Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Rashtrapati: राष्ट्रपति, करोड़पति, उद्योगपति इन सबके पीछे पति क्यों लगता है, आपने कभी सोचा है? आइए जानते हैं इसके बारे में

Rashtrapati: आप हमेशा राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति, उद्योगपति और करोड़पति इस तरह के शब्दों का प्रयोग आप अपने दैनिक जीवन में हर रोज यूज करते आ रहे होंगे और रोज अखबार, टेलीविजन पर सुनते भी होंगे। क्या आपके कभी मन में यह सवाल नहीं उठा कि इन शब्दों के पीछे पति क्यों लगता है?

Ravi Prashant Written By: Ravi Prashant
Published on: July 31, 2022 12:26 IST
President Of India- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV President Of India Droupadi Murmu

Highlights

  • पति शब्द का अर्थ स्वामी होता है
  • इस शब्द का जन्म ईरानी भाषा से हुआ था
  • जेंडर की सबसे बड़ी समस्या

Rashtrapati: हाल ही में राष्ट्रपति का चुनाव खत्म हुआ है। इस चुनाव में बीजेपी की राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने जीत हासिल की। आज हम आपके लिए कुछ रोचक जानकारी लाए हैं जिसके बारे में आपको जानकारी नहीं होगी। आप हमेशा राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति, उद्योगपति और करोड़पति इस तरह के शब्दों का प्रयोग आप अपने दैनिक जीवन में हर रोज यूज करते आ रहे होंगे और रोज अखबार, टेलीविजन पर सुनते भी होंगे। क्या आपके कभी मन में यह सवाल नहीं उठा कि इन शब्दों के पीछे पति क्यों लगता है? खैर, अब आप सही पते पर पहुंचे हैं। आज हम आपको बताएंगे आखिर क्यों इन शब्दों के पीछे पति का प्रयोग होता है।

इन शब्दों के पीछे पति क्यों?

पति शब्द का अर्थ स्वामी होता है। यानी सरल शब्दों में समझें कि स्वामी मतलब श्रेष्ठ या किसी संपत्ति का मालिक। वही आपको विशेष जानकारी के लिए बता दें कि इंडोर ईरानी भाषा में स्वामी का अर्थ भगवान और गुरु के रूप में माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि पति शब्द काफी पुराना है। इस शब्द का जन्म ईरानी भाषा से हुआ था।

शादी के बाद पति क्यों कहा जाता है?

आपने एक पति का अर्थ तो समझ ही लिया अब यह समझ लेते हैं कि शादी के बाद पुरुष को पति क्यों बोला जाता है इसका क्या लॉजिक है। क्या इसका कोई नियम है या कोई कानून है। पति को हस्बैंड भी बोल सकते हैं लेकिन हिंदी में पति बोलते हैं और हमें यह जानना है कि यह क्यों बोलते हैं? हिंदी भाषा में पति को प्रत्यय के रूप में प्रयोग किया जाता है। "प' यानी आपका रक्षक। जो आपकी रक्षा कर सकें।

ये शब्द इतना चर्चा में क्यों?

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने 3 दिन पूर्व सदन में खड़े होकर राष्ट्रपति को अपमानित करने वाले शब्द का प्रयोग किया था। चौधरी ने राष्ट्रपति को "राष्ट्रपत्नी" ने बोला था। जिसको लेकर बीजेपी के सांसदों ने जमकर बवाल काटा, सड़क से लेकर सदन तक इसका विरोध किया। इस मामले को लेकर सबसे ज्यादा मुखर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी दिखी। उन्होंने इसे लेकर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से माफी मांगने के लिए कही थी। हालांकि अधीर रंजन चौधरी ने इस मामले को लेकर माफी मांगी ली थी। उन्होंने कहा था कि यह शब्द मेरे मुंह से गलती से निकल गया था। आपको बता दें, अधीर रंजन चौधरी बंगाल से आते हैं। अगर आप बंगालियों को अच्छे से जानते होंगे तो उनकी हिंदी से भी आप वाकिफ होंगे। बंगालियों की हिंदी अच्छी नहीं होती है। जिसके कारण कई बार ऐसे शब्दों के उच्चारण में गलती कर देते हैं। आपने देखा होगा कि कैसे बंगाली महिलाएं शब्दों का प्रयोग करती हैं जिनकी हिंदी देखा जाए तो पूरी तरह से गलत माना जाएगा। यानी जेंडर की सबसे बड़ी समस्या है। महिलाएं हमेशा बोलती है मैं जाता हूं, मैं खाता हूं, मैं रहता हूं। यह शब्द हिंदी भाषा में सबसे बड़ी गलती मानी जायेगी। बंगाल में मुख्य रूप से बंगाली बोली जाती है। अगर आपने बंगाल में किसी को शुद्ध हिंदी बोलते देखा होगा तो आमतौर पर यह लोग उत्तर प्रदेश, बिहार या हिंदी भाषी क्षेत्र से बिलॉन्ग करते हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement