Saturday, April 20, 2024
Advertisement

प्रधानमंत्री 18 राज्यों में फैले 91 FM ट्रांसमीटर्स का उद्घाटन करेंगे, रेडियो संपर्क को मिलेगा बढ़ावा

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में बताया कि सरकार एमएम कनेक्विटविटी बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: April 28, 2023 15:07 IST
नरेंद्र मोदी, पीएम- India TV Hindi
Image Source : PTI नरेंद्र मोदी, पीएम

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज 18 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में फैले 91 एफएम ट्रांसमीटर्स का उद्घाटन करेंगे। इससे सीमावर्ती क्षेत्रों और आकांक्षी जिलों में एफएम रेडियो संपर्क को बढ़ावा मिलेगा।  प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान में बताया कि सरकार एमएम कनेक्विटविटी बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। आकांक्षी जिले और सीमावर्ती क्षेत्र सरकार की इस कोशिश के केंद्र में हैं। 

दो करोड़ लोगों को लाभ

पीएमओ के मुताबिक, इस प्रयास से रेडियो सेवाएं अतिरिक्त दो करोड़ लोगों तक पहुंचेंगी, जिनके पास अब तक इस माध्यम की पहुंच नहीं थी। इससे लगभग 35,000 वर्ग किमी क्षेत्र में कवरेज और बढ़ जाएगा। यह विस्तार प्रधानमंत्री के मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात की 100वीं कड़ी से दो दिन पहले किया गया है। 

84 जिलों में 91 नए एफएम ट्रांसमीटर

पीएमओ के मुताबिक बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, नागालैंड, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, आंध्र प्रदेश, केरल, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, लद्दाख और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुल 84 जिलों में 100 वाट के 91 नए एफएम ट्रांसमीटर स्थापित किए गए हैं। 

रविवार को होगा 'मन की बात' की 100 वें एपिसोड का प्रसारण

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, ‘‘प्रधानमंत्री जनता तक पहुंचने में रेडियो की महत्वपूर्ण भूमिका में दृढ़ विश्वास रखते हैं।’’ इसमें कहा गया है कि प्रधानमंत्री ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम की शुरुआत की थी ताकि इस माध्यम की अनूठी ताकत का इस्तेमाल कर अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा जा सके। कार्यक्रम की 100वीं कड़ी रविवार को प्रसारित होने वाली है। 

इनपुट-भाषा

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement