Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

इन देशों के राष्ट्रपति पहुंचे भारत, इंदौर के प्रवासी सम्मेलन में लेंगे भाग

Presidents of Guyana And Suriname India Visit: इंदौर में आज से शुरू हुए 17वें प्रवासी दिवस सम्मेलन में भाग लेने के लिए कई देशों के राष्ट्रपति और प्रतिनिधि भारत पहुंच रहे हैं। गुयाना और सूरीनाम के राष्ट्रपति भी भारत दौरे पर आ चुके हैं। दोनों नेता रविवार से इंदौर में शुरू हो रहे प्रवासी दिवस सम्मेलन में भाग लेंगे।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: January 08, 2023 10:29 IST
विदेशी अतिथियों का स्वागत करते मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान- India TV Hindi
Image Source : IANS विदेशी अतिथियों का स्वागत करते मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान

Presidents of Guyana And Suriname India Visit: इंदौर में आज से शुरू हुए 17वें प्रवासी दिवस सम्मेलन में भाग लेने के लिए कई देशों के राष्ट्रपति और प्रतिनिधि भारत पहुंच रहे हैं। गुयाना और सूरीनाम के राष्ट्रपति भी भारत दौरे पर आ चुके हैं। दोनों नेता रविवार से इंदौर में शुरू हो रहे प्रवासी दिवस सम्मेलन में भाग लेंगे। गुयाना के राष्ट्रपति मोहम्मद इरफान अली सात दिवसीय यात्रा पर हैं। वह भारत के सबसे बड़े प्रवासी सम्मेलन में मुख्य अतिथि हैं और प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार के प्राप्तकर्ता भी। जबकि सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी विशिष्ट अतिथि हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दोनों अतिथियों का स्वागत किया।

सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी भी इंदौर पहुंच चुके हैं। उनके आगमन पर मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा, जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट और अन्य अधिकारियों ने स्वागत किया। प्रवासी दिवस सम्मेलन में शिरकत करने के बाद ये दोनों नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करने वाले हैं, जहां वे प्रवासन, गतिशीलता, खाद्य प्रसंस्करण और ऊर्जा पर चर्चा करेंगे। दोनों नेता विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी मुलाकात करेंगे और 14 जनवरी को भारत से रवाना होंगे। इंदौर में तीन दिवसीय प्रवासीय सम्मेलन ऐसे समय में हो रहा है जब भारत 'अमृत काल' की अवधि में प्रवेश कर रहा है और देश के लिए अगले 25 वर्षों के विजन को चार्ट कर रहा है।

प्रवासी दिवस में शामिल होंगे 70 देशों के 3500 से अधिक लोग

इंदौर के प्रवासी दिवस सम्मेलन में लगभग 70 देशों के 3,500 से अधिक डायस्पोरा सदस्यों ने पीबीडी कन्वेंशन के लिए पंजीकरण कराया है। 17वां प्रवासी भारतीय दिवस युवा प्रवासी भारतीय दिवस के उद्घाटन के साथ शुरू होगा, जो युवा मामलों और खेल मंत्रालय के साथ साझेदारी में आयोजित किया जाएगा। समारोह में ऑस्ट्रेलिया की संसद सदस्य जानेटा मैस्करेनहास विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल होंगी। प्रधानमंत्री मोदी 9 जनवरी दिन सोमवार को सम्मेलन का औपचारिक उद्घाटन करेंगे। हालांकि सम्मेलन की शुरुआत रविवार से ही हो रही है। इसकी रूपरेखा दो वर्ष पहले ही तय कर दी गई थी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement