Monday, April 29, 2024
Advertisement

Punjab News: विजिलेंस अधिकारी को ही दे रहे थे घूस, पूर्व मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा गिरफ्तार

Punjab News: पूर्व मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा पिछली सरकार में उद्योग मंत्री रहते हुए पंजाब लघु उद्योग और निर्यात निगम के औद्योगिक भूखंडों के आवंटन में कथित अनियमितताओं को लेकर सतर्कता जांच के दायरे में हैं।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: October 16, 2022 20:17 IST
File photo of Former Punjab minister Sunder Sham Arora- India TV Hindi
Image Source : TWITTER File photo of Former Punjab minister Sunder Sham Arora

Highlights

  • 'अधिकारी को घूस देने की कोशिश करते समय किया अरेस्ट'
  • 'पूर्व मंत्री लको 19 अक्टूबर को कोर्ट में पेश किया जाएगा'

Punjab News: पंजाब विजिलेंस ब्यूरो(Vigilance Bureau) ने राज्य के पूर्व मंत्री एवं भाजपा के नेता सुंदर शाम अरोड़ा को एक अधिकारी को 50 लाख रुपये की रिश्वत की पेशकश करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अपने खिलाफ दर्ज मामले का निपटारा कराने के लिए अरोड़ा ने अधिकारी को रिश्वत की पेशकश की थी। अरोड़ा जून में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे। अरोड़ा को शनिवार रात मोहाली के जीरकपुर से उस समय गिरफ्तार किया गया, जब उन्होंने सतर्कता ब्यूरो के सहायक महानिरीक्षक को नकदी सौंपने की कथित तौर पर कोशिश की। 

कोर्ट ने अरोड़ा को तीन दिन की हिरासत में भेजा

मोहाली की एक अदालत ने रविवार को अरोड़ा को तीन दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया। अरोड़ा पिछली कांग्रेस सरकार के तीसरे पूर्व मंत्री हैं, जिन्हें इस साल मार्च में AAP के सत्ता में आने के बाद गिरफ्तार किया गया है। इससे पहले, सतर्कता ब्यूरो ने पूर्व मंत्री साधु सिंह धर्मसोत और भारत भूषण आशु को अलग-अलग मामलों में गिरफ्तार किया था। अरोड़ा पिछली कांग्रेस सरकार में उद्योग मंत्री थे। वह इनकम के ज्ञात स्रोतों से ज्यादा संपत्ति के मामले में और उनके कार्यकाल के दौरान हुई कथित अनियमितताओं के मामले में जांच के दायरे में हैं। अरोड़ा ने सतर्कता ब्यूरो के अधिकारी को रिश्वत देने के आरोपों पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। 

इतने रुपये की घूस देने का लगया गया आरोप

मोहाली में अदालत ले जाने के दौरान उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘मुझे अदालत पर पूरा भरोसा है। सब कुछ ठीक हो जाएगा।’’ इससे पहले, पंजाब सतर्कता ब्यूरो के मुख्य निदेशक वरिंदर कुमार ने बताया कि अरोड़ा को संबंधित मामलों में ‘मदद’ मांगने के वास्ते एक विजिलेंस अधिकारी को कथित तौर पर 50 लाख रुपये की रिश्वत की पेशकश करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। कुमार ने बताया कि अरोड़ा ने कथित तौर पर जांच की निगरानी कर रहे सहायक महानिरीक्षक (AIG) मनमोहन कुमार शर्मा से 14 अक्टूबर को संपर्क किया और मामलों से अपना नाम हटवाने के लिए उनसे मदद मांगी। उन्होंने कहा कि पूर्व मंत्री ने एक करोड़ रुपये देने की पेशकश की थी। 

19 अक्टूबर को कोर्ट में किया जाएगा पेश

मुख्य निदेशक ने आरोप लगाया कि अरोड़ा ने पहले 50 लाख रुपये और बाकी राशि बाद में देने का प्रस्ताव दिया था। उन्होंने बताया कि शर्मा के अपने वरिष्ठ अधिकारियों को मामले की जानकारी देने के बाद अरोड़ा को उस समय गिरफ्तार किया गया, जब वह 50 लाख रुपये से भरा एक बैग देने की कोशिश कर रहे थे। कुमार ने कहा कि अरोड़ा के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। मोहाली अदालत में पेश करने से पहले अरोड़ा का चिकित्सकीय परीक्षण कराया गया। बाद में सतर्कता ब्यूरो के एक अधिकारी ने कहा कि अदालत ने अरोड़ा को तीन दिन की पुलिस हिरासत में भेजा है और उन्हें 19 अक्टूबर को अदालत में पेश किया जाएगा। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement