Sunday, April 28, 2024
Advertisement

देशवासियों से पीएम नरेंद्र मोदी ने की 'मन की बात', इन मुद्दों पर की चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी 30 जुलाई को मन की बात कर रहे हैं। मन की बात का यह 103वां एपिसोड है। प्रधानमंत्री मन की बात कार्यक्रम के जरिए देशवासियों से बात करते हैं।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Updated on: July 30, 2023 12:01 IST
PM Narendra Modi will do Mann Ki Baat with the countrymen Prime Minister will discuss these issues- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV मन की बात

Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी 30 जुलाई को मन की बात कर रहे हैं। मन की बात का यह 103वां एपिसोड है। प्रधानमंत्री मन की बात कार्यक्रम के जरिए देशवासियों से बात करते हैं। एक स्टडी के मुताबिक करीब 23 करोड़ लोग मन की बात कार्यक्रम को रेगुलर बेसिस पर सुनते हैं। वहीं कम से कम 100 करोड़ लोगों ने इस कार्यक्रम को एक बार जरूर सुना है। बता दें कि इससे पहले न की बात कार्यक्रम का 102वां एपिसोड 18 जून को टेलीकास्ट किया गया था। इस एपिसोड में योग दिवस पर चर्चा की गई थी। 

भारतीय संस्कृति का हो रहा प्रचार-प्रसार

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि सावन के महीने में सभी ज्योतिर्लिंगों पर भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। काशी विश्वनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं की संख्या रिकॉर्ड तोड़ रही है। हर साल काशी में 10 करोड़ से अधिक लोग पहुंच रहे हैं। यह हमारे सास्कृति के परिचय का भाग है। पीएम मोदी ने दो विदेशी दोस्तों जो कैलिफोर्नियां के रहने वाले हैं, का जिक्र करते हुए कहा कि स्वामी विवेकानंद के बारे में इन दोनों विदेशी दोस्तों ने सुना था, उन्होंने सुना था कि स्वामी विवेकानंद बाबा अमरनाथ के दर्शन करने गए थे। ऐसे में अब वो भी अमरनाथ के दर्शन के लिए भारत आ गए हैं। एक फ्रेंच मूल की महिला से मेरी मुलाकात फ्रांस में हुई थी। ये योगा टीचर हैं। इनकी आयु 100 वर्ष से अधिक है। वह पिछले 40 साल से योग प्रैक्टिस कर रही हैं। अपने 100 साल के आयु का श्रेय वो योग को ही देती हैं। दुनिया में वो भारत के योग विज्ञान का प्रमुख चेहरा बन गई हैं। 

पीएम नरेंद्र मोदी ने पेंटिंग का किया जिक्र

पीएम मोदी ने पेंटिंग का जिक्र करते हुए कहा कि आर्टिस्ट प्रभास भाई ने एक पेंटिंग बनाई है। इस पेंटिंग में दर्शाया गया है कि छत्रपित शिवाजी महाराज जब अपनी कुलदेवी के लिए दर्शन करने जा रहे थे तो क्या माहौल था। हमें अपने धरोहरों को संजोना होगा, अगली पीढ़ी को इसे आगे बढ़ाना होगा। उन्होंने कहा कि राघवन जी ने तय किया कि वो अपनी पेंटिंग के जरिए जीव जंतुओं और पेड़ों के चित्र को बनाकर जानकारी को संजोने का काम करेंगे। वे दर्जनों ऐसे पशु-पक्षियों की पेंटिंग बना चुके हैं जो विलुप्त होने के कगार पर हैं। वे इनकी जानकारियों को पेंटिंग के जरिए संरक्षित करते हैं। 

अमेरिका ने वापस की कलाकृतियां

अमेरिका द्वारा वापस की गई मूर्तियों को लेकर उन्होंने कहा कि ये मूर्तियां 2500 साल से लेकर 250 साल तक पुरानी कलाकृतिया हैं। उन्होंने बताया कि चोल युग की कई मूर्तियां इसमें शामिल हैं। भगवान गणेश की 1000 वर्ष पुरानी प्रतिमा, उमा महेश्वर की मूर्ति जो 1100 वर्ष पुरानी है, पत्थरों से बनी दो जैन तीर्थंकरों की मूर्तियां, भगवान सूर्य देव की प्रतिमा को भी अमेरिका ने भारत को लौटाया है। इसमें एक कलाकृति 16वीं-17वीं शताब्दी की है जो समुंद्र मंथन को दर्शाती है। अमेरिकी सरकार का अभार जिन्होंने हमारी बहुमूल्य संस्कृति से जुड़ी कलाकृतियों को लौटाया है। 

उत्तराखंड से पीएम मोदी को चिट्ठी

देवभूमि के माताओं-बहनों के पत्र का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि उन्होंने कभी कल्पना भी नहीं की थी कि हमारी सांस्कृतिक की धरोहर रही भोजपत्र उनके जीवन जीने का साधन बनेगी। चमोली जिले की एक गांव की महिलाओं ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखा है। पीएम मोदी ने कहा कि भोजपत्र पर ही महाभारत लिखा गया था। ये महिलाएं भोजपत्र पर सुंदर-सुंदर कलाकृतियां बना रही हैं। मैंने देवभूमि आने वाले पर्यटकों से अपील की थी कि ज्यादा से ज्यादा लोकल सामान खरीदें। आज भोजपत्र से बने उत्पादों को लोग काफी पसंद कर रहे हैं। भोजपत्र की यह प्राचीन विरासत उत्तराखंड के महिलाओं के जीवन में नए-नए रंग भर रही है। राज्य सरकार इसके लिए महिलाओं को ट्रेनिंग भी दे रही है। साथ ही भोजपत्र को संरक्षित करने के लिए भी प्रयास कर रही है। जिन राज्यों के गावों को देश का आखिरी छोर माना गया था। अब उन गांवों को प्रथम गांव मानकर विकास किया जा रहा है। 

नशा मुक्त भारत अभियान

जम्मू कश्मीर में म्यूजिकल नाइट, चंडीगढ़ के लोकल क्लब, हाई एल्टिट्यूड पर बाइक राइडिंग। ये सुनकर लगता है मनोरंजन और रोमांच की बात हो रही है। ये आयोजन एक कॉमन कारण से भी जुड़ा हुआ है। ये कॉमन कारण है ड्रग्स के खिलाफ जागरुकता अभियान की। जम्मू कश्मीर में युवाओं को बचाने के लिए म्यूजिकल नाइट और बाइक राइडिंग की जा रही है। चंडीगढ़ के क्लब में ड्रग्स के खिलाफ अभियान चल रहा है। पंजाब में इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं। ये प्रयास भारत में नशे के खिलाफ अभियान में अहम योगदान देते हैं। नशा मुक्त भारत अभियान से 10 करोड़ से अधिक लोगों को जोड़ा गया है। पीएम ने कहा कि हमने करीब डेढ़ लाख किलो ड्रग्स को नष्ट करने का काम किया है। इसकी कीमत 12 हजार करोड़ रुपये थी। 

मध्य प्रदेश का मिनी ब्राजील

प्रधानमंत्री ने कहा कि मध्य प्रदेश के शहडोल के विचारपुर गांव को मिनी ब्राजील कहते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि आज ये गांव फुटबाल के उभरते सितारों का गढ़ बन गया है। कुछ सप्ताह पहले जब मैं वहां गया तो, वहां बहुत सारे फुटबॉल खिलाड़ियों से मेरी मुलाकात हुई। कई दशक पहले ये गांव अवैध शराब और नशे के लिए चर्चित था। पूर्व नेशनल प्लेयर और कोच रईस अहमद ने इन युवाओं की प्रतिभा को पहचाना और पूरी लगन से उन्होंने युवाओं को फुटबाल सीखाना शुरू कर दिया। यहां फुटबॉल इतनी पॉपुलर हो गई कि यहां के युवा इसमें भाग लेने लगे। यहां फुटबॉल क्रांति के नाम से एक कार्यक्रम चलाया जाता है, जिसमें युवाओं को फुटबॉल सीखाया जाता है। इस कार्यक्रम से राज्य और नेशनल लेवल के प्लेयर निकले हैं। बड़ी संख्या में यहां से ऐसे खिलाड़ी निकल रहे हैं जो नेशनल लेवल पर खेल रहे हैं। एक आदिवासी स्थान जो अवैध शराब और नशे के लिए जाना जाता था, आज वो फुटबॉल नर्सरी बन गया है. इसलिए कहते हैं जहां चाह, वहां राह।

पीएम नरेंद्र मोदी ने मांगी सेल्फी

पीएम मोदी ने कहा कि शहीद वीर वीरांगनाओं को सम्मान देने के लिए मेरी माटी, मेरा देश अभियान शुरू किया जाएगा। हमारे अमर बलिदानियों की याद में कार्यक्रम की शुरुआत की जाएगी। इस अभियान के तहत गांव-गांव, कोने-कोने से 7500 कलश में माटी लेकर कलश यात्रा निकाली जाएगी। मिट्टी के अलावा पेड़ भी लाए जाएंगे। इसी के साथ दिल्ली में अमृत वाटिका का निर्माण किया जाएगा। yuva.gov.in पर सभी लोग हाथ में देश की पवित्र मिट्टी को लेकर शपथ लेते हुए सेल्फी को अपलोड करें। हर घर तिरंगा अभियान इस बार फिर चलाया जाएगा। इससे हमें आजादी के मूल्य का एहसास होगा। हर देशवासी को इस प्रयास से जरूर जुड़ना चाहिए। कुछ ही दिनों में 15 अगस्त को हम आजादी के महान त्योहार का हिस्सा बनेंगे। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement