Friday, April 26, 2024
Advertisement

सूडान में फंसे भारतीयों की स्थिति पर पीएम मोदी की बैठक, कई बड़े नेता रहे मौजूद

इस हाई लेवल मीटिंग में विदेश मंत्री एस जयशंकर समेत कई प्रमुख लोग मौजूद रहे। इससे पहले गुरुवार को विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने सूडान के लगातार बिगड़ते हालात पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से मुलाकात की थी।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Updated on: April 21, 2023 15:07 IST
PM Narendra Modi High level meeting on the situation of Indians trapped in Sudan during violence- India TV Hindi
Image Source : ANI सूडान में फंसे भारतीयों की स्थिति पर पीएम मोदी की बैठक

अफ्रीकी देश सूडान में फंसे भारतीयों की स्थिति की समीक्षा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उच्च स्तरीय बैठक कर रहे हैं। सूडान के लगातार बिगड़ते व चिंताजनक हालात के मद्देनजर वहां फंसे भारतीयों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए भारतीय विदेश मंत्रालय द्वारा कई स्तरों पर प्रयास जारी है। खबरों की मानें इस बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी ने सूडान के हालात और भारतीयों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए किए गए प्रयासों और उसके लिए उठाए गए तमाम कदमों की समीक्षा की है। बता दें कि इस हाई लेवल मीटिंग में विदेश मंत्री एस जयशंकर समेत कई प्रमुख लोग मौजूद रहे। इससे पहले गुरुवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सूडान के लगातार बिगड़ते हालात पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से मुलाकात की थी।

300 लोगों की मौत

बता दें कि सूडान की राजधानी खार्तूम सहित देश के अन्य हिस्सों में हिंसा जारी है। इस हिंसा में एक भारतीय समेत 300 लोगों की मौत हो चुकी है। गुरुवार के दिन भारत ने इस बाबत कहा था कि सूडान में हालात बहुत तनावपूर्ण है। सूडान में 4-5 दिन बाद भी संघर्ष कम नहीं हुआ है। ऐसे में सूडान में हालात तनावपूर्ण है। ऐसे में हम भारतीयों से आग्रह करते हैं कि वे जहां हैं, वहीं रहें और बाहर न निकलें। भारत सरकार ने कहा कि हम सूडान के घटनाक्रम पर नजर बनाए हुए हैं। 

भारत सरकार के मुताबिक सूडान स्थित भारतीय दूतावास औपचारिक और अनौपचारिक माध्यम से लगातार भारतीयों के संपर्क में है। सूडान के सैन्य नेतृत्व के भीतर उपजे संघर्ष के कारण सूडान में हिंसा देखने को मिल रही है। बता दें कि सूडान में नियमित सेना और रैपिड सपोर्ट फोर्सेस नामक अर्द्धसैन्य बल के बीचु हुए टकराव के कारण ऐसे हालात तैयार हुए हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement