President Election: NDA की सर्वदलीय बैठक में शामिल हुए चिराग पासवान, बिहार चुनाव के दौरान गठबंधन से हुए थे अलग

President Election: राष्ट्रपति चुनाव की तैयारी को लेकर भारतीय जनता पार्टी नीत NDA की सर्वदलीय बैठक में शामिल हुए लोक जनशक्ति पार्टी के नेता चिराग पासवान।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra
Updated on: July 17, 2022 18:00 IST
Chirag Paswan(File Photo)- India TV Hindi News
Image Source : PTI Chirag Paswan(File Photo)

Highlights

  • संसद भवन में हुआ है इस सर्वदलीय बैठक का आयोजन
  • बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान अलग हो गए थे NDA से चिराग पासवान

President Election: लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के नेता चिराग पासवान रविवार को राष्ट्रपति चुनाव की तैयारी को लेकर भारतीय जनता पार्टी नीत NDA की एक बैठक में शामिल हुए। संसद भवन में हुई इस बैठक में चिराग पासवान की उपस्थिति महत्वपूर्ण है। LJP नेता मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल (यूनाइटेड) का विरोध करने के चलते विधानसभा चुनाव के दौरान बिहार में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) से बाहर हो गए थे। बिहार में जनता दल (यूनाइटेड) भारतीय जनता पार्टी (BJP) का सबसे बड़ा सहयोगी दल है। 

आपको बता दें कि पासवान की पार्टी (LJP) में बाद में फूट भी पड़ गई थी । इसके बाद उनके चाचा पशुपति कुमार पारस के नेतृत्व में पार्टी के पांच सांसदों ने पार्टी छोड़ दी थी। पारस गुट को लोकसभा में असली लोक जनशक्ति पार्टी(LJP) के रूप में मान्यता भी मिली थी और उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार में मंत्री के रूप में शपथ ली थी। 

द्रौपदी मुर्मू का मत प्रतिशत पहले ही 60 फीसदी के पार

राष्ट्रपति पद के चुनाव में शिवसेना ने को भारतीय जनता पार्टी नीत NDA प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू को समर्थन देने की घोषणा की। ठाकरे ने मंगलवार को यह कहते हुए मुर्मू को समर्थन देने की घोषणा की कि यह पहली बार है जब किसी आदिवासी महिला को राष्ट्रपति बनने का मौका मिल रहा है। शिवसेना के लोकसभा में 19 सांसद हैं, जिनमें से 18 सांसद महाराष्ट्र से हैं। उसके राज्यसभा में तीन सदस्य और विधानसभा में 55 विधायक हैं। हालांकि, इनमें से 40 विधायक मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अगुवाई वाले धड़े में शामिल हो गए हैं। 

बीजद, वाईएसआर-सीपी, बसपा, अन्नाद्रमुक, तेदेपा, जद(एस), शिरोमणि अकाली दल और शिवसेना जैसे कुछ क्षेत्रीय दलों का समर्थन मिलने के बाद मुर्मू का मत प्रतिशत पहले ही 60 फीसदी के पार चला गया है। 

विपक्षी दलों ने बुलाई उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए मीटिंग

NCP प्रमुख शरद पवार के दिल्ली स्थित आवास पर विपक्ष की सर्वदलीय बैठक चल रही है। उप-राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार पर फैसला लेने के लिए इस मीटिंग को बुलाया गया है। बैठक में कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, माकपा नेता सीताराम येचुरी, शिवसेना नेता संजय राउत और कई बड़े विपक्षी नेता मौजूद हैं। NDA द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक के बाद विपक्ष ने यह मीटिंग बुलाई है। बता दें कि NDA ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार बनाया है । इस बैठक में संसद के मानसून सत्र में सरकार द्वारा उठाए जाने वाले मुद्दों-बिलों पर भी चर्चा की जा सकती है।

Latest India News

navratri-2022