Friday, May 03, 2024
Advertisement

PM Modi Pune Visit: पीएम मोदी का आज पुणे दौरा, कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन; जानें पूरा कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज यानी मंगलवार को पुणे का दौरा करेंगे और इस दौरान वह मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास भी करेंगे।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: August 01, 2023 7:39 IST
पीएम नरेंद्र मोदी - India TV Hindi
Image Source : FILE पीएम नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज यानी मंगलवार को पुणे का दौरा करेंगे और इस दौरान वह मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास भी करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) द्वारा दिए गए एक बयान के मुताबिक, इस दौरे के दौरान प्रधानमंत्री लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार भी ग्रहण करेंगे। बता दें कि यह पुरस्कार हर साल एक अगस्त को लोकमान्य तिलक की पुण्यतिथि पर दिया जाता है। 

पीएम मोदी के पुणे दौरे के मुख्य बिंदु 

  • PMO ने कहा कि प्रधानमंत्री पुणे मेट्रो के पहले फेज के दो गलियारों के पूर्ण हो चुके खंडों पर सेवाओं के उद्घाटन के मौके पर मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। ये खंड फुगेवाड़ी स्टेशन से सिविल कोर्ट स्टेशन और गरवारे कॉलेज स्टेशन से रूबी हॉल क्लिनिक स्टेशन तक हैं। बता दें कि पीएम मोदी ने 2016 में इस परियोजना की आधारशिला भी रखी थी। नए खंड पुणे शहर के महत्वपूर्ण स्थानों जैसे शिवाजी नगर, सिविल कोर्ट, पुणे नगर निगम कार्यालय, पुणे आरटीओ और पुणे रेलवे स्टेशन को जोड़ेंगे। PMO ने कहा कि यह उद्घाटन देश भर में नागरिकों को आधुनिक और पर्यावरण के अनुकूल शहरी ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम प्रदान करने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को पूरा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। 
  • इसके रूट पर कुछ मेट्रो स्टेशन का डिजाइन छत्रपति शिवाजी महाराज से प्रेरित है। छत्रपति संभाजी उद्यान मेट्रो स्टेशन और डेक्कन जिमखाना मेट्रो स्टेशन का डिजाइन छत्रपति शिवाजी महाराज के सैनिकों द्वारा पहनी जाने वाली पगड़ी से मिलता-जुलता है, जिसे ‘मावला पगड़ी’ भी कहा जाता है। पीएमओ ने कहा कि शिवाजी नगर अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन में एक स्पेशल डिजाइन है जो छत्रपति शिवाजी महाराज द्वारा निर्मित किलों की याद दिलाता है। 
  • इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी पिंपरी चिंचवाड़ नगर निगम (पीसीएमसी) के तहत अपशिष्ट के उपयोग वाले पॉवर प्लांट का उद्घाटन करेंगे। लगभग 300 करोड़ रुपये की लागत से विकसित यह पॉवर प्लांट बिजली का उत्पादन करने के लिए सालाना लगभग 2.5 लाख मीट्रिक टन कचरे का उपयोग करेगा। 
  • प्रधानमंत्री इस अवसर पर पीसीएमसी द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्मित 1,280 से अधिक मकान सौंपेंगे। वह पुणे नगर निगम द्वारा निर्मित 2,650 से अधिक पीएमएवाई घर भी सौंपेंगे। इसके अलावा, प्रधानमंत्री पीसीएमसी द्वारा निर्मित किए जाने वाले लगभग 1,190 पीएमएवाई घरों और पुणे महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण द्वारा निर्मित 6,400 से अधिक घरों की आधारशिला भी रखेंगे। 

पीएम मोदी को इस पुरुस्कार से किया जाएगा सम्मानित  

प्रधानमंत्री को इस यात्रा के दौरान लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। लोकमान्य तिलक की विरासत का सम्मान करने के लिए 1983 में तिलक स्मारक मंदिर ट्रस्ट द्वारा इस पुरस्कार की शुरुआत की गई थी। पीएमओ ने कहा कि यह पुरस्कार उन लोगों को दिया जाता है जिन्होंने राष्ट्र की प्रगति और विकास के लिए काम किया है और जिनके योगदान को केवल उल्लेखनीय और असाधारण के रूप में देखा जा सकता है। 

हर साल 1 अगस्त को दिया जाता है यह पुरुस्कार 
बता दें कि यह पुरस्कार हर साल एक अगस्त को लोकमान्य तिलक की पुण्यतिथि पर दिया जाता है। प्रधानमंत्री मोदी से पहले यह पुरस्कार पूर्व राष्ट्रपति डॉ. शंकर दयाल शर्मा और प्रणब मुखर्जी, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, इंदिरा गांधी और मनमोहन सिंह के अलावा मशहूर व्यवसायी एन आर नारायणमूर्ति तथा ‘मेट्रो मैन’ ई श्रीधरन जैसे 40 दिग्गजों को प्रदान किया जा चुका है।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement