकि भारत की ओर से अभी तक इसकी कोई पेशकश नहीं की गई है। अगर हिंदुस्तान ऐसी कोई पेशकश करता है, तो इस पर पाकिस्तान की प्रतिक्रिया सकारात्मक होगी।' चीन, पाकिस्तान, रूस, भारत, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान, किर्गिस्तान और कजाकिस्तान इस ग्रुप के पूर्ण सदस्य हैं। ग्रुप के नए अध्यक्ष ने अपनी प्राथमिकताओं और कार्यों के बारे में पहले से ही तैयारी कर ली है। इनमें संगठन की क्षमता और अधिकार बढ़ाने, क्षेत्र में शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने, गरीबी कम करने और खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के प्रयास शामिल हैं।

 
हालांकि भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय राजनीतिक और कारोबारी रिश्ते तल्ख हैं। पाक की करतूतों की वजह से भारत कई बार यह स्पष्ट कर चुका है कि गोलीबारी और बातचीत एकसाथ नहीं हो सकती है। (इनपुट: आईएएनएस)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement