Sunday, April 28, 2024
Advertisement

VIDEO: अमेरिका, मिस्र की पहली राजकीय यात्रा के बाद स्वदेश पहुंचे पीएम मोदी, हुआ जोरदार स्वागत

अमेरिका और मिस्र की राजकीय यात्रा पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज स्वदेश वापस आ गए हैं। दिल्ली पहुंचने पर पीएम का जोरदार स्वागत किया गया। देखें वीडियो-

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: June 26, 2023 7:14 IST
PM Modi arrived india after us egypt visit- India TV Hindi
Image Source : ANI अमेरिका-मिस्र की यात्रा के बाद स्वदेश पहुंचे पीएम मोदी

दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राज्य अमेरिका और मिस्र की छह दिनों की अपनी पहली राजकीय यात्रा पूरी करने के बाद सोमवार तड़के दिल्ली पहुंचे। पालम हवाई अड्डे पर पीएम मोदी का जोरदार स्वागत किया गया।  भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी, हंस राज हंस और गौतम गंभीर सहित पार्टी के विभिन्न सांसदों ने पीएम का जोरदार स्वागत किया।

देखें वीडियो

इससे पहले आज, पीएम मोदी ने अपने ट्विटर हैंडल पर मिस्र की अपनी पहली यात्रा की झलकियां भी शेयर कीं। वीडियो में अफ्रीकी देश में उनके आगमन, अपने मिस्र के समकक्ष मुस्तफा मदबौली, मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी से मुलाकात और भारतीय प्रवासी के सदस्यों के साथ बातचीत को दिखाया गया है।

देखें वीडियो

वीडियो को ट्विटर पर साझा करते हुए, पीएम मोदी ने क्लिप को एक संदेश के साथ टैग किया, जिसमें कहा गया था, "मिस्र की मेरी यात्रा एक ऐतिहासिक थी। यह भारत-मिस्र संबंधों में नई ताकत जोड़ेगी और हमारे देशों के लोगों को लाभ पहुंचाएगी। सरकार और मिस्र के लोगों के स्नेह के लिए मैं राष्ट्रपति @AlsisiOfficial को धन्यवाद देता हूं।"

पीएम मोदी को मिला मिस्र का सर्वोच्च सम्मान

इससे पहले दिन में, पीएम मोदी को राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी से मिस्र का सर्वोच्च राजकीय सम्मान मिला। यह उन्हें दिया जाने वाला अपनी तरह का तेरहवां राजकीय सम्मान था। बता दें कि पिछले नौ वर्षों में, पीएम मोदी को कई अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार मिले हैं, जिनमें कंपेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ लोगोहु, कंपेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ फिजी और रिपब्लिक ऑफ पलाऊ द्वारा एबकल अवॉर्ड शामिल हैं।


प्रगाढ़ होंगे भारत और मिस्र के रिश्ते

रविवार को, पीएम मोदी ने मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी के साथ बैठक की, जिसके दौरान उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों को "रणनीतिक साझेदारी" तक बढ़ाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। दोनों नेताओं ने व्यापार, निवेश, रक्षा, सुरक्षा, नवीकरणीय ऊर्जा, सांस्कृतिक और लोगों से लोगों के संबंधों सहित दोनों देशों के बीच साझेदारी को और गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की।

अरब राष्ट्र की अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान उन्होंने मिस्र में विचारकों से भी मुलाकात की। पीएम मोदी 24-25 जून तक मिस्र की राजकीय यात्रा पर थे। शनिवार को पीएम मोदी ने काहिरा में अपने मिस्र के समकक्ष मुस्तफा मैडबौली के साथ एक गोलमेज बैठक भी की।

देखें तस्वीरें



पीएम मोदी ने मिस्र में शहीद भारतीय सैनिकों को दी श्रद्धांजलि

मिस्र में पीएम मोदी ने काहिरा में गीज़ा के पिरामिड और अल-हकीम मस्जिद का भी दौरा किया। अल-हकीम मस्जिद का दौरा करने के बाद, पीएम मोदी हेलियोपोलिस युद्ध कब्रिस्तान गए और प्रथम विश्व युद्ध के दौरान सर्वोच्च बलिदान देने वाले भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि दी।



खास रही पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा

उससे पहले, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राज्य अमेरिका की अपनी राजकीय यात्रा पर टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क सहित प्रमुख अमेरिकी और भारतीय सीईओ से मुलाकात की। उनके आगमन पर व्हाइट हाउस में उनका औपचारिक स्वागत किया गया और गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

पीएम मोदी की मेजबानी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ-साथ प्रथम महिला जिल बाइडेन ने व्हाइट हाउस में राजकीय रात्रिभोज के लिए की, साथ ही अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने भी राजकीय लंच की मेजबानी की।

22 जून को पीएम मोदी अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को दो बार संबोधित करने वाले पहले भारतीय नेता बने। अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक में उनका पहला संबोधन 2016 में था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement